यह तो सभी लोग जानते हैं कि मखाना खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है और सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। यह शरीर की कमज़ोरी और नींद ना आने की बीमारी को भी दूर करता है। मखाने में भारी मात्रा में मैग्नीशियम, पोटेशियम, फाइबर, आयरन और जिंक जैसे कई पोषक तत्व मौजूद हैं जो शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं। लेकिन, आपको बता दें कि मखाना केवल सेहत को ही नहीं अच्छा करता है बल्कि आपकी सुंदरता को भी बढ़ाने के काम भी आ सकता है। इसमें कई ऐसे गुण मौजूद हैं जो आपको कई तरह की स्किन संबंधी परेशानियां जैसे एक्ने और झुर्रियों से निजात दिला सकता है। मखाना फेस पैक के इस्तेमाल से चेहरे पर ग्लो आता है। 

इस लेख के जरिए हम आपको मखाना फेस पैक को बनाने की विधि बताने वाले हैं जिसे आप आसानी से अपने घर पर बना सकती हैं और स्मूथ और ग्लोइंग त्वचा पा सकती हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने के तरीके के बारें में-

दूध और मखाना फेस पैक 

Makhana Face Pack inside

अगर आपको झुर्रियों की समस्या रहती हैं तो आप इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले पंद्रह-बीस मखानों को आधा कप दूध में कुछ घंटों के लिए भिगो कर रख दें। दूध में भिगोकर रखने सें मखाने नरम हो जाएंगे। अब इन मखानों को दूध सहित बारीक पीसकर इसे पेस्ट के रूप में तैयार कर लें। अब इस पेस्ट में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसको अपने चेहरे और गर्दन के भाग पर अच्छी तरह से लगा लें। थोड़ा सूखने के बाद इस पेस्ट से चेहरे पर मसाज करें। 15 मिनट बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें। 

इसे जरूर पढ़ें- DIY- सोयाबीन की बड़ियों से बनाएं होममेड फेस स्क्रब, स्किन होगी जवां और निखरी

शहद और मखाना फेस पैक

Makhana Face Pack inside

अगर आपकी स्किन मुरझा गई है तो यह फेस पैक स्किन को यंग और ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए मखाने को पहले की तरह दूध में भिगोकर रख दें और बाद में उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच शहद मिला दें। इस पेस्ट के अपने चेहरे और फेस पर ठीक से लगाएं। इसके थोड़ा सूख जाने पर हल्कीद मसाज करें और बाद में सादे पानी से चेहरा धो लें। 

Recommended Video

एलोवेरा और मखाना फेस पैक

Makhana Face Pack inside

अगर आप एक्ने की समस्या सें परेशान है तो एलोवेरा और मखाना फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। सबसे पहले पंद्रह-बीस मखानों को सूखा पीसकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में दो से तीन चम्मच एलोवेरा जेल मिला दें। अगर एलोवेरा जेल ताज़ा होगा तो यह सबसे अच्छा है। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर दस से पंद्रह के लिए छोड़ दें। बाद में सादे पानी से चेहरे को धो दें। इस फेस पैक को आप हफ्ते में दो बार इस्ते माल कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राई करें यह पांच वेजिटेबल फेस मास्क

आप इन तीनों फेस पैक्स को बड़ी आसानी से घर पर बना सकती हैं और बेदाग और निखरी त्वचा पा सकती हैं। आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।