बाल अच्छे नहीं होते तो आप चाहकर भी अपनी पसंद का हेयरस्टाइल नहीं बना सकती। झड़ते बाल और रूसी जैसी समस्या से आप अगर परेशान हो चुकी हैं तो बालों में स्टीम देने के फायदे जानिए। हर महिला चाहती है उसके बाल चमकदार बनें। बालों की खूबसूरती देखकर दूसरी महिलाएं भी उससे उनकी खूबसूरती के सीक्रेट पूछें। अच्छा हेयरस्टाइल तो तभी बन सकता है जब आपके बाल मजबूत और शाइनी हों। ऐसे में आपको शैम्पू या कंडीशनर से भी ज्यादा फायदा बालों में स्टीम देने से हो सकता है। 

बालों में स्टीम देना जरूरी होता है लेकिन महिलाओं को ये नहीं पता होता कि आप कैसे घर पर अपने बालों को स्टीम दे सकती हैं और कितनी देर किस तापमान पर आपको बालों को स्टीम देनी चाहिए। ऐसे में अब हम आपको ना सिर्फ बालों में स्टीम देने के फायदों के बारे में बता रहे हैं बल्कि आपको ये भी बता रहे हैं कि आपको इसे कैसे देना हैं और कब स्टीम लेनी चाहिए।

स्टीम से हेयर पोर हेल्दी होते हैं 

hair steaming benefits hair pores

ये तो आप जानती ही हैं कि हेयर पोर अगर हेल्दी ना हों तो इससे बाल झड़ना और डेंड्रफ होने की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप बालों में तेल लगाने से पहले बालों को स्टीम जरूर करें। इससे जब आप बालों में तेललगाएंगी तो पोर अच्छे से खुले होंगे और तेल बालों की जड़ों तक पहुंच पाएगा जिससे आपके बाल ना सिर्फ मजबूत होंगे बल्कि उनकी ग्रोथ भी होगी। स्टीम लेने के लिए अगर बाहर नहीं जा पा रही हैं तो आप घर पर भी बालों में स्टीम ले सकती हैं। इसके लिए एक स्टीमर हैट का प्रयोग भी किया जा सकता है।

स्टीम से क्लीन होता है स्कैल्प 

ये तो आप जानती ही होंगी कि शैम्पू करने से स्कैल्प क्लीन होता है लेकिन अगर शैम्पू ठीक से ना किया जाए तो बाल झड़ने की समस्या होने लगती है। बालों में शैम्पू करने से पहले अगर आप इन्हें स्टीम कर लेंगी तो फिर आपका स्कैल्प अच्छे से क्लीन होगा। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि शैम्पू के बाल बालों को कंडीशनर जरूर करें इससे हेयर पोर लॉक हो जाएंगे और डस्ट आपके स्कैल्प के अंदर नहीं जाएगा। अगर स्टीम लेने से पहले इस बात का डर है कि कहीं बालों को कोई नुकसान न हो तो उसके लिए हीट प्रोटेक्शन स्प्रे इस्तेमाल किया जा सकता है। लॉरियाल का स्प्रे काफी अच्छा होता है। इस स्प्रे को डिस्काउंट में खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

इसे जरूर पढ़ें- बालों को इस तरह कंघी करेंगी तो बाल रहेंगे घने, मुलायम और स्वस्थ

बाल होते हैं सॉफ्ट

hair steaming benefits soft hair

बालों में स्टीम देने से आपके बाल सॉफ्ट और शाइनी हो जाते हैं। बालों में भरपूर मॉइश्चराज़र हो तो आप अपने बालों में किसी भी तरह को हेयरस्टाइल बना सकती हैं। रूखे और बेजान बालों में किसी भी तरह का हेयरस्टाइल बनाना मुश्किल होता है बालों को खुला छोड़ना तो दूर अगर बाल हेल्दी ना हों तो आप सिर्फ टाइट बन ही बना पाती हैं। ऐसे में आपको हर बार एक ही हेयरस्टाइल ना बनाना पड़े तो आप अपने बालों को स्टीम देकर खूबसूरत बना सकती हैं। बालों में हेयरस्टाइल बनाने के बाद अगर वो रूखे लग रहे हैं तो हेयर मास्क का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। ये न सिर्फ बालों की शाइन बरकरार रखेगा बल्कि उन्हें वॉल्यूम भी देगा।

बालों को घर पर कैसे करें स्टीम 

अगर आप किसी पार्लर में जाएंगी तो आपको स्टीमर से हेयर स्टीम दी जाती है लेकिन हर किसी महिला के घर में स्टीमर नहीं होता ऐसे में बालों को स्टीम करने के लिए स्टीमर की जरूरत नहीं है। आप आसानी से घर पर अपने बालों को स्टीम दे सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें-Hair Care Tips: घने, लंबे और सुंदर बाल चाहती हैं तो ये तेल लगाना आज से ही शुरू कर दें

खौलते पानी में साफ तौलिये को भिगोकर 2 मिनट रख दें फिर आप इस ध्यान से बाहर निकालें और पानी को उस बर्तन में ही निकलने दें इससे ज्यादा स्टीम निकल जाएगी और आपके बालों को जितने तापमान की जरुरत है उतना ही तौलिये में बना रहेगा। हल्के-हल्के हाथों से पानी निचोड़कर आप गर्म पानी में भिगे तौलिये के अपने सिर पर लपेट लें और फिर आप इसे कुछ देर ऐसे ही रहने दें। इससे भाप आपके बालों के अंदर जाकर आपके हेयर पोर्स को खोलेगी जिससे आपके बालों की जड़ें और भी मजबूर बनेंगी। 

तो अब आप अपने बालों को इस तरह से अपने घर में ही स्टीम दे सकती हैं। स्टीम देने के फायदों के बारे में जानकर आप अब इसे खुद घर में जरूर इस्तेमाल करना चाहेंगी। तो आपको इससे कितना फायदा हुआ आप हमें इस बारे में फेसबुक या ट्वीटर पर भी बता सकती हैं। 

नोट- हेयर स्टीम से हर किसी को फायदा पहुंचे हम यह बिल्कुल नहीं कहते। अगर आप बालों के झड़ने से ज्यादा परेशान हैं, तो फिर किसी एक्सपर्ट से जरूर मिलें। हेयर को स्टीम देने के दौराना पूरी सावधानी बरतें।