जब भी रूखे व कमजोर बालों की बात होती है तो महिलाएं अक्सर अत्यधिक तनाव या खराब डाइट को ही दोष देती हैं। यह बात सच है कि तनाव या खानपान आपके बालों पर व्यापक प्रभाव डालता है। इसलिए हेल्दी बालों से लेकर अच्छी सेहत के लिए इन्हें सही तरह से मैनेज करने की सलाह दी जाती है। लेकिन सिर्फ यही वजहें नहीं होती हैं कि बालों के रूखेपन की। इसके अलावा भी ऐसे कई कारण हैं, जो बालों को कमजोर व रूखा बनाते हैं। इन कारणों में जहां कुछ गलतियां हमारी होती हैं तो कुछ नेचुरल भी हो सकती हैं। हालांकि, इन सभी कारणों को जानने के बाद उन्हें फिक्स करना बेहद आसान है। इनमें सूरज की किरणों से लेकर टॉवल ड्राइंग तकनीक आदि कई कारण शामिल हैं। तो चलिए आज हम कुछ ऐसे कारणों पर चर्चा कर रहे हैं, जो बालों के रूखेपन व कमजोर होने की वजह बनते हैं। साथ ही हम इन प्रॉब्लम्स को फिक्स करने के उपायों के बारे में भी आपको बताएंगे-

गलत शैम्पू का इस्तेमाल

inside  worng shampoo

सभी शैंपू एक समान तरीके से नहीं बनाए जाते हैं। कुछ फ़ार्मुलों में सल्फेट होते हैं, जो केवल गंदगी और ऑयल बिल्डिंग को ही दूर नहीं करते हैं, बल्कि वे आपके बालों को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहने के लिए आवश्यक प्राकृतिक तेलों को भी हटा सकते हैं। जिससे बालों में रूखेपन की समस्या होती है, साथ ही साथ बाल कमजोर व बेजान हो जाते हैं।

ऐसे करें फिक्स

इस समस्या से निजात पाने के लिए आप सल्फेट-फ्री शैम्पू के ऑप्शन को चुनें। आप कुछ हर्बल विकल्पों की भी तलाश कर सकती हैं, हालांकि किसी भी प्रॉडक्ट को चुनने से पहले उसके इंग्रीडिएंट्स पर फोकस अवश्य करें। 

हॉट शॉवर लेना 

inside  hot shower

यह समस्या अधिक सर्दियों में देखने को मिलती हैं। जब बॉडी को रिलैक्स करने के लिए हम हॉट शॉवर लेना पसंद करते हैं। गर्म पानी से नहाने से बालों की नमी निकल जाती है और बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। 

ऐसे करें फिक्स

बहुत अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करने की जगह स्ट्रैंड्स को सील करने और नमी को लॉक करने के लिए गुनगुने या ठंडे पानी का उपयोग करें। 

हार्ड वॉटर

inside  hair care tips

हार्ड वॉटर वह पानी है, जिसे आप नहाने के लिए इस्तेमाल करती हैं। इसमें कई बार कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स सॉल्ट मौजूद होते हैं, जो वास्तव में आपके बालों को रूखा, बेजान व कमजोर बना सकते हैं।

ऐसे करें फिक्स

इस समस्या से निजात पाने के लिए आप शॉवरहेड पर एक फिल्टर लगाएं। इस छोटे से कदम से आप बालों को बेजान व कमजोर होने से रोक सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-ड्राई और डिहाइड्रेट स्किन के बीच का अंतर समझने के लिए पढ़ें यह लेख

टॉवल ड्राइंग तकनीक

inside  ficks towel

आप बालों को धोने के बाद उन्हें किस तरह से सुखाती हैं, यह भी काफी अहम् है। तौलिए से बालों को रगड़कर सुखाने से बाल रूखे व बेजान हो जाते हैं। यह तरीका आपके क्यूटिकल्स को रफ बनाता है। साथ ही इसके कारण आपको स्प्लिट एंड्स की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। 

ऐसे करें फिक्स

बालों को नुकसान पहुंचाएं बिना अतिरिक्त नमी को अवशोषित करने के लिए एक पुरानी सूती टी-शर्ट या माइक्रोफ़ाइबर तौलिया का उपयोग करें। इससे बालों को रगड़ने की जगह उसे अपने बालों में रैप करें। वहीं, यदि आपके घुंघराले बाल हैं, तो एक अतिरिक्त कदम उठाएं। जबकि बाल अभी भी नम हैं, तो उन्हें टूटने से बचाने के लिए लीव-इन क्रीम बालों में लगाकर कंघी करें।

Recommended Video

तेज धूप 

inside  beauty tips

त्वचा की तरह आपके बाल भी यूवी किरणों से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। यूवी किरणों की वजह से ना सिर्फ आपको बाल जल्दी ग्रे होने लगते हैं, बल्कि इससे बालों की मजबूती भी कम होती है और आपको बालों के रूखेपन व कमजोर होने की समस्या का सामना करना पड़ता है।

ऐसे करें फिक्स

सबसे पहले तो आप तेज धूप में बाहर निकलने से बचें। अगर बहुत जरूरी काम हो, तभी धूप में निकलें। साथ ही साथ धूप में निकलते समय किसी स्कार्फ, कैप, हैट या फिर छाते की मदद से अपने सिर को कवर करने का प्रयास करें ताकि यूवी किरणें सीधेतौर पर आपके बालों को नुकसान ना पहुंचा सकें।

इसे ज़रूर पढ़ें-DIY: आम की पत्तियों से बने हेयर मास्क में है बालों की कई समस्याओं का समाधान, जरूर करें ट्राई

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik