एक नेचुरल ब्यूटीफुल स्किन प्रॉपर केयर मांगती है। स्किन की केयर करने के लिए सिर्फ उसे वॉश या मॉइश्चराइज करना ही काफी नहीं है। बल्कि जरूरी है कि स्किन पर सीरम का भी इस्तेमाल किया जाए। यूं तो मार्केट में कई तरह के सीरम अवेलेबल हैं, लेकिन विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल पिछले कुछ समय में काफी पॉपुलर हुआ है। दरअसल, इसमें एंटी-एजिंग और स्किन ब्राइटनिंग प्रॉपर्टीज होती है, जिसके कारण इसके इस्तेमाल से ना केवल आपकी स्किन अधिक यंगर बनती है, बल्कि आपकी स्किन की टोन भी बेहतर होती है।

इसके अलावा, इसके इस्तेमाल का एक लाभ यह भी है कि आपकी स्किन चाहे ऑयली हो या रूखी, हर स्किन पर यह उतना बेहतर तरीके से काम करता है। हालांकि, इसका मैक्सिमम लाभ आपको तभी मिलता है, जब आप इसे सही तरह से इस्तेमाल करें। अमूमन देखने में आता है कि कुछ महिलाएं विटामिन सी सीरम इस्तेमाल करते समय कुछ गलतियां कर बैठती हैं, जिससे उसका प्रभाव कम हो जाता है। तो चलिए आज हम इन्हीं गलतियों पर चर्चा कर रहे हैं-

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल ना करना

some mistakes while using vitamin c serum

कुछ महिलाएं विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल करती हैं तो यह समझती हैं कि अब उन्हें मॉइश्चराइजर को अप्लाई करने की कोई जरूरत नहीं है। जबकि ऐसा नहीं है। आपको यह समझना होगा कि आपका सीरम और मॉइश्चराइजर दोनों अलग-अल स्किन केयर प्रॉडक्ट हैं और इसलिए वह आपकी स्किन पर अलग तरह से काम करते हैं। ऐसे में अगर आप मॉइश्चराइजर को स्किप करेंगी तो आपकी स्किन को सही तरह से हाइड्रेशन नहीं मिल पाता।

इसे भी पढ़ें: खूबसूरती बढ़ाने के लिए हफ्ते में सिर्फ 1 बार 2 स्‍टेप्‍स में स्किन केयर करें

गलत समय पर लगाना

using vitamin c serum

यह एक सबसे महत्वपूर्ण टिप है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। हालांकि, हम इसमें भी गलती कर बैठती है। विटामिन सी सीरम को सुबह के समय लगाना सबसे अच्छा समय माना जाता है। दरअसल, जब विटामिन सी सीरम को सनस्क्रीन के साथ अप्लाई किया जाता है, तो सीरम विटामिन सी सन प्रोटेक्शन फैक्टर को बढ़ा देता है। इसलिए सुबह के समय इसे लगाना एक अच्छा ऑप्शन है। हालांकि, यह सुनिश्चित करें कि बाहर निकलने से पहले सीरम को स्किन में अब्जॉर्ब होने दें, क्योंकि प्रकाश के संपर्क में आने से इसकी प्रभावशीलता कम हो सकती है।

Recommended Video

लेयरिंग में गड़बड़ी

while using vitamin c serum

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि विटामिन सी सीरम आपकी स्किन के लिए एक बेहद ही प्रभावशाली प्रॉडक्ट है। लेकिन अगर आप स्किन केयर प्रॉडक्ट अप्लाई करते समय लेयरिंग करने में गड़बड़ करती हैं तो इससे विटामिन सी सीरम उतना अधिक प्रभावी नहीं होता। यहां आपको यह याद रखना चाहिए कि स्किन केयर प्रॉडक्ट अप्लाई करते समय सबसे लाइट प्रॉडक्ट पहले और सबसे हैवी प्रॉडक्ट बाद में अप्लाई करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने सीरम से पहले अपना मॉइस्चराइज़र लगाती हैं, तो सीरम आपकी स्किन में अब्जॉर्ब नहीं हो पाएगा और उससे उसका असर खत्म हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Anti Ageing: वर्जिन कोकोनट ऑयल झुर्रियों को करता है दूर, बालों को बनाता है सुंदर

इनके साथ ना करें इस्तेमाल

using vitamin c serum tips

यूं तो विटामिन सी सीरम हर स्किन के लिए अच्छा माना जाता है और इसे अन्य कई स्किन केयर इंग्रीडिएंट्स के साथ अप्लाई किया जा सकता है। लेकिन फिर भी कुछ स्किन केयर इंग्रीडिएंट ऐसे होते हैं,, जो विटामिन सी के साथ उल्टा प्रभाव दिखा सकते हैं और इसलिए विटामिन सी सीरम के साथ इन्हें इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। उदाहरण के तौर पर, विटामिन सी सीरम के साथ बेंज़ॉयल पेरोक्साइड और रेटिनोइड्स का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। क्योंकि जब इन्हें एक साथ उपयोग किया जाता है, तो ये तत्व त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं। खासकर, अगर आपकी सेंसेटिव स्किन है तो यह गलती आपकी स्किन पर बेहद भारी पड़ सकती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)