बालों को लेकर लोगों को कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। किसी के सामने बालों के झड़ने की समस्या, किसी के लिए बालों में अत्यधिक डैंड्रफ की समस्या और बहुत ज्यादा ड्राई और डैमेज बाल। हमने अपने घरों में भी देखा होगा कि पुराने जमाने में महिलाओं के बाल बहुत ही घने, मुलायम और खूबसूरत रहा करते थे और बुढ़ापे तक हमारी दादी-नानी के बाल काफी अच्छी स्तिथि में रहते हैं। इसका कारण देसी नुस्खे होते हैं।

सबसे अहम चीज़ जो बालों के लिए कही जाती है वो होती है इनमें आंवला लगाने की। नहीं-नहीं यहां हम बाज़ार में मिलने वाले आंवला हेयर ऑइल की बात नहीं कर रहे बल्कि यहां बात हो रही है आंवला को देसी तरह से लगाने की। आंवला पाउडर और उसका तेल स्कैल्प से जुड़े कई इन्फेक्शन ठीक कर सकता है और इसलिए झड़ते बालों को भी राहत देता है।

इसे जरूर पढ़ें- Hair Care Tips: मजबूत और घने बालों के लिए कॉड लीवर ऑयल है फायदेमंद

1. हेयर फॉल के लिए ऐसे उपयोग करें आंवला-

झड़ते हुए बालों के लिए आंवले का तेल सबसे अच्छा माना जा सकता है, क्योंकि ये सुपरफूड कहा जाता है इसलिए ये बालों के लिए भी काफी अच्छा है। आंवला में विटामिन, मिनरल, अमीनो एसिड और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन सही कर सकते हैं। ये हेयर फॉलिकल्स को जरूरी फाइबर दे सकता है।

amla for hairfall controll

कैसे बनाएं नेचुरल आंवला तेल-

सबसे पहले नारियल के तेल को गर्म करें और उसमें जरूरत के मुताबिक आंवला पाउडर मिलाएं। मान लीजिए आप तीन चम्मच नारियल तेल ले रही हैं तो उसमें 1 चम्मच आंवला पाउडर मिलाएं।

ध्यान रहे रेसिपी को इसी हिसाब से बढ़ाना या घटाना है। इसके बाद आप इसे गर्म करें जब तक आंवला पाउडर डार्क ब्राउन नहीं हो जाता। इसे ठंडा करिए और अपने बालों की जड़ों पर लगाइए। आप हॉट ऑयल थेरेपी के लिए इसे हल्का गुनगुना भी लगा सकती हैं, लेकिन ध्यान रहे कि ये बहुत ज्यादा गर्म न हो।

इससे कुछ ही हफ्तों में बालों का झड़ना कम हो जाएगा। आप इसे हफ्ते में दो बार अपने बालों में लगा सकती हैं।

Recommended Video

2. डैंड्रफ ट्रीटमेंट के लिए आंवला पाउडर का इस्तेमाल-

विटामिन सी से भरपूर आंवला पाउडर का इस्तेमाल आप डैंड्रफ ट्रीटमेंट के लिए भी कर सकती हैं। इसकी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी काफी अच्छी होती है। ये स्कैल्प के pH लेवल को ठीक करता है। इससे खुजली कम होती है। नतीजा डैंड्रफ भी कम होता है।

amla powder and oil for dandruff

कैसे बनाएं आंवला पाउडर का हेयर मास्क-

आंवला पाउडर को 8-10 तुलसी की पत्तियों और थोड़े से पानी के साथ ग्राइंड कर लें। तुलसी की पत्तियों को अच्छी तरह से धोकर ही इसमें इस्तेमाल करें। अब इसे अपनी उंगलियों की मदद से स्कैल्प में लगाएं। इसे ठंडे पानी और किसी नेचुरल शैम्पू के साथ धोएं। अगर आपके बाल ड्राई हैं तो इसके बाद कंडीशनर इस्तेमाल करें।

3. अगर बाल जल्दी हो रहे हैं सफेद तो ऐसे इस्तेमाल करें आंवला-

बालों के जल्दी सफेद होने का एक कारण ये भी हो सकता है कि आपको ठीक न्यूट्रीशन नहीं मिला है। आंवाल को अपनी हर दिन की डाइट में शामिल करें क्योंकि इससे कई सारे न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं। इसी के साथ, आप इसका बेहतरीन इस्तेमाल असमय सफेद हुए बालों को रंगने के लिए भी कर सकते हैं जिससे इनका नेचुरल रंग वापस आए।

amla powder for hair

इसे जरूर पढ़ें- समर में इन कूल ब्रेड्स को बनाएं अपने स्टाइल का हिस्सा

कैसे बनाएं सफेद वालों के लिए आंवला पाउडर का हेयर मास्क-

आंवला पाउडर का हेयर मास्क बनाने के लिए आप इसे मेहंदी में मिस्क कर लगा सकते हैं। इससे आपके बालों को बेहतर रंग मिलेगा।

इसी के साथ, आप आंवला पाउडर को बादाम तेल के साथ मिलाकर लगाएं। यहां 50-50 का अनुपात रखना है यानी जितना आंवला पाउडर उतना ही तेल। इसे लगाने से बालों के असमय सफेद होने की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

आंवले से जुड़े ये सभी ट्रिक्स आजमा कर देखिए और अपना एक्सपीरियंस हमसे कमेंट बॉक्स में शेयर जरूर कीजिएगा।  ऐसी ही अन्य खबरों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

All photo credit: freepik/ pinterest