कई बार रसोई में खाना पकाते वक्‍त गरम तेल के छीटें उड़ कर चेहरे पर आ जाते हैं। इससे चेहरे पर जलन के साथ ही छालें और जलने के निशान पड़ जाते हैं। यदि सही समय पर इन निशानों को दूर करने के लिए ट्रीटमेंट न ली जाए तो यह जिंदगी भर के लिए चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। बाजार में आपको जले के निशान मिटाने के लिए बहुत सारी क्रीमें मिल जाएंगी। मगर, आप इन निशानों को नेचुरली कुछ घरेलू नुस्‍खों की मदद से मिटा सकती हैं। 

चलिए हम आपको जले के निशान मिटाने के लिए 5 आसान घरेलू नुस्‍खे बताते हैं। इनको नियमित अपनाने पर आपको बहुत फायदा होगा। 

इसे जरूर पढ़ें: केवल १ हफ्ते में भर जाएंगे इन नुस्खों से चेहरे पर दिखने वाले पिंपल्‍स के गड्ढे

home treatment for burn marks

टी-ट्री ऑयल 

टी-ट्री ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्‍टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। अगर आपके चेहरे पर जले के निशान हैं तो आप टी-ट्री ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। मगर, इसे त्‍वचा पर आप डायरेक्‍ट न लगाएं। इसके साथ आप नारियल का तेल मिक्‍स कर लें। नारियल का तेल भी त्‍वचा पर जले के निशान मिटाने में बेहद फायदेमंद होता है। चेहरे पर जहां भी जले का निशान है वहां आपको दोनों तेल मिक्‍स करके उंगली की मदद से सर्कुलर मोशन में हल्‍की मसाज के साथ लगाने चाहिए । इस प्रक्रिया को एक बार सुबह और एक बार रात में सोने से पहले दोहराएं, आपको बहुत फायदा मिलेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: '1 चुटकी' नमक से दूर हटाएं चेहरे के दाग-धब्बे

नारियल का तेल 

नारियल का तेल त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह त्‍वचा के कोलेजन को बूस्‍ट करता है जिससे त्‍वचा पर लगी चोट जल्‍दी ठीक होने लगती है, साथ ही कोई निशान हैं तो वह भी मिट जाते हैं। अगर आपके चेहरे पर जलने से छाला पड़ गया है तब भी आप उस पर नारियल का तेल लगा सकती हैं। इससे घाव जल्‍दी भर जाएगा। साथ ही जलने का निशान भी मिट जाएग। अगर जलने का निशान पुराना है तो भी आप नारियल के तेल (त्‍वचा के लिए नारियल के तेल के फायदे)की मदद से उसे हल्‍का कर सकती हैं। 

honey skin pic

शहद और हल्‍दी 

शहद और हल्‍दी की मदद से भी त्‍वचा  पर पड़े जलने के निशान को दूर कर सकती हैं। इसके लिए आपको रोज दिन में 2-3 बार शहद और हल्‍दी का लेप (हल्‍दी के लेप के फायदे) जले के निशान पर लगाना होगा। आप हल्‍के प्रेशर के साथ मसाज भी कर सकती हैं। यदि आप इस प्रक्रिया को नियमित अपनाएंगी तो निशान हल्‍का हो जाएगा। 

नींबू 

त्‍वचा पर से जले के दाग मिटाने के लिए नींबू भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें बायोएक्टिव कम्‍पाउंड्स होते हैं जो त्‍वचा के दाग -धब्‍बों को ब्‍लीच करके हल्‍का कर देते हैं। मगर, नींबू का इस्‍तेमाल तब ही करें जब आपकी चोट पूरी तरह से ठीक हो चुकी हो। नींबू को डायरेक्‍ट त्‍वचा पर लगाने से आपको इरिटेशन हो सकती है, इसलिए आप ऑलिव ऑयल के साथ नींबू के रस को मिक्‍स करके लगाएं। यदि आप रोज दिन में 2-3 बार इसे यूज करती हैं तो आपको बहुत फायदा होगा। 

Recommended Video

प्‍याज का रस 

चेहरे पर जले के निशान मिटाने के लिए आप प्‍याज के रस का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। प्‍याज एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है। यह त्‍वचा के कोलेजन को बूस्‍ट करता है और इस से डेड स्किन रिमूव होने के साथ ही जले के निशान भी हल्‍के पड़ने लगते हैं। आप दिन में 3-4 बार प्‍याज के रस को जले के निशान पर लगा सकती हैं। रस को 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर चेहरे को साफ कर लें। ऐसा रोज करने से आपको फायदा नजर आने लगेगा।

 चेहरे पर जले के निशान हटाने के लिए ये 5 घरेलू नुस्‍खे आपके बहुत काम आएंगे। ब्‍यूटी से जुड़ी और टिप्‍स,व हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi। 

 Image Credit: freepik