फेशियल करवाना कई लोगों को अच्छा लगता है और यकीनन अगर आप फेशियल अच्छे से करवाएं तो चेहरे की रौनक बढ़ जाती है। पर अधिकतर लोगों को लगता है कि फेशियल सिर्फ और सिर्फ पार्लर में करवाना ही सही होता है। ऐसा बिल्कुल नहीं है, हां हो सकता है किसी महंगे सलून में फेशियल करवाने से आप रिलैक्स हो जाएं और मेहनत कम लगे, लेकिन आप घर में भी अपने चेहरे की रौनक बढ़ाने के लिए फेशियल कर सकती हैं। इसके लिए आपको पार्लर जाने की या फिर महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स की जरूरत नहीं होगी।

चेहरे के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स आजमाने से पहले आप घर में रखें फलों को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके फ्रिज में जो भी फल रखा हो आप उसका सहारा ले सकती हैं, लेकिन बेहतर ये होगा कि आप एक से ज्यादा फल मिला लें।

क्यों तीन फलों को मिक्स किया जाए?

फलों को मिक्स करने का एक तय नियम होता है। एक जैसी तासीर और टेक्सचर वाले फलों को मिलाना। उदाहरण के तौर पर सेब, केला, आम, पपीता जैसे क्रीमी या यूं कहें कि गूदे वाले फलों को मिक्स किया जा सकता है और संतरा, अंगूर, नींबू, प्लम, पीच जैसे सिट्रिक फलों को भी एक साथ मिक्स किया जा सकता है। यहां हम तीन फलों को मिक्स करने की बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि अलग-अलग तरह के फल में अलग कंपाउंड होते हैं और आपकी स्किन के हिसाब से ये अलग तरह से असर कर सकते हैं।

fruit facial at home

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे की खोई रौनक लौटाने के लिए लगाएं ये विटामिन-सी मास्क 

किन फलों का किया जा सकता है इस्तेमाल?

अब बात करते हैं उन फलों की जिन्हें इस्तेमाल कर अपने फेशियल को किया जा सकता है।

पपीता- इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैंऔर ये विटामिन-ए और विटामिन-ई से भरपूर होता है जो एंटी-एजिंग ग्लो देता है।

अंगूर- विटामिन-सी से भरपूर अंगूर में एंटी-एजिंग बेनेफिट्स होते हैं। ये स्किन डैमेज से बचा सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी- अगर झुर्रियों से परेशान हैं तो स्ट्रॉबेरी फेशियल एंटी-एजिंग बेनेफिट्स देगा।

सेब- ड्राई और डैमेज स्किन वालों के लिए सेब का इस्तेमाल काफी अच्छा साबित हो सकता है।

अंजीर- स्किन के सीबम को मेंटेन करने के लिए और हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए अंजीर काफी मददगार साबित हो सकता है।

टमाटर- टमाटर में लाइकोपीन होता है जो स्किन को सन डैमेज से बचाता है।

खीरा- स्किन को सनबर्न, खुजली आदि से परेशान हैं तो खीरा मददगार होगा।

केला- केले को नेचर का बोटॉक्स कहा जाता है और अगर आपको एंटी-एजिंग फेशियल करना है तो इसे अपना सकते हैं। 

इनके अलावा, आप अपने फ्रूट पैक में शहद, दूध, दही, ओटमील, गुलाब जल, बादाम का तेल, विटामिन-ई कैप्सूल, मलाई, कॉफी जैसे इंग्रीडिएंट्स मिला सकती हैं। 

नोट: अगर आप फ्रूट फेशियल में मिक्स एंड मैच कर रही हैं तो पहले उस पैक या DIY मसाज क्रीम को स्किन पर टेस्ट करके देख लें। कई लोगों को नेचुरल कॉम्बिनेशन सूट नहीं करते हैं और इसलिए बेहतर होगा कि आप अपनी स्किन के हिसाब से ही इंग्रीडिएंट्स चुनें। 

fruit facial and cucumber

कैसे करें फेशियल? 

फेशियल में कई स्टेप्स होते हैं और ये जरूरी है कि आप अपनी स्किन पर ठीक तरह से मसाज भी करें और उसकी सफाई भी करें। 

1. पहला स्टेप- चेहरे की सफाई 

सबसे पहला स्टेप को किसी भी फेशियल में किया जाता है वो है चेहरे की सफाई। आपको अपने चेहरे को पहले धोना है और उसके बाद उसे नेचुरल क्लींजर से साफ करना है। 

अधिकतर लोग इसके लिए क्लींजिंग मिल्क या फिर गुलाब जल का इस्तेमाल करते हैं। कई लोग एलोवेरा जेल को भी बतौर क्लींजर यूज करते हैं। 

सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे और गले में हर जगह मसाज करें और उसके बाद इसे गुनगुने पानी से या फिर कॉटन या वेट टिशू से धो लें। ये आपके चेहरे के पोर्स को खोल देगा और साथ ही साथ ऊपरी गंदगी को भी निकाल देगा। 

2. दूसरा स्टेप- चेहरे को स्क्रब करना है बहुत जरूरी 

स्किन एक्सफोलिएशन फेशियल का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। 

एक्सफोलिएशन के लिए किन इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है? 

कॉफी ग्राउंड्स, कॉफी पाउडर, ओटमील पाउडर, ब्राउन शुगर, टमाटर का गूदा और थोड़ी सी हल्दी। टमाटर और हल्दी के अलावा बाकी सभी चीज़ों को फ्रूट एक्सट्रैक्ट्स के साथ मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। आप पपीता, आम, केला, संतरा, खीरे का पेस्ट, अंगूर का पेस्ट आदि किसी भी फल के साथ ऊपर दिए गए इंग्रीडिएंट्स को मिलाकर अपने चेहरे को एक्सफोलिएट कर सकते हैं। 

एक्सफोलिएशन करते समय ध्यान रखें कि आपको मीडियम प्रेशर देना है। अगर आपने प्रेशर ज्यादा दिया तो स्किन पर स्क्रैच भी पड़ सकते हैं। अपने पेस्ट की कंसिस्टेंसी बहुत लिक्विड न रखें वर्ना एक्सफोलिएशन ठीक से नहीं होगा और साथ ही साथ बहुत ज्यादा हार्ड भी नहीं रखनी है नहीं तो आपकी स्किन पर ये ग्लाइड नहीं होगा। 

एक्सफोलिएशन चेहरे के साथ-साथ गले का भी करना चाहिए। एक्सफोलिएशन के लिए लेमन पील पाउडर भी बहुत अच्छा साबित हो सकता है, लेकिन ये कई लोगों को सूट नहीं करता है। 

Recommended Video

3. तीसरा स्टेप- स्किन मसाज 

अब बारी आती है स्किन मसाज की जो आप अपनी पसंद के फल से कर सकते हैं। जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि फलों का चुनाव आपको अपनी स्किन के हिसाब से करना होगा। 

अगर आप क्रीमी फलों का इस्तेमाल कर रहे हैं तो शहद की कुछ बूंदें और विटामिन-ई ऑयल मिला सकते हैं। अगर आप सिट्रिक फलों का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप दही और बादाम तेल को मिलाकर क्रीम बेस बना सकते हैं। चुनाव आपका ही होगा और आपको अपनी स्किन के हिसाब से क्रीम बनानी है। 

अपने चेहरे को कम से कम 10 मिनट इससे बहुत अच्छे से मसाज करें। यहां भी वही मीडियम प्रेशर और गले में मसाज बहुत जरूरी है। मसाज हमेशा सर्कुलर मोशन में की जानी चाहिए और आपको ये ध्यान रखना है कि हमेशा इंग्रीडिएंट्स मॉइश्चराइजिंग चुनने हैं। ऐसे इंग्रीडिएंट्स न चुनें जो आपकी स्किन को ड्राई कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे पर होने वाले छोटे-छोटे दानों को कम करने के लिए आजमाएं ये DIY हैक  

4. स्टेप 4- स्टीम 

आप 5 मिनट में फेशियल स्टीम लेकर अपने चेहरे की सफाई कर सकते हैं और चेहरे को ब्राइट बना सकते हैं। अगर आपको स्टीम से चेहरे की सफाई की स्टेप जाननी है तो यहां पर क्लिक करें। 

नोट: स्टीम से कई लोगों को दाने निकल आते हैं और ये सिर्फ उन्हें ही करनी चाहिए जिन्हें सूट करती हो। स्टीम लेने के बाद चेहरे को कॉटन या सॉफ्ट टिशू से पोंछना न भूलें। 

5. स्टेप 5-DIY फ्रूट फेस पैक

जब आपने फेशियल के सारे स्टेप्स फॉलो कर लिए हों तो आपको फ्रूट फेस पैक का इस्तेमाल करना है। यहां ध्यान इस बात का रखें कि आप उसी फल का इस्तेमाल करके फेस पैक बनाएं जिसे आपने फ्रूट क्रीम मसाज के समय इस्तेमाल किया होगा। अगर आपने फलों का कॉम्बिनेशन इस्तेमाल किया है तो आप उन्हीं फलों का इस्तेमाल करें। 

DIY फ्रूट फेस पैक बनाने के कई तरीके आपको मिल जाएंगे। आप शहद, दूध, मलाई आदि इंग्रीडिएंट्स को फलों के गूदे में मिलाकर फेस पैक बना सकती हैं। 

इसक पैक को अपने चेहरे पर 10 मिनट के लगभग रखें और फिर ठंडे या गुनगुने पानी से धो लें जो आपके चेहरे के पोर्स को बंद कर देगा। इसके बाद चेहरे को एयर ड्राई करें और मॉइस्चराइज करना न भूलें। 

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, किसी इंग्रीडिएंट से एलर्जी है या फिर स्किन की कोई और समस्या है जिसके लिए आप डॉक्टर से इलाज करवा रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही आप इस तरह से घर पर फेशियल करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।