जब भी खुद का ख्याल रखने की बात होती है तो इसमें सिर्फ फेस, स्किन या हेयर्स की ही बात नहीं होती। नेल्स भी ब्यूटी का एक अहम् हिस्सा है और अगर इनकी केयर करते हुए इन्हें सही शेप में रखा जाए तो नेलपेंट का इस्तेमाल किए बिना भी यह काफी ब्यूटीफुल नजर आते हैं। वैसे तो नेल्स को राउंड से लेकर स्क्वेयर, ओवल और अन्य कई तरह की शेप दी जाती है। लेकिन घर पर नेल्स को एक परफेक्ट शेप देना थोड़ा मुश्किल है। इतना ही नहीं, कई बार तो नेल्स को फाइल करते समय वह क्रैक भी हो जाते हैं। क्या आप जानती हैं कि ऐसा क्यों होता है। दरअसल, नेल्स को शेप देते समय हम कुछ ऐसी छोटी-छोटी गलतियां कर बैठती हैं, जिसका हर्जाना हमारे नाखूनों को उठाना पड़ता है। इतना ही नहीं, कई बार तो सभी नेल्स को एक परफेक्ट शेप भी नहीं मिल पाती।

अगर आप भी घर पर नेल को फाइल कर रही हैं तो मनमुताबिक उसे खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो आपको कुछ छोटी-छोटी गलतियों से बचना होगा। आज इस लेख में हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बता रहे हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

गलत नेल फाइल का चयन

nail filing mistakes you are INSIDE

एक गलती जो हम में से अधिकतर लड़कियां कर बैठती हैं, वह है गलत नेल फाइल का चयन। आजकल मार्केट में कई तरह के नेल फाइल मिलते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप सही नेल फाइल का चयन करें। बेहतर होगा कि आप ग्लॉस नेल फाइल का उपयोग करें, क्योंकि यह आपके नेल्स पर जेंटल होते हैं। साथ ही इन्हें क्लीन करना भी आसान होता है। याद रखें कि हाइजीन नजरिए से नेल फाइल को यूज करने के बाद क्लीन करना भी उतना ही जरूरी है। भूल से भी बहुत मोटे या खुरदरे नेल फाइल का उपयोग ना करें। इससे परफेक्ट शेप नहीं मिलेगी। साथ ही आपके नाखूनों को भी नुकसान होगा

इसे भी पढ़ें: घर पर करें ये 5 तरह की नेलआर्ट, एक्सटेंशन से भी बढ़कर आएगा लुक

Recommended Video


बहुत हार्श होना

अक्सर नेल को शेप देते समय हम काफी हार्श हो जाते हैं। इस दौरान नेल्स पर काफी प्रेशर देते हुए काफी तेजी से नेल्स को फाइल करते हैं। अधिकतर लड़कियां ऐसा ही करती हैं। जिसके कारण सभी नेल्स को एक शेप नहीं मिलती। साथ ही इससे आपके नेल्स पर भी विपरीत असर पड़ता है। हमेशा नेल्स को आराम और बेहद प्यार से शेप करना चाहिए।

गलत डायरेक्शन

nail filing mistakes you are INSIDE

नेल फाइल करते समय आप उसे किस डायरेक्शन में यूज करती हैं, यह भी काफी अहम् है। बहुत सी महिलाएं back and forth डायरेक्शन में नेल को फाइल करती हैं। अर्थात् एक तरफ से नेल को फाइल करते हुए दूसरी तरफ जाती हैं और फिर दूसरी साइड से पहली तरफ। हालांकि यह तरीका गलत है। हमेशा आपको पहले नेल्स के एक साइड को शेप देनी चाहिए और फिर दूसरी साइड से। आप अपने नेल्स को दो भाग समझें और फिर दोनों साइड को एक-एक करके फाइल करें। घर पर खाली हैं तो इन सिंपल नेल आर्ट डिजाइंस से अपने नाखूनों को दें एक न्यू लुक


ओवर फाइलिंग करना

नेल्स को बहुत अधिक फाइल करना भी अच्छा नहीं माना जाता, इससे आपके नेल्स डैमेज होते हैं। याद रखें कि नेल फाइल नाखूनों को शेप देने के लिए होते हैं, ना कि लेंथ को कम करने के लिए। इसलिए अगर आप अपने नाखूनों को थोड़ा छोटा करना चाहती हैं तो नेल फाइल के इस्तेमाल से बचें। बल्कि पहले आप क्लिपर्स की मदद से अपने नेल्स को ट्रिम करें और फिर उसके बाद डिटेलिंग और शेप के लिए फाइल का इस्तेमाल करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: नेल आर्ट्स कैसे बनाएं, जानें घर पर ही नाखूनों को सजाने के तरीके

क्यूटिकल ऑयल स्किप करना

nail filing mistakes you are INSIDE

यह एक ऐसा स्टेप है, जिस पर बहुत महिलाएं ध्यान नहीं देतीं, जब कि वास्तव में यह आपके नेल्स के लिए काफी जरूरी है। जब आप अपने नेल को फाइल कर लें और फिर उन पर नेलपेंट लगाना चाहती हों तो पहले जरा रूकें और नेल्स पर क्यूटिकल ऑयल अप्लाई करें। यह आपके नेल्स को मॉइश्चराइज करने में मदद करेगा।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करना ना भूलें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहे आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी से।