गर्मियां शुरू हो गई हैं और स्कैल्प में फंगल इन्फेक्शन और साथ ही साथ चिपचिपे डैंड्रफ की समस्या भी शुरू हो गई है। सिर में बार-बार पसीना आने से होने वाला डैंड्रफ हमें बहुत परेशान कर सकता है। ये मौसम हमारे स्कैल्प में कई तरह के फंगल इन्फेक्शन लेकर आता है और ऐसे में समस्याएं भी बढ़ जाती हैं जैसे डैंड्रफ से होने वाला हेयर फॉल, खुजली वाला स्कैल्प आदि। तो ऐसे समय में क्या किया जाए जिससे डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिले? इसके लिए हेयर एक्सपर्ट के टिप्स काफी मददगार साबित हो सकते हैं। 

हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब ने अपने यूट्यूब चैनल पर कुछ ऐसे टिप्स बताए हैं जो डैंड्रफ को जड़ से मिटाने के काम आ सकते हैं। ये टिप्स बहुत ही आसान हैं और हफ्ते में एक बार इन्हें करने से भी समस्या से निजात मिल सकती है। 

जावेद हबीब ने बाताय डैंड्रफ के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल-

जावेद हबीब ने अपने वीडियो में बताया कि अगर आपको बहुत ज्यादा डैंड्रफ हो रहा है तो उसके लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

hair care jawed habib

आपको बस करना ये है कि थोड़ा सा फ्रेश एलोवेरा जैल लेना है और उसे अपने स्कैल्प पर अच्छे से लगाना है। आप एलोवेरा को ब्लेंड कर लेंगे तो भी आपका काम हो जाएगा। इसे बस आप कुछ देर अपने बालों में रखें और उसके बाद धो लें। आप अपने नॉर्मल शैम्पू से धोएं और आपके बालों से डैंड्रफ गायब हो जाएगा। 

 इस ट्रिक को हफ्ते में एक बार करने से काम हो जाएगा।  

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में बालों की फ्रिज़ और स्प्लिट एंड्स को रखना है दूर तो आजमाएं ये 2 इंस्टेंट Hair Mask 

एलोवेरा लगाने से पहले ध्यान दें- 

अगर आपको ठंड जल्दी लगती है या फिर आपको सर्दी-जुकाम आदि हो रहा है तो ये न करें क्योंकि ऐसा करने से आपको ठंड लग सकती है। एलोवेरा ठंडा होता है तो आप उसमें कैस्टर ऑयल आदि मिलाकर भी लगा सकती हैं।  

जावेद हबीब के कुछ और एंटी-डैंड्रफ टिप्स- 

जावेद हबीब अपने सोशल मीडिया चैनल्स पर कई तरह के एंटी-डैंड्रफ टिप्स शेयर करते रहते हैं। उनमें से कुछ हैं- 

1. मेथी के दानों का इस्तेमाल- 

आप रात में दो चम्मच मेथी दानों को एक कटोरी पानी में भिगो कर रख दें और सुबह इसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को बालों में और स्कैल्प पर अच्छे से करें। ऐसा करने से धीरे-धीरे डैंड्रफ कम होता जाएगा। इस ट्रीटमेंट को आपको हफ्ते में दो-तीन बार करना होगा।  

jawed habib dandruff and tips

2. नारियल तेल और कपूर का मिश्रण- 

ये तरीका शायद आपने पहले भी अपनाया हो। आपको इससे हॉट ऑयल थेरेपी करनी है यानि गुनगुने नारियल के तेल में थोड़ा सा कपूर डालकर इसे अपने बालों में लगाएं। हालांकि, अगर आपका ड्राई स्कैल्प है और नारियल का तेल सूट नहीं करना है तो इसे न करें।  

इसे जरूर पढ़ें- Best Shampoo: बालों के लिए बेस्ट साबित हो सकते हैं ये 7 शैम्पू, नहीं होगी Dry Hair की समस्या 

3. नीम का इस्तेमाल आएगा काम- 

नीम में कई सारी एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज होती हैं जो डैंड्रफ की समस्या में आराम दे सकता है। इसके लिए आप कुछ नीम की पत्तियों को रात भर पहले पानी में भिगो दें। इसके बाद सुबह इन्हें ब्लेंडर में पीस लें और इस पेस्ट को सीधे अपने स्कैल्प पर लगाएं। नीम के पानी से ही बालों को धोएं जिसमें रात भर नीम की पत्तियां भिगोई थीं। इसके बाद अगर आप चाहें तो शैम्पू कर लें।  

ये सभी टिप्स आपके बहुत काम आ सकती हैं और सर्दियों के डैंड्रफ से छुटकारा दिला सकती हैं। ये हेयर केयर टिप्स आपको कैसी लगीं ये हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।