आज के समय में महिलाएं कुदरती तत्वों के इस्तेमाल के लिए पहले से ज्यादा सजग हैं। बाजार से खरीदे जाने वाले कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स महंगे होते हैं और इनमें पाए जाने वाले केमिकल्स कई बार त्वचा को सूट नहीं करते। खासतौर पर अगर बाजार के डियोड्रंट्स की बात करें तो उनमें ऐसे तत्व हो सकते हैं, जिनसे स्किन पर इरिटेशन या खुजली हो सकती है, त्वचा लाल हो सकती है या फिर रिएक्शन होने पर त्वचा काली भी पड़ सकती है। सेंसिटिव स्किन वाली महिलाओं को ऐसे केमिकल तत्वों वाले डियो लगाने से रिएक्शन हो सकता है। ऐसे में महिलाएं उन कुदरती तत्वों पर ज्यादा भरोसा करती हैं, जो त्वचा को पोषण देते हैं और जिनके इस्तेमाल से त्वचा को किसी तरह का नुकसान पहुंचने का डर नहीं होता। इसे ध्यान में रखते हुए अगर आप घर पर एलोवेरा वाला डियोड्रंट बनाना चाहती हैं तो जान लीजिए इसे बनाने का तरीका-

एलोवेरा से तैयार डियो से आपको मिलेगी बेहतरीन खुशबू

aloe vera deodrant natural

अगर आपको पसीना ज्यादा आता है या फिर गर्मी हो जाने पर पसीने की बदबू से परेशान हो जाती हैं तो एलोवेरा का डियो लगाने से आपको दुर्गंध नहीं आएगी। साथ ही एलोवेरा में पाए जाने वाले पोषक तत्वों से आपकी त्वचा खिली-खिली भी रहेगी। 

एलोवेरा डियो के लिए सामग्री

  • 4 टेबलस्पून shea butter
  • 5 टेबलस्पून arrowroot powder
  • 1 टेबलस्पून baking soda
  • 1 टेबलस्पून aloe vera gel
  • 5 बूंद tea tree essential oil
  • 5 बूंद lavender essential oil

ऐसे तैयार करें एलोवेरा डियोड्रंट

सबसे पहले पैन में शिया बटर लें और इसे धीमी आंच पर पिघलाएं। जब शिया बटर पिघल जाए तो बेकिंग सोडा और एरोरूट पाउडर उसमें मिला दें। इसके बाद इन सामग्री को मिलाकर पेस्ट बना तैयार कर लें। इसके बाद इस मिश्रण में टी ट्री ऑयल और लेवेंडर ऑयल की बूंदे मिलाएं और लगातार चलाते रहें। अच्छी तरह से मिला लेने के बाद यह मिश्रण एक ऐसी एयरटाइट शीशी में भर लें और इसे किसी ठंडी जगह पर रख लें। 

इसे जरूर पढ़ें: एलोवेरा का ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो कुछ ही दिनों में चेहरे पर आ जाएगा निखार

एलोवेरा डियोड्रंट से स्किन रहेगी हेल्दी

एलोवेरा में हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। यह त्वचा को कुदरती पोषण देता है। एलोवेरा से तैयार डियो लगाने पर सेंसिटिव स्किन को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। इससे त्वचा का ड्राईनेस, स्किन लाल हो जाने या काली पड़ जाने की परेशानी भी दूर हो जाएगी। इससे त्वचा में कसावट बनी रहती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स स्किन को साफ-सुथरा बनाए रखने में मदद करते हैं।   

शिया बटर देता है त्वचा को पोषण

make aloe vera deodrant at home

शिया एक अफ्रीकी पेड़ है, जिसके बीजों में फैट होता है। इसी फैट को शिया बटर के नाम से जाना जाता है। शिया बटर पूरी तरह से नेचुरल है, इसीलिए यह त्वचा को पोषण देने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। स्किन के लिए यह एक बढ़िया मॉश्चराइजर का काम करता है। शिया बटर त्वचा में होने वाली जलन में राहत देता है। शिया बटर के इस्तेमाल से उम्र से साथ त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों में भी कमी आती है। इसीलिए डियो में इस तत्व के होने से स्किन को शिया बटर के सभी फायदे मिलते हैं।  

एलोवेरा त्वचा की संपूर्ण देखभाल के लिए रामबाण माना जाता है। इसीलिए इसे डियोड्रंट बनाने के साथ कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे कई तरह के फेस पैक तैयार किए जा सकते हैं। अगर एलोवेरा जेल से त्वचा पर रोजाना मसाज की जाए तो इससे भी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग नजर आती है। अगर आप कुदरती तत्वों के जरिए अपनी खूबसूरती बढ़ाना चाहती हैं तो विजिट करती रहें HerZindagi, यहां आपको ब्यूटी टिप्स से लेकर फैशन और स्टाइल के आसान टिप्स मिलते हैं, जिनसे आप दिखेंगी सबसे खूबसूरत।