बालों का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बड़ी ही आसानी से बालों को डैमेज हो सकता है। ऐसी कई हेयरस्टाइल होती हैं जो दिखने में साधारण होती है, जल्दी-जल्दी में शायद रोज़ ही उन्हें बना लिया जाता है, लेकिन वो सही मायनों में बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं होती। ये स्टाइलिश और आसान हेयरस्टाइल करने से बाल सिरे से लेकर जड़ों तक डैमेज हो सकते हैं। 

चलिए आज बात करते हैं ऐसी ही हेयरस्टाइल्स की जिन्हें हम आसानी से बना लेते हैं, लेकिन बालों को नुकसान पहुंचा रही हैं। ऐसी हेयरस्टाइल बनाते समय कुछ गलतियां अगर न की जाएं तो बालों की समस्या को थोड़ा कम किया जा सकता है। आपके बाल स्वस्थ्य भी रहेंगे और आप उससे संतुष्ट भी रहेंगी।  

इसे जरूर पढ़ें- करीना कपूर से लेकर प्रियंका चोपड़ा तक, ये हैं bollywod के सबसे cool hairstyles 

1. एक ही तरह की पोनीटेल रोज़ बनाना- 

क्या होता है इससे- बाल कमजोर होते हैं और टूटते हैं 

पोनीटेल बनाना छोटे और लंबे दोनों तरह के बालों में सबसे ज्यादा आसान रहता है। लेकिन ये आसान हेयरस्टाइल आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। ये बनने में कुछ सेकंड ही लेती है पर ये सबसे ज्यादा डैमेज करने वाली हेयरस्टाइल है। इसमें इलास्टिक से बालों को बहुत टाइट करके बांधते हैं और एक ही स्पॉट पर रोज़ इसी तरह की हेयरस्टाइल बनाएंगे तो उसी जगह के बालों को काफी नुकसान हो सकता है।  

Hair style daily ponytail

अगर अपने बालों को उसी तरह की हेयरस्टाइल में बांधना है तो पतले रबरबैंड की जगह मोटे हेयर टाई इस्तेमाल करने की कोशिश करें जो बालों पर थोड़े आरामदायक रहते हैं। कभी-कभी बालों को खोलें भीं, अगर बाल बड़े हैं तो ढीली ब्रेड बनाई जा सकती है। यही हाल जूड़े का भी है। अगर रोज़ एक ही तरह का जूड़ा बनाती हैं तो उसकी जगह कुछ नया ट्राई कर सकती हैं।  

2. टाइट गुंथी हुई चोटी- 

क्या होता है इससे-  दोमूहे बाल, कमजोर बाल, बीच में से टूटने का खतरा

यहां भी वही लॉजिक है जो पोनीटेल वाली हेयरस्टाइल के साथ है। अगर बाल बहुत ज्यादा टाइट बांधे जाएंगे तो जड़ों से कमजोर हो जाएंगे। पर गुंथी हुई चोटी अगर बहुत टाइट हो तो बाल बीच में से टूटने लगते हैं। यहां आपसे ये नहीं कहा जा रहा कि गुंथी हुई चोटी करना ही छोड़ दें, लेकिन इसे बहुत टाइट न बनाएं। फिश टेल जैसी हेयरस्टाइल्स रोज़ में इस्तेमाल न करें। 

Hairstyle tight braid

बॉक्सर ब्रेड जैसी हेयरस्टाइल्स कम ही बनाएं क्योंकि ऐसी ब्रेड बालों को बहुत ज्यादा डैमेज करती हैं। बालों को कितना डैमेज होगा ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी चोटी कितनी टाइट या भारी है। अगर बहुत सारी हेयर पिन का इस्तेमाल करती हैं तो भी ये परेशानी वाली बात हो सकती है। 

3. वेट हेयर लुक- 

क्या होता है इससे- बालों का झड़ना और कमजोर होना

टाइट पोनीटेल या जूड़ा वैसे ही बालों को लिए नुकसानदेह है तो उसमें जेल लगाकर या गीले बालों में जूड़ा या हेयरस्टाइल बनाकर रखेंगे तो वो कितना नुकसान करेगा ये तो सोच लीजिए। गीले बाल और भी ज्यादा नाजुक होते हैं। इनमें दोमूंहापन या जड़ों के कमजोर होने की समस्या और ज्यादा होती है।

Hairstyle wet hair look

गीले बालों को जल्दी में क्लचर से बांध लेना भी नुकसानदेह है तो इसमें अगर कोई हेयरस्टाइल बनाई जा रही है ये तो बहुत खराब होता है। ऐसा ही जेल बेस्ड बालों के साथ भी होता है। बहुत ज्यादा टाइट अगर उन्हें बांधा जाए तो वो और ज्यादा टूटेंगे।

इसे जरूर पढ़ें- रोज करेंगी सिर्फ ये '2 योग' तो आपके सफेद बाल हो जाएंगें काले 

4. बालों को सेट रखने के लिए बांधकर सो जाना-

क्या होता है इससे- फ्रिक्शन, दोमूंहे बाल, हेयरलाइन को नुकसान

बालों के कर्ल सेट रखने के लिए या ब्लोड्राई वाला लुक देने के लिए अगर जूड़ा बनाकर सोती हैं तो ये आदत बालों के लिए काफी खराब साबित हो सकती है। इससे जड़ों को सबसे ज्यादा नुकसान हो सकता है।

Hairstyle mistake sleeping with bun

यही नहीं साटिन और सिल्क की जगह कॉटन की चादर और पिलो कवर का इस्तेमाल करें ताकी बाल चिपके न उसपर। बंधे हुए बालों में अगर करवट लेती हैं तो उनके टूटने का ज्यादा खतरा होता है।