अक्सर ऐसा होता है कि आपको अचानक से किसी पार्टी या फंक्‍शन में जाना पड़ता है, जहां आप सबसे सुंदर दिखना चाहती है लेकिन आपके पास समय की कमी होती है। ऐसे में होममेड ब्यूटी रेसिपीज आपकी काफी मदद कर सकती हैं। 

जी हां, यदि आप त्‍वचा से जुड़ी रोजमर्रा की छुटकारा पाने के लिए प्रभावी और सस्‍ते उपाय की तलाश कर रही हैं, तो लाल दाल के लिए किचन के चारों ओर देखें, जिसे आमतौर पर आयुर्वेद में मसूर दाल के रूप में जाना जाता है। 

पारंपरिक आयुर्वेदिक घरेलू उपचार पीढ़ियों से अपनाए जा रहे हैं और बेसन और मुल्तानी मिट्टी ऐसी चीजें हैं जिनका इस्‍तेमाल त्‍वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए ज्‍यादातर महिलाएं करती हैं। लेकिन अन्य उपाय भी समान रूप से प्रभावी हैं जिन्हें पर्याप्त रूप से बहुत कम महिलाएं जानती हैं। ऐसी ही एक सामग्री लाल मसूर की दाल है। 

न केवल स्वाद में बढ़िया, लाल मसूर का उपयोग आपकी त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जा सकता है। लाल मसूर आवश्यक विटामिन्‍स, मिनरल्‍स और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होती है, और वे पूरी तरह से त्वचा पर जादुई प्रभाव डालती है। आप लाल मसूर की दाल का पाउडर बना सकती हैं और इसे अपनी त्वचा के प्रकार के आधार पर कई सामग्रियों के साथ मिलाकर अद्भुत फेस पैक, मुंहासे वाले मास्क और फेशियल स्क्रब बना सकती हैं। 

लाल मसूर की दाल आमतौर पर ब्लीचिंग एजेंट और एक्सफोलिएटर के रूप में काम करती है। इसे अपने नियमित स्किन केयर रूटीन में शामिल करके आप साफ ग्‍लोइंग त्‍वचा पाने के साथ-साथ हल्के धब्बे, निशान और झाइयों से छुटकारा पा सकती हैं। अपनी त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करने और साफ त्वचा पाने के लिए लाल मसूर की दाल का उपयोग करें। 

दाल को भिगोने के लिए आप जिस पानी का इस्‍तेमाल करती हैं, उसका इस्‍तेमाल फेस पैक और चेहरे के मास्क में किया जा सकता है क्योंकि वे त्वचा के लिए आवश्‍यक मिनरल्‍स को बरकरार रखता है। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से जानें कि अपनी त्वचा पर लाल मसूर की दाल का इस्‍तेमाल कैसे कर सकती हैं।

how to use red lentils for glowing skin

स्क्रब की तरह करें इस्‍तेमाल

चेहरे के लिए सौम्य स्क्रब बनाने के लिए लाल मसूर के पाउडर को दूध के साथ मिलाया जा सकता है। इस पेस्ट से अपने चेहरे को स्क्रब करें और सूखने दें। फिर अपना चेहरा धो लें और फिर, अच्छी तरह से मॉइश्चराइज़ करें। यह स्क्रब डेड स्किन, प्रदूषकों और त्वचा में जमा अतिरिक्त तेल और सीबम को हटाने में मदद करता है। दूध में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं जो त्वचा को स्‍मूथ्‍ रखते हैं। दाग-धब्बों और असमान त्वचा से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में एक बार इस होममेड स्क्रब का इस्तेमाल करें।

इसे जरूर पढ़ें:मसूर दाल फेसपैक लाएगा आपके चेहरे पर निखार

टैन रिमूवल पैक

अब आपको स्किन पर होने वाले टैन से परेशान होने की जरूरत नही है। आप लाल मसूर की दाल की मदद से टैन-रिमूवल पैक बना सकती हैं। इसके लिए, लाल मसूर की दाल को पीसकर पाउडर बना लें और फिर चने के आटे के साथ मिलाएं। इसका पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त पानी मिलाएं, इसे सूखने तक लगाएं और अपना चेहरा धो लें। यह पैक टैन को प्रभावी ढंग से हटाता है।

red lentils for skin how to use

विभिन्न प्रकार की त्वचा के लिए 

जिन महिलाओं की त्वचा ड्राई होती है उन्हें लाल मसूर के चूर्ण को शहद में मिलाकर त्वचा पर लगाना चाहिए। इस पैक को कुछ देर के लिए छोड़ देना चाहिए और फिर धो लेना चाहिए। जिन महिलाओं की त्वचा ऑयली होती है, वे लाल मसूर के पाउडर में पानी की कुछ बूंदों और सफेद सिरके को मिलाकर चेहरे पर लगा सकती हैं। नॉर्मल त्वचा वाली महिलाओं को लाल मसूर के पाउडर को दही और सफेद सिरके की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर पेस्ट बनाना चाहिए।

Recommended Video

टाइनिंग मास्‍क

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी त्वचा ढीली होने लगती है। इस समस्‍या से बचने के लिए लाल मसूर की दाल मदद कर सकती है। लाल मसूर के पाउडर में दूध और अंडे की सफेदी को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर समान रूप से लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। एक बार जब यह सूख जाए, तो अपना चेहरा धो लें, थपथपाएं और मॉइश्चराइजर का इस्‍तेमाल करें। 

यह मास्‍क एक शक्तिशाली स्किन टाइनिंग के रूप में काम करता है, जो त्वचा को फ्रेश रखता है  है, फिर से जीवंत करता है और टाइट करने में मदद कर सकता है।

best ways to use red lentils for skin

सावधानी

हालांकि, लाल मसूर का इस्‍तेमाल ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने के लिए किया जा सकता है, लेकिन त्वचा में आवश्यक तेलों को बनाए रखने के लिए इसे हफ्ते में एक बार से अधिक उपयोग न करें। लाल मसूर के पेस्ट को लगाने के बाद हमेशा मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। 

इसे जरूर पढ़ें:घर पर मसूर की दाल से बनाएं ये Anti-Ageing Cream, चेहरे को देगी चमक और कम होंगे काले धब्बे

अगर आपकी त्वचा बेहद सेंसिटिव या ड्राई है, तो लाल मसूर की दाल के इस्‍तेमाल से बचें। अगर आपको मुंहासे, रैशेज और एलर्जी की समस्‍या है, तो लाल मसूर की दाल न लगाएं और इसे लगाने से पहले हमेशा एक्‍सपर्ट से सलाह लें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock.com