बालों की लेकर सभी महिलाएं सजग रहती हैं।आप अपने बालों को सुन्दर और स्वस्थ्य बनाने के लिए महंगे से महंगे शैम्पू और सीरम का इस्तेमाल करती हैं।कुछ महिलाएं अपने बालों की क्वॉलिटी और उनका टाइप जाने बगैर किसी के द्वारा सुझाया गया कोई भी महंगा हेयर प्रॉडक्ट खरीद लेती है जबकि बिना अपनी जरूरत का कोई भी सामान खरीदना फिजूलखर्ची ही है।ज़रूरी नहीं कि जो प्रॉडक्ट आपकी सहेली के बालों के लिए लाभदायक हैं उनका वैसा ही असर आपके बालों पर भी दिखाई दें। इसलिए कोई भी हेयर प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले अपने बालों की जांच कर उनका टाइप पता कर लें ताकि आप वही खरीदें जिसकी आपके बालों को ज़रूरत है।

भारी बालों की सफ़ाई 

best shampoo  according to your hair type inside

अगर आपके बाल भारी हैं तो जाहिर सी बात है इनको संभालने में आपको थोड़ी दिक़्क़त आती होगी अगर आप कई दिन तक बाल नहीं धोती हैं तो आपके सिर में खुजली होने लगती है और अक्सर लाल रंग के चक्क्ते से पड़ जाते हैं।अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा होता है तो ज़रूरी है कि आप पोर्स क्लीनिंग वाला एंटी-इन्फ्लेमेटरी शैम्पू चुनें और हफ़्ते में दो बार बाल धोएं। यह शैम्पू आपके बालों की जड़ों को साफ़ कर आपके डैमेज्ड बालों को रिपेयर करता है।  खरीदने के लिए यहां क्लिक करें। 

इसे भी पढ़ें: Best Shampoo: बालों के लिए बेस्ट साबित हो सकते हैं ये 7 शैम्पू, नहीं होगी Dry Hair की समस्या

पतले बालों की सफ़ाई

best shampoo  according to your hair type inside

अगर आपके बाल पतले हैं और उनमें रुसी की समस्या है या बाल ऑयली हैं तो अपने बालों को रोज़ रोज़ धोने से बचे। बाल धोने में तीन से चार दिन का गैप बनाएं। ऐसे बालों को लिए ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल अच्छा रहता है।बालों को हाइड्रेट करने वाला शैम्पू खरीदें इससे बालों की क्वॉलिटी और ग्रोथ अच्छी हो जाती है। आप ऐसे बालों को हफ़्ते में दो से तीन बार वॉश करें। यहां से क्लिक कर के आप ऑर्डर कर सकते हैं। 

Recommended Video

घुंघराले बालों की सफ़ाई

best shampoo  according to your hair type inside

जिन महिलाओं के बाल घुंघराले होते हैं वो अक्सर तरह तरह के सीरम, मास्क और कर्लिंग क्रीम का इस्तेमाल करती हैं लेकिन आप ऐसे बहुत सारे प्रॉडक्ट यूज़ करनी की बजाय अच्छी क्वालिटी का शैम्पू खरीदें जिससे आपके बाल पूरी तरह साफ़ हो जाएं और आपके कर्ली हेयर की ख़ूबसूरती बरक़रार रहे। आप अपने बालों के लिए कोकोनट कर्ल शैम्पू भी चुन सकती हैं।अच्छे परिणाम के लिए बालों को एक दिन छोड़कर एक दिन धोना चाहिए। ऑर्डर करने के लिए क्लिक करे। 

ड्राई हेयर के लिए 

best shampoo  according to your hair type inside

बालों पर बार-बार स्ट्रेटनर और हीट रॉड यूज़ करने से या बालों को कलर करने से बाल डेमेज हो जाते हैं जिसकी वजह से बाल ड्राय और रफ हो जाते हैं। आप ऐसे बालों के लिए सल्फ़ेट फ्री शैम्पू यूज़ करें ताकि बालों के स्प्लिट एंड रिपेयर हो जाएं।आप ड्राई और रफ बालों के लिए हाइड्रेटिंग शैम्पू इस्तेमाल करें। यहां से क्लिक कर के आप ऑर्डर कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: बालों में हो रहा है डैंड्रफ तो इस्‍तेमाल करें Nutrinorm Anti-Dandruff Shampoo: HZ Tried & Tested  

ऑयली हेयर की सफ़ाई

best shampoo  according to your hair type inside

ऑयली हेयर को संभालना बहुत मुश्किल होता है।बालों की चिकनी जड़ों में धुल मिटटी जम जाती है। बाल चिपके-चिपके लगते हैं और इनको रोज धोने का मन करता है लेकिन आप ऐस न करें। ऑयली हेयर को अधिक सफ़ाई की जरूरत होती है इसके लिए आप क्लेरिफाइंग शैम्पू से हफ्ते में एक बार बाल धोएं। ऐसा करने से बालों की जड़ों में जमीं गन्दगी साफ़ हो जाएगी। इसके अलावा हफ्ते में दो बार किसी माइल्ड शैम्पू से बाल धोएं जिससे आपके बालों का PH लेवल संतुलित रहे। खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।