खूबसूरत दिखना हर कोई चाहता है, मगर इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप अपनी त्‍वचा की उचित देखभाल करें। इतना ही नहीं, अपनी स्किन टाइप के अनुसार यदि आप अपनी त्‍वचा की केयर करती हैं तो आप आसानी से निखरी और चमकदार त्‍वचा पा सकती हैं। 

चलिए हम आपको बताते हैं कि चमकदार त्‍वचा पाने के लिए अपनी स्किन टाइप के अनुसार आपको अपनी त्‍वचा की देखभाल कैसे करनी चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे को रखना चाहती हैं ग्लोइंग तो जानें मलाइका अरोड़ा का ब्‍यूटी सीक्रेट

tips  to get glowing  skin  normal

नॉर्मल स्किन 

नॉर्मल स्किन को सबसे अच्‍छा स्किन टाइप माना गया है। ऐसी त्‍वचा पर हर तरह के प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। मगर स्किन के नॉर्मल होने के बावजूद सही स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना बहुत जरूरी है। चलिए हम आपको बताते हैं कि नॉर्मल स्किन टाइप वालों को अपनी त्‍वचा की देखभाल कैसे करनी चाहिए। 

  • स्किन नॉर्मल होने के बाद भी आप को मॉर्निंग स्किन क्‍लीनिंग रूटीन और नाइट स्किन क्‍लीनिंग रूटीन को जरूर फॉलो करना चाहिए। जब आप बाजार से ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स खरीद रही हों तो आपको प्रोडक्‍ट के पीछे लिखे डिस्क्रिप्‍शन को अच्‍छी तरह से पढ़ना चाहिए और हाइपोएलर्जेनिक एवं नॉन कॉमेडोजेनिक ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का ही त्‍वचा पर इस्‍तेमाल करना चाहिए। 
  • हफ्ते में एक बार आपको फेस क्‍लीनिंग जरूर करनी चाहिए, इसके लिए आप घरेलू फेस स्‍क्रब और फेस पैक का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। नॉर्मल स्किन के लिए बेस्‍ट है कि आप फ्रूट स्‍क्रब और फ्रूट फेस पैक का इस्‍तेमाल करें। 
  • अगर आप नियमित रूप से मेकअप का इस्‍तेमाल करती हैं तो अपनी त्‍वचा को हाइड्रेटड रखने के लिए एलोवेरा जैल और गुलाब जल का इस्‍तेमाल जरूर करें। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि रात में सोने से पहले अपना मेकअप क्‍लीन कर लें ताकि आपकी त्‍वचा को उचित ऑक्‍सीजन मिल सके। 
  • त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने के लिए आपको विटामिन-C युक्‍त प्रोडक्‍ट्स का भी इस्‍तेमाल करना चाहिए। आप चाहें तो घर पर ही नींबू, संतरे और गाजर के रस से तैयार फेस पैक्‍स इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 
 
tips  to get glowing  skin  oily

ऑयली स्किन 

ऑयली स्किन के साथ सबसे बड़ी समस्‍या होती है कि यदि उनकी उचित केयर न की जाए तो मुंहासे होने लग जाते हैं। ऐसे में ऑयली स्किन वाली महिलाओं के लिए एक सही स्किन केयर रूटीन फॉलो करना बहुत जरूरी होता है। ऑयली स्किन वाली महिलाएं इन टिप्‍स को फॉलो कर ग्‍लोइंग त्‍वचा पा सकती हैं। 

  • अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो आपको जैल और वॉटर बेस्‍ड ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का ही इस्‍तेमाल करना चाहिए। आप जब भी मार्केट से कोई प्रोडक्‍ट खरीदें तो सबसे पहले चेक करें कि कहीं वह क्रीम बेस्‍ड तो नहीं है। क्रीम बेस्‍ड प्रोडक्‍ट्स आपकी त्‍वचा को और भी ज्‍यादा ऑयली लुक देते हैं। 
  • ऑयली स्किन वाली महिलाओं को घर पर ही मुल्तानी मिट्टी से तैयार फेस पैक जरूर लगाना चाहिए। मुल्तानी मिट्टी त्‍वचा पर मौजूद अतिरिक्‍त ऑयल को सोख लेती है। आप इसमें गुलाब जल या एलोवेरा जैल मिला कर लगा सकती हैं। 
  • अगर आप मेकअप का इस्‍तेमाल करती हैं तो आपको ग्‍लॉसी की जगह मैट बेस्‍ड मेकअप प्रोडक्‍ट्स खरीदने चाहिए। आप चाहें तो पाउडर बेस्‍ड मेकअप प्रोडक्‍ट्स का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 
  • इसके साथ ही आपको मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन और नाइट स्किन केयर रूटीन को भी नियमित रूप से फॉलो करना चाहिए। इसके लिए स्किन क्‍लीनिंग, टोनिंग और मॉइश्‍चराइजिंग जरूर करें। ऑयली स्किन वाली महिलाओं को हमेशा वॉटर बेस्‍ड मॉइश्‍चराइजर का ही यूज करना चाहिए।  
  • बहुत सी महिलाओं को भ्रम होता है कि ऑयली त्‍वचा में टैनिंग नहीं होती है मगर ऐसा नहीं है। ऑयली स्किन वाली महिलाओं को भी एक निश्चित समय के बाद चेहरे पर जैल बेस्‍ड सनस्‍क्रीन जरूर लगानी चाहिए। 
  • हफ्ते में एक बार त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट जरूर करें। दरअसल, ऑयली त्‍वचा वाली महिलाओं के स्किन पोर्स बड़े होते हैं और उनमें गंदगी फंसने के कारण मुंहासे होने लगते हैं। अगर आप त्‍वचा को समय-समय पर एक्‍सफोलिएट करती रहेंगी तो आपको मुंहासों की समस्‍या से जूझना नहीं पड़ेगा। आप शहद और चीनी की मदद से घर पर ही स्‍क्रब तैयार कर सकती हैं और त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट कर सकती हैं। इससे आपकी त्‍वचा हमेशा चमकदार बनी रहेगी। 
tips  to get glowing  skin  dry

ड्राई स्किन 

ड्राई स्किन को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी होता है नहीं तो वह रूखी-सूखी और बेजान दिखने लगती है। ड्राई स्किन की सही केयर न की जाए तो उम्र से पहले ही झुर्रियां पड़ने का भी डर रहता है। चलिए हम आपको बताते है कि ड्राई स्किन को ग्‍लोइंग बनाने के लिए आपको क्‍या करना चाहिए। 

  • सबसे पहले तो उन ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स से बिलकुल दूरी बना लें, जिनमें एल्‍कोहल का इस्‍तेमाल किया गया हो। एल्‍कोहल त्‍वचा की नमी को खत्‍म कर देता है और इससे त्‍वचा और भी अधिक ड्राई नजर आने लगती है। 
  • ड्राई स्किन वाली महिलाओं को क्रीम बेस्‍ड ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करना चाहिए। इससे त्‍वचा की ड्राईनेस खत्‍म हो जाती है। इसके साथ ही आपको त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए समय-समय पर गुलाब जल और एलोवेरा जैल भी लगाना चाहिए। 

Recommended Video

  • ड्राई त्‍वचा वालों को ज्‍यादा गर्म पानी से नहाना नहीं चाहिए। इससे त्‍वचा में मौजूद सारा ऑयल खत्‍म हो जाता है और त्‍वचा ड्राई होकर फटने लगती है। ड्राई त्‍वचा वालों को गुनगुने या नॉर्मल पानी से ही नहाना चाहिए। 
  • अगर आपकी त्‍वचा ड्राई है तो आपको चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से बचना चाहिए। ऐसे लोगों को मिल्‍क क्रीम से तैयार फेस पैक का यूज करना चाहिए। 
  • आप चाहें तो नारियल पानी को टोनर की तरह चेहरे पर इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इससे आपकी त्‍वचा का रूखापन खत्‍म होगा और चेहरा चमकने लगेगा। 

ध्‍यान रखें कि कोई भी टिप आजमाने से पहले किसी त्‍वचा विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा है तो इसे शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्‍य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik