आप सभी ने पत्ता गोभी का इस्तेमाल खाने में कभी न कभी किसी रूप में जरूर किया होगा। लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि सब्जी और सलाद के रूप में इस्तेमाल होने वाली पत्ता गोभी आपके सौंदर्य में भी चार चांद लगा सकता है।

पत्ता गोभी में विटामिन ए, सी, ई, सल्फर और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो त्वचा और बालों को पोषण देने के लिए आवश्यक हैं। पत्ता गोभी की उच्च विटामिन सी सामग्री कोलेजन के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करती है। पत्ता गोभी का नियमित रूप से उपयोग करना त्वचा को खूबसूरत और जवां बनाता है, साथ ही बालों को भी खूबसूरती प्रदान करता है। आइए जानें पत्ता गोभी का किस तरह से इस्तेमाल करना त्वचा और बालों के लिए लाभदायक है।  

ग्लोइंग स्किन के लिए मास्क 

face mask cabbage

सामग्री  

पत्ता गोभी का पेस्ट -4 टी स्पून 

अंडा -1 

शहद-1 टी स्पून 

बेसन - 2 टी स्पून 

नींबू का रस -1 /2 टी स्पून 

बनाने का तरीका 

पत्ता गोभी के पेस्ट में बेसन, शहद, अंडे का सफ़ेद भाग और नींबू की कुछ बूंदें मिलाएं। इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिक्स करें और इसे तब तक मिलाते रहें, जब तक कि इसका फाइन पेस्ट तैयार न हो जाए। 

इस्तेमाल का तरीका 

इस फेस मास्क को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। इस मास्क को अच्छी तरह से सूख जाने दें। लगभग 20 मिनट के बाद चेहरा गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकती हैं। इस फेस मास्क से आपकी स्किन जल्द ही ग्लोइंग नज़र आने लगेगी। 

ऑयली स्किन के लिए मास्क 

oily skin mask

सामग्री  

अंडे का सफेद भाग -2 टी स्पून 

नींबू का रस - 1 टी स्पून  

पत्ता गोभी का पेस्ट - 4 टी स्पून 

इसे जरूर पढ़ें : ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए कुश का करें इस्तेमाल, नारियल तेल में मिलाकर लगाने से होंगे कमाल के फायदे

बनाने का तरीका 

एक बाउल लें और उसमें पत्ता गोभी का पेस्ट डालें। पेस्ट में अंडे का सफ़ेद भाग और नींबू की कुछ बूंदें मिलाएं। इस पूरी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएं और फाइन पेस्ट तैयार करें। 

Recommended Video

इस्तेमाल का तरीका 

तैयार फेस मास्क को अच्छी तरह से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे सूखने दें और लगभग 15 मिनट के बाद इसे पानी से धो लें। इस फेस मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में एक या दो बार करें। इसके इस्तेमाल से बहुत जल्दी ही आपकी त्वचा में बदलाव नज़र आएंगे और ये त्वचा के ऑयल को भी बैलेंस्ड रखेगा। 

बालों के लिए फायदे 

यदि पत्ता गोभी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और त्वचा के लिए अच्छी है, तो यह आपके बालों के लिए भी उतनी ही फायदेमंद है क्योंकि यह बालों के विकास में मदद कर सकती है और आपके बालों को रेशमी स्पर्श दे सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह सल्फर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरी होती है। आइए आपको बताते हैं पत्ता गोभी से बने कुछ हेयर मास्क के बारे में -

बालों की ग्रोथ के लिए मास्क

hair growth mask  

सामग्री 

पत्ता गोभी का जूस - 50 मिली

खीरे का जूस -50 मिली

इसे जरूर पढ़ें : Hair Care Tips: बालों की तेजी से ग्रोथ के लिए अंडे का ये स्‍पेशल ट्रीटमेंट लें

बनाने का तरीका 

इन दोनों तरह के रसों को एक बाउल में अच्छी तरह से मिक्स कर लें । 

इस्तेमाल का तरीका 

इस मास्क को अपने बालों में अच्छी तरह से लगाने के लिए एक कॉटन पैड लें। इन कॉटन पैड्स को निचोड़ें और स्कैल्प और बालों की जड़ों पर 10 से 15 मिनट के लिए तब तक लगाएं जब तक कि आपके बालों में यह मास्क अच्छी तरह से मिक्स न हो जाए। अपने बालों को शॉवर कैप से ढक लें और इसे बालों में रात भर लगा रहने दें। अगले दिन सुबह बालों को गुनगुने पानी से धो लें। इस हेयर मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार करें। ये आपके बालों की ग्रोथ के लिए अत्यंत लाभकारी है।

पत्ता गोभी और प्याज का हेयर मास्क

cabbage onion mask

सामग्री 

कटा हुआ पता गोभी - 2 कप 

कटा हुआ प्याज-1 कप 

दही- 1 /2 कप 

शहद -1 बड़ा चम्मच 

बनाने का तरीका 

एक पैन में थोड़ा पानी लें और उसे गैस पर रख दें। उस पैन में गोभी डालें और इसे 5 मिनट तक उबलने दें। जब गोभी उबल जाए तो इस पानी को ठंडा होने के लिए रख दें। गोभी को पानी से अलग कर लें और ब्लेंडर में प्याज और गोभी को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब एक बाउल में तैयार पेस्ट के साथ दही और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। 

इस्तेमाल का तरीका 

तैयार हेयर मास्क को अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं। थोड़ी देर तक इस पेस्ट से बालों की मसाज कर लें। कम से कम इस हेयर मास्क को 25 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। 25 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से अच्छी तरह से धो लें। पत्तागोभी में बालों के लिए बहुत अधिक सहायक तत्व होते हैं और जब यह प्याज के साथ मिल जाती है, तो इसका प्रभाव बढ़ जाता है। इस हेयर मास्क का हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें और बालों की खूबसूरती बढ़ाएं। 

इसे जरूर पढ़ें : DIY : टमाटर से बने इन 3 हेयर मास्क से पाएं खूबसूरत और शाइनी बाल

इस तरह से पत्ता गोभी का इस्तेमाल आपकी त्वचा और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए अत्यंत लाभकारी है। वैसे तो इन स्किन और हेयर मास्क में इस्तेमाल किये गए तभी तत्व पूरी तरह से नेचुरल हैं और इनका आपके बालों और त्वचा के लिए कोई नुकसान नहीं है, लेकिन इनके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।   

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: free pik and unsplash