सीधे बालों की तुलना में कर्ली बालों की देखभाल डिफरेंट तरीके से की जाती है, क्योंकि यह अधिक उलझे हुए होते हैं। कर्ली बाल समय से पहले टूटने की वजह से अधिक संवेदशनशील होते है, जिसकी वजह से इनकी ग्रोथ धीमी रफ्तार से होती है। हालांकि अगर इनकी देखभाल अच्छी तरीके से की जाए तो यह न सिर्फ तेजी से बढ़ेंगे बल्कि पहले से हेल्दी भी नजर आएंगे। बता दें कि कई ऐसी चीजें हैं जो बालों की ग्रोथ पर प्रभाव डालती हैं। अगर आप इसकी जानकारी रखें तो कर्ली बाल भी तेजी से बढ़ेंगे। 

सही प्रोडक्ट का करें इस्तेमाल

right product

स्ट्रेट हेयर की तुलना में कर्ली बाल अधिक संवेदनशील होते हैं, यही वजह है कि राइट प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना जरूरी है। अपने बालों के टेक्सचर को समझते हुए उन्हीं प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जो आपके लिए परफेक्ट हैं। गलत प्रोडक्ट बालों के स्कैल्प को डैमेज कर सकते हैं, जिससे ग्रोथ रुक सकती है। प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से पहले सभी इंग्रेडिएंट्स को चेक कर लें फिर इस्तेमाल करें।

बार-बार न धोएं बाल

अगर आपके बाल कर्ली हैं तो इसे बार-बार न धोएं। घुंघराले बाल प्राकृतिक रूप से ड्राई होते हैं, ऐसे में रोजाना बाल धोने से टूटने की संभावना अधिक रहेगी। घुंघराले बाल घने और अनियंत्रित हो सकते हैं, जिसकी वजह से आपके बालों के सभी हिस्सों तक पहुंचना मुश्किल हो जाता है। वहीं इसे कंडीशनिंग करते वक्त बालों को 4 से 8 भाग में अलग कर लें और एक-एक कर बालों के सभी सेक्शन को धोएं और कंडीशनर लगाएं। डीप कंडीशनिंग और रोजाना मॉइश्चराइजर करना कर्ली बालों के लिए महत्वपूर्ण है और यह बालों को हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करेगा।

जूड़ा या चोटी बनाने से बचें

hair bun

कभी-कभी जूड़ा बनाना या फिर चोटी करना सही है, लेकिन हर वक्त बालों को बांधकर न रखना सही नहीं है। इसके अलावा अगर आप चोटी या फिर जूड़ा बनाती हैं तो बालों को अधिक टाइट न रखें। कोशिश करें कि अपने कर्ली बालों को हमेशा खुला रखें। बालों में बांधने के लिए मेटल की चीजों या रबर बैंड का इस्तेमाल करने से बचें। इससे बालों को नुकसान पहुंच सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Anti Ageing Glow: कच्चे दूध और आलू से इस तरह से बनाएंगी स्क्रब तो चंद मिनटों में मिलेगा निखार

खुद से न करें हेयर कट

hair cut

कर्ली बाल काफी उलझे हुए होते हैं, ऐसे में उनकी लेंथ समझ पाना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में इसे खुद से काटने या फिर ट्रिम करने की गलती न करें। बता दें कि बालों को बढ़ने में समय लगता है, ऐसे में गलत तरीके से हेयर कट इसके ग्रोथ को रोक सकता है। वहीं इससे आपका लुक भी खराब हो सकता है, इसलिए ट्रिमिंग या फिर हेयर काट के लिए किसी स्पेशलिस्ट के पास ही जाएँ।

इसे भी पढ़ें: रवीना टंडन ने बताए सर्दियों में ड्राई स्किन से बचने के आसान उपाय

Recommended Video

एक्सरसाइज और डाइट पर भी दें ध्यान

easy excercise

अगर आपके बालों की ग्रोथ धीमी है तो अपने डेली रूटीन को बदलें। आप चाहें तो अपने रूटीन में हेल्दी डाइट और कुछ एक्सरसाइज को शामिल कर सकती हैं। बता दें कि बालों की ग्रोथ के लिए दोनों ही बेहद महत्वपूर्ण है। स्ट्रैस फ्री रहेंगी तो बालों की ग्रोथ अच्छी रहेगी। वहीं हेल्दी डाइट में उन्हीं चीजों को शामिल करें जो न्यूट्रिशन से भरपूर हो। ओमेगा- 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, और आयरन युक्त चीजों का सेवन करें और रोजाना खूब सारा पानी पिएं।

आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही साथ ही इसी तरह फैशन से जुड़े और आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।