जब भी मेकअप या स्किन केयर प्रॉडक्ट्स को खरीदने की बात होती है तो सबसे पहले महिलाओं के दिमाग में यही ख्याल आता है कि उनकी स्किन टाइप कैसी है। दरअसल, आजकल मार्केट में हर स्किन टाइप के अनुसार अलग मेकअप व स्किन केयर प्रॉडक्ट्स अवेलेबल हैं, जिन्हें चुनकर वह अपनी स्किन का सही और अधिक बेहतर तरीके से ख्याल रख सकती हैं। लेकिन आपके मेकअप रिमूवर का क्या। यह तो हम सभी जानते हैं कि मेकअप अप्लाई करने के बाद उसे रिमूव करना बेहद आवश्यक है। लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि आप जिस मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल कर रही हैं, वह आपकी स्किन के लिए सही है भी या नहीं।

मेकअप प्रॉडक्ट्स की तरह ही मार्केट में जेल बेस्ड मेकअप रिमूवर से लेकर ऑयल बेस्ड मेकअप रिमूवर अवेलेबल हैं और इसलिए महिलाओं को किसी भी मेकअप रिमूवर को बस यूं ही नहीं खरीद लेना चाहिए। बेहतर होगा कि आप अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखकर ही मेकअप रिमूवर खरीदें, क्योंकि इससे आपका मेकअप तो हटता है ही, साथ ही साथ आपको अन्य स्किन बेनिफिट्स भी मिलते हैं। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार किन मेकअप रिमूवर्स को चुन सकती हैं-

ड्राई स्किन 

dry skin for makeup remover tips

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपको एक ऐसे मेकअप रिमूवर की तलाश करनी चाहिए जो आपके मेकअप को हटाने के साथ-साथ आपकी स्किन को मॉइश्चराइजभी करे। इस लिहाज से आप क्लींजिंग क्रीम्स को इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके हाइड्रेटिंग गुण आपकी स्किन को अतिरिक्त लाभ पहुंचाते हैं। वहीं क्लींजिंग क्रीम्स के अलावा आप क्लींजिंग बाम, क्लींजिंग ऑयल व क्लींजिंग मिल्क आदि का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

ऑयली स्किन

oil skin

ऑयली स्किन की महिलाओं के मेकअप रिमूवर में ऐसे इंग्रीडिएंट्स होने जरूरी है, जो मेकअप के साथ-साथ उनके फेस पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल को भी रिमूव करने में मदद करे। ऐसी महिलाएं जेल बेस्ड मेकअप रिमूवर के इस्तेमाल पर विचार कर सकती हैं, क्योंकि यह नॉन-ग्रीसी होते हैं। इसके अलावा, आप लिक्विड मेकअप रिमूवर को भी चुन सकती हैं, हालांकि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह रिमूवर ऑयल फ्री हो।

इसे ज़रूर पढ़ें- आईब्रोज़ थ्रेडिंग कराते समय होता है दर्द तो इन टिप्स से पाएं छुटकारा

सेंसेटिव स्किन 

makeup remover tips for sensitive skin

सेंसेटिव स्किन की महिलाओं को ऐसे किसी भी मेकअप रिमूवर को भूल से भी सलेक्ट नहीं करना चाहिए, जिसमें हार्श केमिकल्स का इस्तेमाल किया गया हो, क्योंकि यह उनकी स्किन को इरिटेट कर सकता है। साथ ही कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स की वजह बन सकता है। इसलिए, आप कोशिश करें कि नेचुरल इंग्रीडिएंट का इस्तेमाल करके ही मेकअप रिमूव करें। वहीं अगर आप मार्केट से मेकअप रिमूवर खरीद रही हैं तो ऐसे में आप क्लींजिंग मिल्क या क्लींजिंग बाम पर विचार कर सकती हैं।

Recommended Video

कॉम्बिनेशन स्किन 

remover

कॉम्बिनेशन स्किन की महिलाओं को मेकअप रिमूवर सलेक्ट करते समय थोड़ा अतिरिक्त स्मार्ट होना पड़ता है। दरअसल, उनकी स्किन का टी जोन ऑयली होता है, जबकि अन्य हिस्से रूखे। इसलिए उनका मेकअप रिमूवर ऐसा होना चाहिए, जो दोनों ही तरह की स्किन पर अच्छी तरह काम करे। इस लिहाज से कॉम्बिनेशन स्किन के लिए मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल बतौर मेकअप रिमूवर करना सबसे अच्छा माना जाता है। मिसेलर वॉटर की खासियतयह होती है कि यह हर स्किन टाइप की महिलाओं के लिए अच्छा है और इसलिए अगर आपकी स्किन कॉम्बिनेशन है तो आप बिना किसी झिझक के इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा, आप मेकअप रिमूविंग वाइप्स पर भी विचार कर सकती हैं। हालांकि, इनके इस्तेमाल के बाद अपनी स्किन को अच्छी तरह फेस वॉश की मदद से क्लीन करना ना भूलें।

इसे ज़रूर पढ़ें- काजू से बने होममेड फेस पैक से पाएं ग्लोइंग स्किन

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)