संतरे का स्वाद और उसकी खूबियों के बारे में तो हम सभी को मालूम होगा। संतरे को वैसे भी बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाता है और इस विटामिन-सी से भरपूर खट्टे-मीठे फल का फ्लेवर कुछ खास होता है। संतरे को खाने-पीने के लिए ही नहीं बल्कि स्किन केयर के लिए भी अच्छा माना जाता है और एक रिसर्च के अनुसार दिन का 1 संतरा या 1 ग्लास ऑरेंज जूस आपकी हेल्थ और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद है क्योंकि इसमें विटामिन-सी होता है। 

संतरा वैसे तो बहुत खाया जाता है, लेकिन अगर देखा जाए तो इसके छिलकों को ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता है। अधिकतर लोग संतरे के छिलकों को फेंक देते हैं और उन्हें ये ख्याल नहीं आता कि इसका इस्तेमाल कितना फायदेमंद हो सकता है। 

अगर संतरे के छिलकों के बारे में बात की जाए तो उन्हें सही तरह से कैसे इस्तेमाल करना चाहिए ये जानने के लिए हमने INATUR की फाउंडर, अरोमा थेरेपिस्ट और कॉस्मेटोलॉजिस्ट मिस पूजा नागदेव से बात की। अपने ब्यूटी रूटीन में ऑरेंज पील के इस्तेमाल को लेकर पूजा जी ने कई टिप्स दिए। 

orange peel expert quote

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे पर हो रहे हैं दाने या पड़ गए हैं गड्ढे, जानें इसे ठीक करने का आसान तरीका 

आखिर क्यों स्किन के लिए फायदेमंद है ऑरेंज पील?

ऑरेंज पील काफी हेल्दी ऑप्शन है और इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल क्वालिटी होती हैं। ये स्किन केयर के लिए इन कारणों से अच्छी है-

  • अगर किसी की स्किन ज्यादा ऑयली है तो उस तरह की स्किन के लिए ऑरेंज पील फायदेमंद साबित हो सकती है।
  • फेशियल डिस्कलरेशन और झाइयों की समस्या के लिए भी ये मददगार साबित हो सकती हैं। 
  • इसके अलावा, सिट्रस स्मेल अरोमाथेरेपी का असर भी करती है। 
  • चेहरे की सफाई के लिए विटामिन-सी से भरपूर ऑरेंज पील काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। 
  • अलग-अलग स्किन के हिसाब से इसे अलग तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। 
  • जब इसे फेस पैक के तौर पर लगाया जाता है तब भी इसकी एस्ट्रिजेंट और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खूबियां खत्म नहीं होतीं।  

तो अब अगर आप भी ऑरेंज पील को अलग-अलग तरह से अपने चेहरे पर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ये तीन तरह के फेस पैक अपना सकते हैं।  

orange peel powder packs

1. संतरे के छिलके और मुल्तानी मिट्टी वाले फेस पैक 

किस तरह की स्किन के लिए- ऑयली 

अगर आप उनमें से हैं जिनकी ऑयली स्किन है तो 1 बड़ा चम्मच ऑरेंज पील पाउडर, 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे तब धोएं जब ये लगभग सूख गया हो। ये फेस पैक ब्लैकहेड्स और व्हाइट हेड्स के लिए अच्छा साबित हो सकता है। इसी के साथ, ये स्किन की क्लींजिंग के लिए अच्छा है।  

2. ऑरेंज पील और नींबू 

किस तरह की स्किन के लिए- ऑयली, झाइयों की समस्या  

ये एक और बहुत अच्छा पैक साबित हो सकता है, लेकिन ये सिर्फ उन्हीं लोगों को लगाना चाहिए जिन्हें स्किन केयर के लिए नींबू का इस्तेमाल सही लगता है। नींबू एसिडिक होता है और हर किसी को सूट नहीं करता है इसलिए जिन्हें ये बिल्कुल सूट नहीं करता उन्हें नहीं लगाना चाहिए। 2 चम्मच ऑरेंज पील पाउडर के साथ कुछ बूंदे नींबू का रस, 1 चम्मच चंदन पाउडर और पानी या गुलाब जल मिलाना है।  

इसे अपने चेहरे पर कुछ देर रखें और फिर धो लें। ये ऑयली स्किन के लिए काफी अच्छा है और साथ ही अगर आपको झाइयों और ब्लैक स्पॉट्स की समस्या है तो ये मददगार साबित हो सकता है। 

Recommended Video

 

इसे जरूर पढ़ें- आंखों के नीचे होने वाली झुर्रियों को ऐसे रोकें 

3. ऑरेंज पील और शहद वाला फेस पैक 

किस तरह की स्किन के लिए- लगभग सभी स्किन टाइप को सूट करेगा (सेंसिटिव स्किन वाले पैच टेस्ट कर लें) 

अगर आपको टैन की समस्या है तो ये फेस पैक अच्छा साबित हो सकता है। 1 चम्मच ऑरेंज पील पाउडर, 1 छोटा चम्मच शहद, चुटकी भर हल्दी (कॉस्मेटिक हल्दी अपनाएं न कि किचन वाली हल्दी, कॉस्मेटिक हल्दी फेस पैक के लिए ही आती है)। इसे मिलाने के लिए रोज वॉटर का इस्तेमाल करें और अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट बाद उंगलियों की मदद से हटाने की कोशिश करें।  

इसे हटाने के लिए उंगलियों पर पानी या गुलाब जल लगाना ना भूलें। चेहरे और नेक पर अच्छे से मसाज करें और फिर अपनी स्किन को पानी से साफ कर लें।  

एक बात का ध्यान जरूर दें कि आप कोई भी DIY पैक लगाने से पहले स्किन पर पैच टेस्ट जरूर कर लें ताकि किसी भी तरह का रिएक्शन ना हो। ऐसे में आपको ये पता रहेगा कि क्या आपके लिए सही है और क्या नहीं। हर इंसान अलग होता है और उसकी स्किन भी अलग होती है। हो सकता है जो बाकी लोगों को सूट करता हो वो आपको ना करे। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।