सर्दियों में बालों का टूटना बहुत आम हो जाता है। कई लोगों को गरम पानी से समस्या होती है, कई के लिए बालों में रूसी बढ़ना एक बड़ी समस्या बन जाता है, कुछ के लिए बालों को समय से न धो पाना बालों के झड़ने का कारण होता है और कुछ के लिए सिर्फ ड्राईनेस और बालों का डैमेज होना ही जिम्मेदार होता है। ऐसे समय में अगर आप कुछ खास टिप्स का पालन करेंगे तो ये अच्छा होगा। 

हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर ऐसी कई टिप्स शेयर की हैं जो सर्दियों में हेयर फॉल की समस्या को खत्म करने के लिए कारगर साबित हो सकती हैं। ये सभी टिप्स बहुत ही साधारण हैं और कम समय होने पर भी आप इन्हें कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि कौन सी हैं वो टिप्स। 

1. ऑलिव ऑयल से प्रीकंडीशनिंग-

सर्दियों में बालों के टूटने का एक कारण ये भी होता है कि ये ठीक से कंडीशन नहीं हो पाते हैं और ड्राईनेस के कारण टूटते हैं। अगर आपको सर्दियों में बालों को गिरने से बचाना है तो ऑलिव ऑयल से अपने बालों की प्रीकंडीशनिंग करें। शैम्पू से पहले बालों में हल्के हाथों से ऑलिव ऑयल लगाएं ताकि बालों को तेल का फायदा मिले। आप चाहें तो इसे थोड़ा सा गुनगुना भी कर सकते हैं और अपने बालों को रेगुलर प्रीकंडीशनिंग के बाद शैम्पू से धोएं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Jawed Habib (@jh_hairexpert)

 

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में बालों में हो रहा है डैंड्रफ और खुजली, जावेद हबीब के ये टिप्स करेंगे इस समस्या का हल 

2. शैम्पू जरूर करें-

सर्दियों में लोग बाल धोने से कतराते हैं क्योंकि कई लोगों को बाल धोना एक आफत लगती है। पर अपने हेयर टाइप का ध्यान रखते हुए आपको शैम्पू करना बहुत जरूरी है। शैम्पू करेंगे तभी स्कैल्प साफ रहेगा और किसी भी तरह के इन्फेक्शन और समस्या से दूर रहेंगे। ऑयली बालों के लिए तो ये और भी ज्यादा जरूरी है। अगर आप अपने हेयर टाइप के हिसाब से बाल नहीं साफ करते हैं तो ये हेयरफॉल का एक कारण हो सकता है। जावेद हबीब ने अपने एक यूट्यूब वीडियो में कहा है कि आप कोई सा भी शैम्पू इस्तेमाल कर सकते हैं, महंगा शैम्पू अच्छा होगा ये जरूरी नहीं है। 

hair fall and tips javed habib

3. हेयर स्टाइलिंग ध्यान से करें-

अगर आप जरूरत से ज्यादा हेयर स्टाइलिंग करती हैं तो बाल झड़ सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि स्ट्रेटनिंग, पर्मिंग, कलरिंग आदि से बाल हमेशा डैमेज होते हैं और ये ट्रीटमेंट प्रोफेशनल्स की मदद से ही किया जाना चाहिए। कई लोग घर पर ही ड्रायर, स्ट्रेटनर आदि बहुत ज्यादा इस्तेमाल कर लेते हैं जिससे उनके बालों का टेक्सचर भी खराब होता है और साथ ही साथ उन्हें हेयर फॉल की समस्या भी बढ़ जाती है।  

Recommended Video

4. अपने हेयर टाइप के हिसाब से हेयर हाईजीन न बनाना- 

हेयर हाईजीन के लिए जरूरी है कि आप अपने बालों के हिसाब से ही शैम्पू, कंडिशनर, हेयर जैल आदि का इस्तेमाल न करना। अगर आप अपने हेयर टाइप के हिसाब से हेयर हाईजीन नहीं रखेंगे तो आपके बालों का टूटना तय है। ग्रीसी बालों वाले लोगों को तो रोज़ाना ही माइल्ड शैम्पू से बाल धोने चाहिए। अगर आप गलत हेयर-केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये आपका हेयर डैमेज बहुत बढ़ा देगा।  

javed habib hair fall tips

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में बालों की फ्रिज़ और स्प्लिट एंड्स को रखना है दूर तो आजमाएं ये 2 इंस्टेंट Hair Mask 

5. बालों में प्याज के रस और नीम का पोषण-

नहीं-नहीं दोनों साथ में नहीं लगाना है बल्कि ये दोनों ही एक ट्रीटमेंट का हिस्सा है। अगर आपके बालों में रूसी और छोटे-छोटे दानें हो रहे हैं जिसके कारण हेयर फॉल हो रहा है तो आप नीम की पत्तियों को पानी में उबाल कर उसी पानी से बालों को धोएं।  

अब अगर स्कैल्प ठीक है और फिर भी बाल झड़ रहे हैं या रूसी है और दाने नहीं हैं तो आपको बालों में प्याज का रस लगाना चाहिए। प्याज के रस को कॉटन बॉल की मदद से बालों की जड़ों में लगाना चाहिए और उसके बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लेना चाहिए।  

ये सभी टिप्स जावेद हबीब ने अपने यूट्यूब चैनल पर शेयर की थीं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।