मसूर की दाल के कई फायदे होते हैं ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत जरूरी होती है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसे ब्यूटी के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। मसूर की दाल के फेस पैक्स को कई बार आपने सुने होंगे, लेकिन क्या आपने मसूर दाल से बनी एंटी-एजिंग क्रीम के बारे में सुना है जो आपकी त्वचा में निखार लाने के साथ-साथ कई तरह के मामलों में फायदा करती है। ये चेहरे को सौम्य और सुंदर बनाने के लिए बहुत लाभकारी है। और सबसे अच्छी बात ये है कि इसे आप नेचुरल इंग्रीडियंट्स के साथ घर पर बना सकती हैं।  

मसूर दाल की क्रीम 100% नेचुरल इंग्रीडियंट्स से बनी हुई है और ये न सिर्फ स्किन को ब्राइट करने के लिए इस्तेमाल होती है बल्कि इससे सनटैन आदि भी हटता है। अगर चेहरे पर कोई दाग-धब्बों की समस्या है तो भी इसे दूर करता है।  

एंटी-एजिंग ब्यूटी के लिए खास तौर पर मसूर दाल के कई फायदे हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे के दाग को 7 दिनों में दूर करते हैं दादी मां के ये 2 अचूक नुस्‍खे 

इस क्रीम को बनाने के लिए क्या सामान है जरूरी-  

मसूर दाल

रोज़ वॉटर

ग्लीसरीन

विटामिन E तेल

एलोवेरा जेल 

masoor dal face cream

कैसे बनाएं ये DIY क्रीम-

इस क्रीम को बनाने के लिए आपको 4-5 चम्मच लाल मसूर दाल को गुलाब जल में रात भर के लिए भिगो कर रखना है। ध्यान रखिए दाल को सॉफ्ट करने के लिए ये जरूरी है कि आप इसे रात भर के लिए भिगो कर रखें। बिना इसके क्रीम नहीं बनेगी तो आप इस बात का ध्यान रखें।  

gulab jal for best use

जब सुबह आप इस दाल को देखेंगी तो ये सॉफ्ट हो चुकी होगी। अब इसे किचन ब्लेंडर में पीस लें। इसे अच्छे से पीसकर इसका पेस्ट बनाना है। इसके बाद इस पेस्ट का छानना है और इसलिए ये जरूरी है कि मसूर दाल का ये पेस्ट पूरी तरह से पतला हो। आप चाहें तो इसमें थोड़ा और गुलाब जल मिलाकर इसे पीस सकती हैं। पर इस पेस्ट की कंसिस्टेंसी इडली बैटर जैसी होनी चाहिए। ताकि ये न ही बहुत ज्यादा हार्ड हो और न ही बहुत ज्यादा लाइट। आप इसके लिए बारीक छलनी या फिर कोई कॉटन या मलमल का कपड़ा ले सकते हैं इस पेस्ट को छानने के लिए।  

Recommended Video

अब एक कटोरी में 3-4 चम्मच पेस्ट निकाल लें और इसमें दो बड़े चम्मच ग्लीसरीन डालिए। इसके बाद इसमें 1 चम्मच विटामिन E तेल डालना है। विटामिन E चेहरे की चमक बढ़ाने और अपने एंटी-एजिंग फायदों के लिए फेमस है। तो इसलिए विटामिन E तेल का इस्तेमाल करें जो आपके चेहरे को जरूरी पोषण देगा। अगर आपके पास विटामिन E तेल नहीं है तो आप स्किन ट्रीटमेंट के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला ऑलिव ऑयल या बेबी ऑयल भी इस्तेमाल कर सकती हैं।  

अब इन सभी इंग्रीडियंट्स को अच्छे से मिक्स कर लीजिए। एक बार ये अच्छे से मिक्स हो जाएं तो फिर इसमें दो चम्मच एलोवेरा जेल डालें। आप चाहें तो प्योर एलोवेरा जेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं इसे अच्छे से मिक्स कर लें।

इसे बहुत अच्छे से मिलाएं ताकि एक स्मूथ क्रीमी और बिना लंप वाला पेस्ट बन सके। अब इस पेस्ट की कंसिस्टेंसी थोड़ी गाढ़ी हो जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें- Beauty Tips: दादी मां के इन नुस्खों से मिलेगा चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा

कैसे करें इसे स्टोर-

इसे स्टोर करने के लिए आप कुछ खास तरीके इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर गर्मी में इसे बना रही हैं तो इसे एयर टाइट कंटेनर में फ्रिज में रखें और अगर सर्दी में इसे बना रही हैं तो आप इसे एयर टाइट कंटेनर में रूम टेम्प्रेचर में रखें। ऐसे में ये क्रीम 1 हफ्ते तक आराम से चल जाएगी। इसलिए ये क्रीम बनाने में आप आराम से मेहनत कर सकती हैं। 

इसे आप नॉर्मल क्रीम की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर नाइट क्रीम की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं।