• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आप मानेंगे नहीं लेकिन गर्मियों में स्किन केयर के लिए मॉइश्चराइजर है जरूरी, जानें कैसे

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना काफी जरूरी होता है।   
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -29 Apr 2022, 15:51 ISTUpdated -29 Apr 2022, 16:17 IST
Next
Article
Is It Okay To Apply Moisturizer In Summer m

गर्मियों के मौसम में खानपान लेकर ड्रेसिंग स्टाइल में काफी बदलाव आता है। ऐसे में हमारे स्किन केयर रूटीन में बदलाव आना स्वाभाविक ही है। स्किन केयर रूटीन मौसम और स्किन टाइप के अनुसार होता है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी है, जो हमेशा ही त्वचा की देखभाल के लिए जरूरी होती है। मॉइश्चराइजर स्किन केयर का एक ऐसा प्रोडक्ट है, जिसे हर मौसम में हर स्किन टाइप के अनुसार लगाया जाता है। त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए मॉइश्चराइजर काफी अच्छा माना जाता है। 

वहीं गर्मियों के मौसम में अधिकतर लोग मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना छोड़ा देते हैं। इस मौसम में स्किन पर काफी पसीना आता है। जिससे त्वचा कफी ऑयली हो जाती है। इस कारण महिलाएं मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना बंद कर देती हैं। जिसका स्किन पर काफी असर पड़ता है। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे गर्मियों के मौसम में स्किन केयर रूटीन में मॉइश्चराइजर का होना क्यों जरूरी है? क्या गर्मियों में मौसम में मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए? आइए जानते हैं गर्मियों में मॉइश्चराइजर यूज करने का सही तरीका।

गर्मियों में मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए?

best moisturizers for oily skin ()

समर सीजन में त्वचा की देखभाल की काफी जरूरी होती है। इस मौसम में तेज धूप और सूरज की रोशनी के कारण स्किन ड्राई हो जाती है। गर्मियों में स्किन बेजान और रफ हो जाती है। ऐसे में त्वचा की देखभाल के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं गर्मी की वजह से स्किन डिहाइड्रेट हो जाती है। त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए मॉइश्चराइजर काफी अहम रोल अदा करता है। तपती गर्मी में फाइन लाइन्स और चेहरे की झुर्रियों से बचाव के लिए भी मॉइश्चराइजर का उपयोग करना चाहिए। 

गर्मियों के मौसम में स्किन क्यों जाती हैं ड्राई? 

बहुत लोग अक्सर परेशान रहते हैं, भला गर्मियों में स्किन ड्राई क्यों हो रही हैं। यह केवल ड्राई स्किन के साथ नहीं बल्कि ऑयली स्किन के साथ भी होता है। गर्मियों में ऑयली स्किन भी ड्राई हो जाती है। इस मौसम में शरीर नेचुरल ऑयल जिसे सीबम कहा जाता है का उत्पादन रोक देता है जिससे स्किन ड्राई हो जाती है। सीबम की कमी से स्किन रफ और बेजान हो जाती है। ऐसे में आप समझ ही गई होंगी की मॉइश्चराइजर गर्मियों के लिए क्यों जरूरी है। 

चेहरे की झुर्रियों से बचाव 

इस मौसम में गर्मी से राहत पाने के लिए घर और ऑफिस में AC का उपयोग किया जाता है।  एसी की ठंडी हवा में नमी की कमी होती है, जिसकी वजह से स्किन रफ हो जाती है। ड्राई स्किन पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स ज्यादा नजर आते हैं। इस समस्या से बचने के लिए गर्मियों के मौसम में भी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। यह हमारे स्किन की नमी को बनाए रखते हैं जिससे चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स नहीं होती है।  रात को सोने से पहले चेहरे को साफ करके मॉइश्चराइजर का यूज करना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ेंः ऑयली स्‍किन की ऐसे करें केयर, चेहरे पर दिखेगा हमेशा ग्‍लो

ग्लोइंग स्किन 

best moisturizers for oily skin

गर्मियों के मौसम में गर्म हवा और एसी की ठंडी हवा की वजह से स्किन ड्राई हो जाती है। नमी की कमी की वजह से चेहरे का निखार और ग्लो कम हो जाता है। इस मौसम में चेहरे का ग्लो बरकरार रखने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। इस मौसम में आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार मॉइश्चाराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। (ग्लोइंग स्किन के लिए टिप्स)

ऑयली स्किन के लिए मॉइश्चराइजर 

गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा दिक्कत ऑयली स्किन वालों को होती है। ऐसे में आप ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर का उपयोग कर सकती हैं। इससे चेहरे पर एक्सट्रा ऑयल की समस्या भी नहीं होती है। गर्मियों के मौसम में दिन में कम से कम दो बार मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपकी त्वचा की नमी बनी रहेगी। (ऑयली स्किन केयर टिप्स)

इसे जरूर पढ़ेंः दिन और रात में इन 4 स्टेप्स से करें स्किन की देखभाल

गर्मियों में हैवी क्रीम मॉइश्चराइजर का यूज न करें 

गर्मियों के मौसम में हैवी क्रीम मॉइश्चराइजर को अवॉयड करें। इसके जगह आप हल्के जेल और लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। मॉइश्चराइजर लगाने के बाद आपकी स्किन चिपचिपी लगती है तो आप वाटर बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। 

Recommended Video

पानी का करें सेवन 

गर्मियों के मौसम में त्वचा की देखभाल के लिए दिनभर में 8 से 9 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। इससे त्वचा हाइड्रेट बनी रहती हैं। 

 

गर्मियों के मौसम में त्वचा की देखभाल के लिए नियमित रूप से मॉइश्चराइजर का उपयोग करना चाहिए। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: freepik 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।