नाखून किसी भी महिला के सौंदर्य का एक अहम् हिस्सा होते हैं। अगर आपके नेल्स देखने में ब्यूटीफुल हों तो अनजाने ही हर किसी का ध्यान उनकी तरफ आकर्षित हो जाता है, हालांकि इन्हें ब्यूटीफुल बनाए रखने के लिए आपको इन पर अतिरिक्त ध्यान देना पड़ता है। जिस तरह आप अपनी स्किन और बालों पर फोकस करती हैं, ठीक उसी तरह नेल्स की केयर करना भी उतना ही जरूरी है।

अमूमन महिलाएं सोचती हैं कि सिर्फ नेल आर्ट के जरिए नाखूनों को ब्यूटीफुल बनाया जा सकता है। इससे कुछ समय के लिए आपके नाखून देखने में भले ही अच्छे लगें, लेकिन इससे नेल्स हेल्दी नहीं बनते। नेल्स को हेल्दी बनाए रखने के लिए मेनीक्योर करवाना पड़ता है। लेकिन कई बार नेल्स का पूरा ध्यान रखने के बाद भी वह हेल्दी नजर नहीं आते और इसके लिए आपकी ही कुछ गलतियां जिम्मेदार होती हैं। कई बार लड़कियां अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती हैं, जिसके कारण उनके नाखूनों को काफी नुकसान होता है। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में-

नेल पालिश स्क्रैच करना

these mistakes harm health of your nails Inside

यह एक ऐसी बड़ी गलती है, जो अक्सर लड़कियां करती है। दरअसल, जब हम नेल्स पर पॉलिश लगाती हैं, तब तो वह देखने में काफी अच्छी लगती है, लेकिन जब धीरे-धीरे उतरने लगती है तो लड़कियां नेल्स पर लगी हुई पॉलिश को उंगली से स्क्रैच करके उतार देती है। ऐसा करने से नाखूनों से सिर्फ पॉलिश ही नहीं उतरती, बल्कि नेल्स की टॉप लेयर भी उतर जाती है। इसलिए अगर आपको पॉलिश उतारनी है तो आप हमेशा ब्रांडेड नेल पॉलिश रिमूवर का ही इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: इस लेख को पढ़ने के बाद नाखून चबाने की आदत आज ही छोड़ देंगी आप

गलत डाइट

these mistakes harm health of your nails Inside

भोजन हमारा पेट भरने के साथ-साथ शरीर के सभी पोषक तत्वों की भी पूर्ति करता है। आप जो भी खाती हैं, उसका असर शरीर के हर अंग पर दिखाई देता है, भले ही वह आपके नाखून ही क्यों ना हो। अगर आपकी डाइट सही नहीं होती तो नाखून भी बेजान दिखते हैं। अगर आप बहुत अधिक सोडा पीती हैं तो आपके ब्यूटीफुल नेल्स खराब हो जाते हैं। बेहतर होगा कि आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, मैग्नीशियम रिच फूड, कैल्शियम का प्रचुर मात्रा में सेवन करें। साथ ही वाटर इनटेक पर भी पूरा फोकस करें।

Recommended Video

बेस कोट ना लगाना

these mistakes harm health of your nails Inside

आमतौर पर लड़कियां नेल पॉलिश लगाते समय इस पर ध्यान नहीं देती, लेकिन हेल्दी नेल्स के लिए यह एक बेहद जरूरी स्टेप है। बेस कोट न केवल आपके नाखूनों को मजबूत बनाने में मदद करता है, बल्कि इससे आप बाद में नेलपॉलिश आसानी से रिमूव भी कर सकती हैं। यह आपके नाखूनों के नेचुरल ऑयल्स के बीच एक बैरियर की तरह काम करते हैं। साथ ही गहरे रंग के नेल पॉलिश के हार्मफुल केमिकल्स से नेल्स को प्रोटेक्ट करते हैं।

इसे भी पढ़ें: इन लेटेस्ट नेल ट्रेंड की मदद से अपने नाखूनों को बनाएं खूबसूरत 

नेल्स को प्रोटेक्ट ना करना

these mistakes harm health of your nails Inside

अमूमन महिलाओं को घर के कई काम करने पड़ते हैं। घर की सफाई से लेकर बर्तन क्लीन करने में सिर्फ हाथों को ही नहीं, बल्कि नेल्स को भी काफी नुकसान पहुंचता है। इससे आपकी नेल पॉलिश की काफी जल्दी खराब हो जाती है और वह डल नजर आते हैं। इसलिए नेल्स की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए आप हाथों को प्रोटेक्ट करें। इसके लिए जब भी आप घर की सफाई करें या फिर बर्तन आदि करें तो पहले हाथों में रबर के ग्लव्स पहन लें।

Image Credit:(rd.com,thelist.com,momjunction.com,nbcnews)