आंखें देखने में भले ही छोटी नजर आएं, लेकिन इनकी मदद से आप पूरी दुनिया देख पाती हैं। लेकिन आज के समय में हम जिस तरह का लाइफस्टाइल जीते हैं, उसके कारण आईज समय से पहले ही बूढ़ी नजर आने लगती हैं। दरअसल, घंटों लैपटॉप के सामने बैठे रहना या फिर सही तरह से पोषण ना लेना और अपने स्किन केयर रूटीन में आंखों को नजरअंदाज करने से आपकी आंखें समय से पहले ही बूढ़ी नजर आने लगती हैं। आंखों के नीचे काले घेरे और आंखों के आसपास की स्किन में फाइन लाइन्स आपके चेहरे की खूबसूरती को छीन लेती है।

हो सकता है कि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा हो और इसलिए अब आप थोड़ा परेशान रहने लगी हो। इस स्थिति में जरूरी है कि आप अपने आई केयर पर अतिरिक्त ध्यान दें। ऐसे कई प्रोडक्ट्स हैं, जो आपकी आंखों को पैम्पर करते हैं और अगर इसलिए इन प्रोडक्ट्स को आई केयर रूटीन में शामिल किया जाए तो आपको जल्द ही बेहतर परिणाम नजर आने लगते हैं। तो चलिए आज हम आपको इन आई प्रोडक्ट्स के बारे में बता रहे हैं-

अंडर आई जेल क्रीम

under ice cream

अंडर आई जेल क्रीम को अगर आप अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करते हैं तो इससे आपकी आई स्किन अधिक ब्राइटन या फिर रिजुविनेट करती है। इसके अलावा, यह सूजन को कम करने के साथ-साथ काले घेरे को लाइटन करता है। वहीं, इसके इस्तेमाल से झुर्रियों और महीन रेखाओं आदि को भी कम किया जा सकता है। आप हर रात सोने से पहले अपनी स्किन को साफ करें और फिर अंडर आई जेल क्रीम को अप्लाई करें। इसे हल्के हाथों से मसाज करें।

रिलैक्सिंग आई जेल मास्क

makeup

अगर आपको लंबे समय तक कंप्यूटर पर रहने से आंखों में थकान या तनाव का अहसास हो रहा है तो ऐसे में आप रिलैक्सिंग आई जेल मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इसे फ्रिज में रखें ताकि आपको अधिकतम लाभ मिल सके। अगर आपको आंखों के नीचे पफीनेस या थकान महसूस हो रही है तो बस आप कुछ देर के लिए रिलैक्सिंग आई जेल मास्क को अपनी आंखों पर रखें। आपको तुरंत बेहद रिफ्रेशिंग महसूस होगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- विटामिन सी सीरम का स्किन पर होगा उल्टा असर, अगर करेंगी यह गलतियां

आई सीरम मास्क

serum ]

यह एक ऐसा प्रोडक्ट है, जिसे हर महिला को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाना ही चाहिए। यह आपकी आंखां के आसपास के एरिया का बेहद अच्छी तरह ध्यान रखती है। इसके इस्तेमाल से केवल 15 मिनट में कूलिंग अहसास होता है। साथ ही आई सीरम मास्क आपकी आंखों के नीचे हाइड्रेशन को बढ़ाता है, जिसके कारण आपकी आंखें अधिक यंग व ब्यूटीफुल नजर आती है। यह आपके आई एरिया को मॉइश्चराइज करके उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करता है। साथ ही इससे आंखों के नीचे काले घेरे भी कम होते हैं। इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है। सबसे पहले आप मास्क को अपनी आंखों के नीचे लगाएं और 15 मिनट के लिए रिलैक्स करें। इसके बाद मास्क को रिमूव करें और अतिरिक्त सीरम से अपने आई एरिया की मसाज करें।

Recommended Video

मसाजिंग रोलर

यह भी एक ऐसा आई प्रोडक्ट है, जो आपकी आई एरिया की स्किन को बहुत अधिक लाभ पहुंचाता है। दरअसल, मार्केट में ऐसी कई आई कीम मिलती हैं, जिसमें मसाजिंग रोलर अटैच होता है। आप आई क्रीम को अप्लाई करने के बाद मसाजिंग रोलर का इस्तेमाल करती हैं तो इससे ना केवल फाइन लाइन्स को कम करने में मदद मिलती है, बल्कि इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। वैसे इन मसाजिंग रोलर के अलावा, मार्केट में आइस रोलर भी अवेलेबल हैं, जिन्हें आप बॉडी के अलग-अलग पार्ट के साथ-साथ आई एरिया के आसपास भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपको आई एरिया के आसपास रिंकल्स को दूर करने में सहायता मिलती है।

इसे ज़रूर पढ़ें- फ्रिज में रखे तीन फलों का इस्तेमाल कर कैसे करें 30 मिनट फेशियल

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)