बालों में जब भी ज्यादा ड्राईनेस आती है तब वो फ्रिज़ी और कमजोर हो जाते हैं। बालों के रूखे होने पर न सिर्फ फ्रिज़िनेस बढ़ती है बल्कि इनके कारण स्प्लिट एंड्स भी बहुत हो जाते हैं। जिन लोगों के बाल कर्ली होते हैं उन्हें तो इस दौरान बहुत ज्यादा समस्या होती है। बालों के कमजोर हो जाने पर उनके टेक्सचर को सही करने में काफी दिन लग जाते हैं। कई बार तो ऐसा होता है कि बालों में कुछ भी लगा लो वो ठीक ही नहीं होते हैं। 

सर्दियों में अक्सर कंडीशनर, डीप कंडीशनिंग हेयर मास्क, हेयर सीरम आदि की जरूरत ज्यादा बढ़ जाती है और ऐसे में भी अगर बाल सही न हों तो समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है। पर ऐसा जरूरी तो नहीं कि हम बाज़ार से खरीद कर ही हेयर मास्क लगाएं। हम घर पर भी बहुत ही अच्छा हेयर मास्क बना सकते हैं। आज हम आपको ऐसे दो हेयर मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं जो बालों की फ्रिज़िनेस को खत्म करेंगे और उनके टेक्सचर को सुधारेंगे। 

1. बहुत ज्यादा मॉइश्चराइजेशन के लिए ये मास्क-

अगर बाल बहुत ज्यादा ड्राई हैं तो आपको बालों में बहुत ज्यादा मॉइश्चराइजेशन की जरूरत होगी। जितने ज्यादा ड्राई बाल होते हैं उनके डैमेज होने का खतरा उतना ही ज्यादा बढ़ जाता है। तो अगर आपके बहुत ज्यादा ड्राई बाल हैं तो ये मास्क बहुत अच्छा साबित होगा। 

frizzy hair and damage hair

इसे जरूर पढ़ें- Best Shampoo: बालों के लिए बेस्ट साबित हो सकते हैं ये 7 शैम्पू, नहीं होगी Dry Hair की समस्या

सामग्री-

- 3 चम्मच नारियल का तेल या बादाम तेल

- 3 विटामिन ई कैप्सूल

- आधा कप फेंटा हुआ दही (ध्यान रहे कि दही बहुत ठंडा न हो)

विधि-

सबसे पहले आपको तेल और दही को अच्छे से फेंटना है। इसे तब तक फेंटें जब तक बहुत ही स्मूथ पेस्ट नहीं बन जाता, थोड़ा सा झागदार टेक्सचर आ सकता है। इसमें आपको 5 मिनट करीब लगेंगे, लेकिन इसे अच्छे से फेंटना बहुत जरूरी है। इसके बाद इसमें विटामिन ई कैप्सूल का ऑयल डालें। इसे भी अच्छे से मिलाएं। अब ये मिक्सचर आपके बालों में लगाए जाने के लिए तैयार है। अगर आपको आपके बालों में बहुत ज्यादा पोषण चाहिए तो इस मिक्सचर को लगाएं। इसे करीब 30-40 मिनट तक लगे रहने दें और फिर जब सूखने लगे तो इसे धो लें। इसे माइल्ड शैम्पू से धोएं और बालों को एयर ड्राई करें। ध्यान रहे कि इस पैक को लगाने के बाद आपको बिलकुल भी हीटिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना है। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- बालों को धोने के 5 मिनट पहले करें ये एक छोटा सा काम, सर्दियों में बिलकुल नहीं होंगे बाल खराब 

2. डैमेज्ड बालों के लिए रिपेयरिंग मास्क 

बाल अगर ज्यादा फ्रिज़ी होने लगे हैं तो उन्हें नॉरिश्मेंट देना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में आपको एक अच्छा मास्क चाहिए होगा जो बालों के डैमेज को कम करे और साथ ही साथ उन्हें प्रोटीन भी दे। इस मास्क के बारे में हम आपको बताते हैं।  

frizzy hair care tips

सामग्री- 

3 चम्मच ऑलिव ऑयल/ बादाम तेल

1 कच्चा अंडा 

विधि- 

ये मास्क बस दो इंग्रीडियंट्स से मिलकर बनता है और ये अपने आप में ही बहुत अच्छा साबित हो सकता है। दरअसल, एक अंडे के साथ अगर आप किसी अच्छे तेल को मिलाकर लगाएंगी तो इससे बालों में ये जल्दी ही सूख जाएगा इसलिए दो इंग्रीडियंट्स को एक साथ मिलाकर लगाएं। इसे अपने स्कैल्प से लेकर बालों की लेंथ तक पूरे बालों में लगाएं और 40 मिनट के लिए छोड़ दें। आपको शैम्पू करना है और कंडीशन करना है बालों को और उसके बाद इन्हें किसी केमिकल फ्री शैम्पू से धो लेना है। ये मास्क भी बालों की फ्रिज़ को हटाने में बहुत मददगार साबित हो सकता है।  

ये दोनों मास्क ट्राई करें और अपना एक्सपीरियंस हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर बताएं। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।