बालों को लेकर हम बहुत चिंता करते हैं। अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से लेकर अलग-अलग तरह के हेयर केयर रूटीन तक हम फॉलो करते हैं, लेकिन कई बार इनका असर सही नहीं हो पाता है। इसके कई कारण हो सकते हैं। हमारी डाइट से लेकर मौसम तक बहुत कुछ बालों पर असर दिखाता है। जितनी केयर हमारे चेहरे को चाहिए होती है उतनी ही केयर हमें अपने बालों की भी करनी चाहिए और उसके लिए अगर हम अपनी रोज़ाना की आदतों में थोड़ा सा बदलाव लाएंगे तो बहुत असरदार होगा।

1. बिना देखे-समझे कोई भी शैम्पू इस्तेमाल करना-

शैम्पू का ध्यान रखने से हमारा मतलब सिर्फ शैम्पू के ब्रांड से नहीं है बल्कि शैम्पू इस्तेमाल करने के तरीके से भी है। सबसे पहले तो शैम्पू खरीदते समय ये याद रखें कि अपने स्कैल्प के हिसाब से ही इसे खरीदें। किसी भी केस में माइल्ड शैम्पू ज्यादा असरदार साबित हो सकते हैं जिनसे बालों का झड़ना कम हो सकता है। इसके अलावा, अगर आपका स्कैल्प ऑयली है सिर्फ तब ही आप रोज़ाना शैम्पू करें। अगर ऐसा नहीं है तो आप रोज़ाना शैम्पू करने से बचें क्योंकि ऐसे में डैंड्रफ और एक्सेसिव हेयर फॉल जैसी समस्याएं आपके सामने आ सकती हैं। रोज़ शैम्पू करने की आदत नॉर्मल से ड्राई स्कैल्प वाले लोगों के लिए नुकसानदेह हो सकती है।

shampo mistakes

इसे जरूर पढ़ें- Hair Care Tips: तेज़ी से झड़ रहे हैं बाल तो घर पर ऐसे बनाएं मेथी का तेल

2. कंडीशनर का सही इस्तेमाल है जरूरी-

बालों की सेहत के लिए ये भी जरूरी है कि कंडीशनर का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए। अगर आप रेगुलर कंडीशनर लगाती हैं तो ये जरूरी है कि उसे स्कैल्प से 2 इंच नीचे ही लगाएं। कंडीशनर बालों की लेंथ पर लगता है न कि स्कैल्प के पास। इसी के साथ, ये भी ध्यान रखें कि अगर आप डीप मॉइश्चर कंडीशनर का इस्तेमाल कर रही हैं तो वो हफ्ते में 2-3  बार से ज्यादा न करें। अगर उसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है तो बालों की जड़ों पर असर पड़ता है और ये कमजोर होती हैं।

3. आंवले डाइट में शामिल न करने की आदत बदलें-

आंवले को अपनी डाइट में शामिल करने के कई फायदे हो सकते हैं। आंवला सुपरफूड के तौर पर देखा जाता है और ये बालों को सफेद होने से बचाने के साथ-साथ बालों की  सेहत पर भी असर डालता है। अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल नेचुरली सही हों तो आंवले को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। अगर सुबह खाली पेट आंवला खा रही हैं तो ये बालों के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। न सिर्फ बालों के लिए, आंवला खाने के फायदे बहुत हैं और ये आपके डायजेशन से लेकर शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करने से लेकर शरीर में कई मिनरल्स और न्यूट्रिएंट्स देने तक कई चीज़ें पूरी कर सकता है।

hair care for thinning hair

4. सही तेल से मसाज न करना-

स्कैल्प मसाज सभी तरह से हमारे लिए फायदेमंद साबित हो सकती है, लेकिन इसी के साथ ये भी ध्यान रखना जरूरी है कि स्कैल्प में सही तेल का इस्तेमाल हो जिससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक हो। इसी के साथ, स्कैल्प में मसाज के दौरान सही प्रेशर भी लगाना चाहिए। अगर आप सिर की मसाज कर रही हैं और प्रेशर सही नहीं है तो बाल टूट भी सकते हैं। हमेशा स्कैल्प को सर्कुलर मोशन में ही मसाज करें, प्रेशर भी धीमा होना चाहिए। लोग चंपी के नाम पर ये गलती कर जाते हैं कि स्कैल्प में नाखूनों के जरिए मसाज करते हैं और अपने बालों को ज्यादा जोर से रगड़ते हैं, ये सही नहीं है। बालों पर अगर नारियल या जोजोबा ऑयल से मसाज कर रही हैं तो ये ग्रोथ के लिए अच्छा होता है, रोजमेरी तेल डैंड्रफ के लिए सही है, पतले बालों के लिए कैस्टर ऑयल, बादाम तेल, विटामिन ई को थोड़ा सा गुनगुना कर अपने बालों में लगाएं।

Recommended Video

5. केमिकल्स से रहें दूर-

जिन लोगों की ये आदत होती है कि वो किसी प्रोडक्ट का विज्ञापन देखते ही उसे खरीदने के बारे में सोचने लगते हैं, ये गलत है। कई बार अधिक केमिकल्स का इस्तेमाल बालों को बहुत ही खराब कर देता है। डल और ड्राई बालों के लिए आप बहुत ज्यादा मॉइश्चराइजिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रही हैं, या फिर हेयर परफ्यूम, हेयर स्प्रे, स्ट्रेटनर, स्मूथनर आदि कई चीज़ों का इस्तेमाल बालों को और भी खराब कर सकता है। अमोनिया से भरे हुए प्रोडक्ट्स को तो बिलकुल भी इस्तेमाल न करें, ये आपके बालों को और भी ज्यादा पतला बनाएंगे।

hair fall mistakes

इसे जरूर पढ़ें- Hair Cut Tips: अगर घर पर काटने जा रही हैं बाल तो इन 5 बातों का रखें ख्याल

6. स्ट्रेस लेना करें बंद-

अगर आप बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेती हैं तो ये आदत बिलकुल खराब है। मानसिक तनाव भी बालों के झड़ने का एक कारण हो सकता है। स्ट्रेस स्वास्थ्य के लिए वैसे भी अच्छा नहीं होता है। जितना इससे दूर रहेंगी उतना अच्छा होगा। 

7. फास्ट फूड से रहें दूर-

फास्ट फूड कभी-कभी मुंह का स्वाद बदलने के लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन अगर आप इसे अक्सर लेती हैं और तला भुना खाती हैं तो ये बैलेंस डाइट नहीं हो सकती। शरीर को कई तरह के मिनरल चाहिए होते हैं जैसे जिंक, आयरन, कॉपर आदि। साथ ही साथ कई विटामिन्स की भी जरूरत होती है जैसे विटामिन बी, ए, सी, के, डी आदि। ऐसे में फास्ट फूड से आपको शरीर के लिए भरपूर मात्रा में ये सब नहीं मिल पाता है।

ये आदतें अक्सर लोगों में पाई जाती हैं और ये बालों को जरूरत से ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं, इन्हें तुरंत बदल लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।