एलोवेरा को स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, इसलिए ज्‍यादातर महिलाएं इसका इस्‍तेमाल अपनी स्किन से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने के लिए करती हैं। लेकिन बहुत सी महिलाएं इस बात से अनजान हैं कि बालों की सभी समस्‍याओं का अंतिम समाधान भी एलोवेरा है। बालों का झड़ना रोकने से लेकर ड्राईनेस को दूर करने तक एलोवेरा सभी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। इसमें जरूरी पोषक तत्व, मिनरल्‍स, विटामिन्‍स और अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में होतेे हैं जो आपके बालों की हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होतेे हैंं। यूं तो बालों की समस्‍याओं को दूर करने के लिए एलोवेरा को इस्‍तेमाल करने के कई तरीके हैं लेकिन एक आसान तरीका एलोवेरा तेल का इस्‍तेमाल करना है। एलोवेरा की अच्छाई के साथ ऑयलिंग आपके स्कैल्प की देखभाल का एक शानदार तरीका है। ऑयलिंग आपके बालों को पोषण देता है और बालों की ग्रोथ में भी सुधार करता है। इसलिए आज हम आपको घर पर एलोवेरा तेल तैयार करने का आसान तरीका और इसके अद्भुत फायदों के बारे में बता रहे हैं।

इसे जरूर पढ़ें: घने बालों के लिए नेचुरल एलोवेरा शैंपू इस्‍तेमाल करें, घर में ही आसानी से बनाएं

एलोवेरा तेल बनाने के लिए सामग्री

aloe vera oil inside

  • एलोवेरा जैल- 1 कप
  • नारियल का तेल- 1 कप

एलोवेरा तेल बनाने का तरीका

  • एलोवेरा तेल बनाने के लिए सबसे पहले एक ताजा एलोवेरा लेकर धो लें और इसे 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें ताकि इसका पीला वाला हिस्‍सा निकल जाए।  
  • एलोवेरा के पौधे को लें और पत्ती के किनारे के तेज कांटे काट लें। 
  • ऊपर से लीड खोलें और एलोवेरा जैल को निकाल लें। मिक्सर ग्राइंडर में एलोवेरा जैल को पीसकर स्‍मूथ पेस्‍ट बना लें। 
  • मैश हुए एलोवेरा को निकाल लें और एक तरफ रख दें। 
  • अगर आपके पास एलोवेरा का पौधा नहीं है तो बाजार से नेचुरल एलोवेरा जैल खरीद सकती हैं।
  • एक पैन में मैश किया हुआ एलोवेरा डालें और फिर इसमें नारियल तेल डालें। 
  • हल्‍का-हल्‍का इसे चलाते रहेंं। तेल धीरे-धीरे ब्राउन होने लगेगा। 
  • अब तेल को ठंडा होने दें और फिर कपड़े से छानकर एक ड्राई बोतल में इसे स्टोर करें।

एलोवेरा तेल केे इस्‍तेमाल का तरीका

aloe vera for hair oil

  • स्‍कैल्‍प पर लगाना शुरू करें और धीरे-धीरे नीचे सारे बालों में लगा लें।  
  • फिर बालों में हल्‍के हाथों से मालिश करें ताकि ऑयल स्‍कैल्‍प में चला जाए। 
  • अच्‍छे रिजल्‍ट पाने के लिए आप इसे हफ्ते में एक या दो बार लगा सकती हैं। 
  • 30 मिनट तक रखें और फिर धो लें। 
  • अपने रेगुलर शैम्‍पू और कंडीशनर का इस्‍तेमाल करें।

एलोवेरा तेल के इस्‍तेमाल के फायदे

बालों को मॉइश्चराइज करें

ड्राई और डल हेयर बहुत ज्‍यादा टूटने लगते हैं। आपके बालों को अच्छी मात्रा में नमी की आवश्यकता होती है और एलोवेरा जैल में पानी की मात्रा अधिक होती है जो आपके बालों को लंबे समय तक हाइड्रेटेड और मॉइश्चराइज रखता है।

डैंड्रफ को दूर भगाएं

जब आपका स्‍कैल्‍प साफ नहीं होता है तो डैंड्रफ और खुजली जैसे समस्‍याओं के होने की अधिक संभावना होती है। एलोवेरा आपकी स्‍कैल्‍प से डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद करता है। यह प्राकृतिक क्लींजर के रूप में काम करता है और स्कैल्प पर जमा सभी गंदगी और धूल को साफ करता है।

फ्रिजीनेस को रोकता है

फ्रिज़ी बाल अधिक टूटते हैं और इसे रोकने के लिए आपको अपने बालों को कंडीशन करने की आवश्यकता होती है। एलोवेरा आपके बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है। इसमें मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं जो आपकी स्‍कैल्‍प के प्राकृतिक तेलों को बनाए रखते हैं और आपके बालों को सॉफ्ट और स्‍मूथ रखते हैं।

aloe vera oil inside

बालों का झड़ना कम करें

बालों का झड़ना हम सभी के सामने आने वाली सबसे आम समस्‍याओं में से एक है। एलोवेरा बालों के झड़ने को रोकने के लिए जाना जाता है। यह आपके बालों को मजबूत बनाता है और बालों को झड़ने से रोकता है।

Recommended Video

बालों को शाइनी बनाए  

एलोवेरा तेल बालों को शाइनी और हेल्‍दी बनाता है।

इसे जरूर पढ़ें: एलोवेरा का 2 इन 1 पैक जो बालों और त्‍वचा पर करेगा कमाल

बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है

एलोवेरा बालों के रोम के विकास को बढ़ाता है और बालों की ग्रोथ में सुधार करता है। इसके अलावा एलोवेरा में आवश्यक मिनरल्‍स और एंजाइम होते हैं जो बालों की ग्रोथ को प्रोत्साहित करते हैं।

फंगल इंफेक्‍शन से बचाए 

एलोवेरा में एंटीफंगल और एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो स्‍कैल्‍प की खुजली और जलन से राहत देने के लिए जाने जाते हैं। एलोवेरा तेल स्‍कैल्‍प में फंगल इंफेक्‍शन को रोकता है। यह स्‍कैल्‍प पर फंगस की ग्रोथ को कम करता है जिससे इंफेक्‍शन होता है।

इस एलोवेरा तेल का रेगुलर इस्‍तेमाल करने से आप हमेशा हेल्‍दी और शाइनी बाल पा सकती हैं। इस आसान रेसिपी के साथ घर पर एलोवेरा तेल बनाने की कोशिश करें और हमारे साथ अपना रिजल्‍ट शेयर करना न भूलें। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik.com