कोरोना का कहर पूरी दुनिया में फैल चुका है। इसके प्रकोप के चलते सरकार ने स्कूल, कॉलेज, जिम और कई ऑफिस को बंद कर दिया है। ऐसे में सावधानी के लिए लोगों को घर पर रहने की सलाह दी जा रही है। ज्‍यादातर लोग इस समय घर पर रहकर ही अपने सारे काम करने की कोशिश कर रहे हैं। यहां तक कि सेलेब्‍स ने भी घर पर ही समय बिता रहे हैं। क्वारंटाइन के दौरान कुछ सेलेब्‍स फैमिली के साथ समय बिता रहे हैं तो कुछ अपनी हॉबी को समय दे रहे हैं, तो सोशल मीडिया प्‍लेटफार्मों के माध्‍यम से अपने फैंस के साथ जागरूकता फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। जिम और पार्लर बंद होने के कारण कुछ सेलेब्‍स घर पर ही खुद को फिट बनाने के लिए वर्कआउट कर रहे हैं तो कुछ खुद को सुंदर रखने के लिए ब्‍यूटी टिप्‍स अपना रहे हैं। कुछ दिनों पहले दीपिका पादुकोण ने अपने इंस्‍टाग्राम पर तस्‍वीर शेयर की थी जिसमें वह फेस रोलर की मदद से अपनी स्किन की केयर कर रही थी। अगर आपने भी कोरोना वायरस से बचने के लिए खुद को आइसोलेट कर लिया है और ब्‍यूटी पार्लर और स्‍पा भी नहीं जा पा रही हैं तो टेंशन ना लें। क्‍योंकि आप घर में ही कुछ ब्‍यूटी टिप्‍स को अपनाकर अपनी केयर कर सकती हैं। जी हां, ऐसे टाइम में क्यों न अपने चेहरे, बालों और बॉडी की देखभाल कर ली जाए और धूल, मिट्टी और प्रदूषण का असर चेहरे से साफ किया जा सके। तो चलिए बताते हैं कुछ खास ब्यूटी ट्रीटमेंट जिन्‍हें फॉलो करके आप इस समय का सही इस्तेमाल और खुद को निखार सकें।

इसे जरूर पढ़ें: 5 में से किसी भी 1 घरेलू नुस्खे को अपनाएं, तुरंत आ जाएगा त्वचा पर निखार

स्किन केयर

दही

skin care during quarantine period inside

दही तो लगभग हर घर में होती है। इसकी हेल्‍प से भी चेहरे पर निखार लाया जा सकता है। जी हां दही में लैक्टिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट जैसे त्वचा का ग्लो बढ़ाने वाले तत्व होते हैं। दही को इस्तेमाल करने का तरीका बेहद आसान है। बस आपको करना ये है कि प्लेन दही लेकर पूरे चेहरे पर इसे लगा लेना है। दही को चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगा रहने दें, इसके बाद चेहरे को धो लें। इसे हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें। रेगुलर दही चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ और गोरा नजर आता है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि दही और मुल्तानी मिट्टी का पैक बना लीजिए। पैक बनाने के लिए एक बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी के पैक में दो चम्मच दही मिला लें। उसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर के बाद धो लें। चेहरे पर जमा गंदगी को दूर करके ग्‍लोइंग बनाने में हेल्‍प करेगा।

एलोवेरा जैल

skin care during quarantine period inside

एलोवेरा जैल को भी बालों और त्‍वचा दोनों के लिए ही वरदान माना जाता है। इसकी हेल्‍प से चेहरे के दाग-धब्बे को दूर किया जा सकता है और साथ ही इसे बालों में लगाने से बाल लंबे, घने और सुंदर बनाया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व डैमेज स्किन को रिपेयर करते हैं। एलोवेरा में से जैल निकालकर आप इसे सीधा अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। या आप चाहे तो पैक बनाने के लिए सबसे पहले थोड़े से एलोवेरा जैल में एक छोटा चम्मच नींबू के रस का मिला लें। अब इसे चेहरे पर अच्छे से लगाकर मसाज करें और छोड़ दें। 10 मिनट बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। बालों के लिए भी आप एलोवेरा का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको एलोवेरा जैल में नींबू का रस मिलाकर ही लगाना होगा।

बालों की देखभाल

skin care during quarantine period inside

हेयर स्पा बालों को सिल्की, सॉफ्ट और शाइनी बनाता है आप ब्यूटी पार्लर से जैसा स्‍पा घर पर ही कर सकती हैं। इससे बालों की ड्राईनेस, दोमुंहे बाल, डैंड्रफ और बाल टूटने की समस्या को दूर करके बालों को बाउंसी बनते हैं। इसे करने के लिए सबसे पहले आप ऑलिव, नारियल या बादाम के तेल से बालों की मसाज करें। इन्हें गुनगुना करके बालों में 15 मिनट तक मसाज करें और उसके बाद आधे घंटे के लिए इन्हें छोड़ दें। फिर बालों को स्‍टीम करें। इसके लिए थोड़ा-सा पानी गर्म करके उसमें कपड़ा या टॉवेल भिगाकर नचोड़ लें। इस टॉवल को बालों में लपेट लें। इससे जड़ों के बंद पोर्स खुल जाएंगे। फिर नेचुरल या माइल्ड शैंपू से बालों को अच्छी तरह धो लें। फिर अपने बालों में 1 केला, 2 चम्मच शहद, 2 चम्मच ऑलिव ऑयल और 2 अंडे को अच्छी तरह मिक्स करके हेयर पैक बालों में लगा लें। आधे धंटे बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। आप बिना अंडे के भी इस हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

डार्क सर्कल

skin care during quarantine period inside

आलू 

क्वारंटाइन के दौरान आप अपने डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के उपाय भी कर सकती हैं। इसके लिए आप आलू के रस का इस्‍तेमाल करें। जी हां आलू का रस आंखों और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। अगर आपकी स्किन आंखों के आस पास से लटक रही हैं या उसके आसपास डार्क सर्कल हो रहे हैं तो आप आलू को कद्दूकस करें और उसे हाथों से लेकर अपनी आंखों पर रख दें। इसे आंखों पर पर रखने के बाद आप 15 मिनट तक लेटी रहें और फिर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

इसे जरूर पढ़ें: डार्क सर्कल और लटकती त्वचा को एक हफ्ते में करें ठीक

टी बैग्‍स 

चाय सिर्फ आपका स्ट्रेस ही कम नहीं करती है बल्कि चायपत्ती के ठंडे पाउच आपके चेहरे पर चमक लाने में भी फायदेमंद होते है। चायपत्ती के पाउच को पानी में 2 मिनट भिगोकर आप उसे फ्रिज में रख दें जब आपके पास समय हो आप इसे फ्रिज से निकालकर अपनी आंखों पर रखें और 15 मिनट के लिए ऐसे ही लेटी रहें। आपको पहली बार में ही असर दिखना शुरु हो जाएगा। 

तो देर किस बात क्वारंटाइन के दौरान पार्लर नहीं जा पा रही हैं तो इन टिप्‍स से करें अपनी स्किन की केयर।

Image Credit: Freepik.com