गर्मियों में सिर्फ़ त्वचा बेजान और ऑयली ही नहीं होती बल्कि कई अन्य समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं। कील-मुंहासों के अलावा चेहरे पर फोड़े भी हो जाते हैं, जिसकी वजह से दर्द काफ़ी होता है। कई लोग इसे बार-बार टच करते हैं, लेकिन ऐसा करने से इसके फैलने का ख़तरा रहता है। इसलिए इसका इलाज समय पर करना ज़रूरी है ताक़ि दर्द के साथ दाग भी ना पड़े। हम आपको बताएंगे कुछ घरेलू तरीक़ों के बारे में, जो इन फोड़ों से आपको छुटकारा दिला सकते हैं। वहीं अगर यह फोड़े गर्मियों में अक्सर निकलते हैं तो इन तरीक़ों को अपनाना आपके लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकता है। ध्यान रखें कि यह तरीक़े सिर्फ़ शुरुआती दिनों के लिए हैं, लेकिन इसके बावजूद कोई फ़र्क़ नज़र ना आए और समस्या दिन पर दिन बढ़ने लगे तो डॉक्टर से परामर्श ज़रूर लें।

मसालेदार खाने से दूरी बनाएं

spicy food

चेहरे पर फोड़े हैं तो सबसे ज़रूरी हैं कि अपने खानपान को ठीक किया जाए। ऑयली या फिर मसालेदार खाना बिल्कुल ना खाएं, इससे यह परेशानी ठीक होने के बजाय बढ़ सकती है। पास्ता, नूडल्स, पकौड़े, परांठे जैसी चीज़ों के बजाय सिंपल और हेल्दी खाने का ही सेवन करें। कई बार फोड़े पेट साफ़ नहीं होने की वजह से भी हो जाते हैं, ऐसे में फ़ाइबर युक्त चीज़ों का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

आइस क्यूब का इस्तेमाल करें

ice cube

गर्मियों में चेहरे पर होने वाले ये फोड़े त्वचा की ख़ूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। इससे राहत पाने के लिए अपने चेहरे पर आइस क्यूब रब करें, इससे उन्हें ठंडक मिलेगी। इसके लिए चेहरे को अच्छी तरह धो लें उसके बाद आइस क्यूब का प्रयोग करें, कई बार इन फोड़ो की शुरुआत त्वचा लाल, सूजन और तेज दर्द से होती है। ऐसे में आइस क्यूब का इस्तेमाल करने से आपको दर्द से राहत मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें: बालों में मुल्‍तानी मिट्टी लगाते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें

दिनभर में पिएं ढेर सारा पानी

drinking a lot of water

गर्मियों में होने वाले इन फोड़ों के पीछे कई वजह हो सकती हैं, जिसमें ख़राब पेट का भी मुख्य योगदान है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जिससे हमारी बॉडी डिटॉक्स हो जाती है। इसके साथ ही हमारा मेटाबॉलिज्म, और डाइजेशन भी बेहतर रहता है। अच्छी स्किन और इससे जुड़ी समस्याओं से निजात पाने के लिए अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए।

Recommended Video

अपने स्किन केयर रूटीन को करें फ़ॉलो

skin care routine

ज़्यादातर महिलाएं अपनी त्वचा के अनुसार स्किन केयर रूटीन को फ़ॉलो करती हैं, तो कुछ इसे नज़रअंदाज़ कर देती हैं। हालांकि गर्मियों में ऐसा बिल्कुल ना करें, ब्यूटी ट्रीटमेंट हफ़्ते में एक बार ज़रूर लें, ताक़ि त्वचा से जुड़ी परेशानियों को दूर किया जा सके। घर पर स्किन केयर रूटीन को फ़ॉलो करें, ताक़ि आप कैमिकल युक्त चीज़ों के बजाय नैचुरल तरीक़े से अपनी त्वचा का ख़्याल रख सकें।

इसे भी पढें: पतले बालों को घना बनाते हैं ये 10 आसान टिप्‍स, कुछ दिनों में दिखता है असर

एलोवेरा जैल का करें उपयोग

alo vera gel

स्किन केयर के लिए एलोवेरा जैल का प्रयोग कई तरीक़े से किया जाता है। मेकअप रिमूवर के अलावा फेस पैक बनाने के लिए भी एलोवेरा जैल का उपयोग किया जाता है। इसमें एंटी एजिंग और एंटी-ऑक्सिडेंट के गुण होते हैं जो त्वचा से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए उपयुक्त होते हैं। चेहरे पर मौजूद फोड़ों से निजात पाने के लिए आप एलोवेरा जैल का उपयोग कर सकती हैं। नियमित इसके इस्तेमाल से आप इस समस्या से राहत पा सकती हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।