क्‍या आपने त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने के लिए हर उपाय अपनाकर देख लिया? महंगे ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स से लेकर मॉइश्चराइज़र और साबुन और क्लींजिंग सॉल्यूशन तक सब। लेकिन आपको बहुत ज्‍यादा फर्क महसूस नहीं हो रहा है तो इसका सीक्रेट प्रकृति में निहित है, खासतौर में आपकी किचन में छिपा है। यह त्वचा को पोषण देने का सबसे अच्छा तरीका है, क्‍योंकि इसके माध्‍यम से अपनी स्किन वह देती है जिसकी वास्‍तव में उसे जरूरत है - कोई केमिकल नहीं बल्कि प्राकृतिक तत्व। क्‍या आप जानती हैं कि एंटी-एजिंग प्रोडक्‍ट से लेकर दाग-धब्‍बे हटाने और झाइयों को दूर करने तक स्किन की कई समस्‍याओं का समाधान आपकी किचन में ही मौजूद है। वह भी किचन में इस्‍तेमाल के बाद फेंकी जाने वाली चीजों से आप ऐसा कर सकती है। जी हां जिन चीजों को आप बेकार समझकर फेंक देती हैं, उन्हें फेंकने के बजाय इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप उन्‍हें अपने स्किनकेयर रिजीम में शामिल करें।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों के दिनों में चाहती हैं त्वचा पर निखार तो घर पर बनाइए ये स्क्रब

नींबू और अदरक का स्क्रब

lemon scrub for glowing skin Inside

इन रसों का मिश्रण आपकी बॉडी को मिलने वाली सबसे अच्‍छी चीजों में से एक है। लेकिन रस निकालने के बाद, गूदे को बेकार समझकर फेंके नहीं। यह एक बॉडी वॉश के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, यह स्किन को मॉइश्‍चराइज करता है और टैन से छुटकारा दिलाता है। नींबू में मौजूद ब्‍लीचिंग गुण त्वचा की टैनिंग को दूर करने से भी मदद करते है और नींबू और अदरक में आवश्यक विटामिन और मिनरल होते हैं जो हर तरह की त्वचा के लिए चमत्कार की तरह काम करना हैं। आपको सिर्फ इतना करना है कि इनके छिलकों को फेंके नहीं बल्कि चेहरे पर इससे स्‍क्रब करें। 

खीरे का स्‍क्रब

cucumber peel benefits

खीरे के छिलके से भी आप अपनी त्‍वचा को स्‍क्रब कर सकते हैं। इसका कुलिंग इफेक्‍ट आपको गर्मी में होने वाले चकत्तों और जलन से छुटकारा दिलाने के साथ ही त्‍वचा को भी निखारता है। इसके लिए आप खीरे के छिलकों को फेंके नहीं बल्कि इससे अपने चेहरे पर इस्‍तेमाल करें।

 

Recommended Video

टी स्क्रब

teas paste Inside

एक बार जब आप ग्रीन टी बैग का इस्‍तेमाल कर लेते हैं, तो इसे आपको फेंकना नहीं चाहिए! इससे आप ग्‍लोइंग स्किन पा सकती हैं। चेहरे के स्क्रब बनाने के लिए चाय के पत्तों को नींबू के रस के साथ मिलाएं और इसे फेस मास्‍क की तरह चेहरे पर लगा लें। और कुछ देर बाद इसे स्‍क्रब की तरह अपने चेहरे पर मसाज करें। इससे चेहरा ग्‍लो करने के साथ ये तुरंत सनबर्न को ठीक करता है।

इसे जरूर पढ़ें: जीरे से बना फेस स्क्रब आपके चेहरे पर ले आएगा Instant Glow

कॉफी स्क्रब

coffee scrub for glowing skin Inside

उस सेल्युलाईट से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहा है? उन कॉफी ग्रांउट को फेंके नहीं। इसके बजाय, इसे चीनी और कुछ नारियल तेल के साथ मिलाएं। इससे सबसे अच्‍छा मॉइश्‍चराइजिंग स्क्रब बनाता है और धीरे-धीरे सेल्युलाईट से छुटकारा पाने में हेल्‍प करता है। इसको इस्तेमाल करने के बाद आपकी स्किन सॉफ्ट हो जाएगी। 

अपनी स्किन को ग्‍लोइंग बनाने के लिए आप इनमें से अपनी पसंद का स्‍क्रब इस्‍तेमाल करें। इस तरह की और जानकारी के लिए हर जिंदगी से जुड़े रहें। 

Image Credit: Freepik.com