• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ये 5 सुपर फूड्स खाएं, डार्क सर्कल को कोसों दूर भगाएं और अच्‍छी सेहत पाएं

कुछ नेचुरल फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर आप अपने डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के साथ-साथ अच्‍छी हेल्‍थ पा सकती हैं।
author-profile
Published -14 Jan 2019, 19:00 ISTUpdated -14 Jan 2019, 19:18 IST
Next
Article
dark circles foods main

क्‍या आपकी आंखों के आस-पास डार्क सर्कल हैं?
क्‍या आपने इससे छुटकारा पाने के लिए लगभग हर संभव कोशिश कर ली है?
लेकिन फिर भी आपको मनचाहा परिणाम नहीं मिला। तो परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि शालीमार के फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी ने हमें बताया है कि कैसे कुछ नेचुरल फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर आप अपने डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकती हैं। यानि अब आपको डार्क सर्कल दूर भगाने के लिए चीजों को लगाकर वेस्‍ट करने की नहीं बल्कि खाकर डार्क सर्कल के साथ-साथ सेहत बनाने की जरूरत है।

डाइटिशियन सिमरन सैनी का कहना हैं कि ''जिस तरह हर समस्‍या को जल्‍दी से दूर करना संभव नहीं होता है। उसी तरह डार्क सर्कल को दूर करना भी आसान नहीं है क्‍योंकि इसमें बहुत समय लगता है। जी हां आंखें नाजुक होती है और इसे उचित ध्‍यान देने की जरूरत होती है। डार्क सर्कल को दूर करने के लिए सही चीजों की जरूरत होती है। इसलिए आपको ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट और मेडिसिन से पहले अपनी डाइट पर फोकस करना चाहिए। आपको यह जानकर आश्‍चर्य होगा कि कुछ फूड्स डार्क सर्कल को हटाने में हेल्‍प करते हैं।'' आइए ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जानें जो डार्क सर्कल दूर करने में हमारी हेल्‍प करते हैं।  

Read more: इस तरह से थकी हुई आंखों को तरोताज़ा बनाएं और दिखें पार्टी में सबसे हॉट

टमाटर
tomato for dark circles inside

क्या आपको सलाद पसंद है? अगर हां तो आप डार्क सर्कल को आसानी से दूर कर सकती हैं। जी हां टमाटर डार्क सर्कल को कम करने में मददगार होता है। अब अपनी आंखों के नीचे टमाटर का रस लगाना बंद कर दें और कच्‍चे टमाटर को खाना शुरू कर दें। टमाटर में लाइकोपीन, ल्‍यूटिन, बीटा कैरोटीन और विटामिन सी से भरपूर होता है जो हेल्‍दी त्‍वचा को बनाए रखने के लिए जाने जाते हैं। तो आज से टमाटर को पसंद करना शुरू कर दो।

तरबूज

तरबूज डार्क सर्कल को काफी हद तक कम करने में हेल्‍प करता है। इस फल में 92 प्रतिशत पानी होता है और ये विटामिन सी और विटामिन के से भरपूर होता है जो आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाता है। यह हमारी बॉडी में पानी को एक अच्‍छा बैलेंस बनाए रखता है। अपनी डाइट में तरबूज को शामिल कर ना केवल आप नेचुरल तरीके से इस समस्‍या से छुटकारा पा सकती हैं बल्कि इससे आपकी हेल्‍थ भी अच्‍छी रहेगी।

बादाम
almonds for dark circles inside

बादाम का तेल या बादाम डार्क सर्कल और अन्य स्किन संबंधित समस्‍याओं को कम करने का एक अच्छा स्रोत है। जी हां ऐसा इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंटरी और एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों के कारण होता है। इसलिए डार्क सर्कल पर बादाम का तेल लगाने से आप इसे दूर कर सकती हैं। साथ ही आप अपनी डाइट में बादाम या दूध में बादाम के तेल की थोड़ी सी मात्रा को मिलाकर ले सकती हैं। बादाम रेटिनॉल, विटामिन के और विटामिन ई से भरपूर होते हैं।

खीरे

हालांकि ये बात सभी जानते हैं कि खीरे का इस्‍तेमाल आंखों की मसल्‍स को आराम देने के लिए किया जाता है। कई तरह की स्‍पा थेरेपी, आप आंखों के पफीनेस को कम करने के लिए आंखों पर खीरे को रखा जाता है। लेकिन अब आपको खीरे को खाना भी शुरू कर देना चाहिए। जी हां खीरे विटामिन ई, विटामिन ए और विटामिन के से भरपूर होते हैं। इस ब्यूटी फूड में पानी की मात्रा अधिक होती है और यह हमारी बॉडी को हाइड्रेट रखता है। इसलिए नेचुरल तरीके से काले घेरे से लड़ने के लिए खीरे का सेवन करें।

Read more: इन खाने की चीजों से आंखों के नीचे के काले घेरे हो जाएंगे ठीक

बेरीज
berries for dark circles inside

छोटी सी दिखने वाली ये बेरीज आंखों के डार्क सर्कल से छुटकारा पाने में चमत्‍कार की तरह काम करती हैं। तो अभी जाओ और बाजार से बेरीज लेकर आओ। बेरीज हमारी बॉडी में विशेष रूप से छोटी केशिकाओं में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है। यह फल एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर होता है।
लेकिन एक बात को हमेशा याद रखें कि डार्क सर्कल दूर होने में समय लगता है। इसलिए इन फूड्स को लेने के साथ-साथ थोड़े सब्र की भी जरूरत होती है।

 

Recommended Video

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।