लगभग हर महिला चाहती हैं कि वह लंबे समय तक जवां और खूबसूरत दिखाई दें। और इसके लिए तरह-तरह के उपाय भी अपनाती हैं। लेकिन बढ़ती उम्र को भला कौन रोक सकता है। एक उम्र के बाद चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं। खासतौर पर सबसे पहले झुर्रियां आंखों के आस-पास दिखाई देती है। जी हां आंखों के आस-पास की त्‍वचा शरीर का सबसे नाजुक हिस्‍सा होता है। इस हिस्‍से में कोलेजन और इलास्टिन नाम का प्रोटीन होता है, जो 30 की उम्र के बाद कम होने लगता है जिससे त्‍वचा पर स्‍ट्रेच आता है और आंखों के आस-पास महीन रेखाएं दिखने लगती है। लेकिन कुछ महिलाओं के आंखों के आस-पास झुर्रियां कम उम्र में ही होने लगती है। इसका कारण बिजी लाइफस्‍टाइल के चलते आंखों की त्वचा पर ज्‍यादा ध्‍यान न देना और कंप्यूटर और स्मार्टफोन्‍स का जरूरत से ज्‍यादा इस्‍तेमाल शामिल है। इसके अलावा डाइट में पोषक तत्‍वों की कमी से भी उम्र से पहले यह समस्‍या होने लगती है। हालांकि इन आदतों को छोड़कर आप आंखों के आस-पास आने वाली झुर्रियों को लंबे समय तक टाल सकती है। इसके अलावा आपको कुछ घरेलू उपायों को भी अपनाना होगा। आइए ऐसे ही कुछ जबरदस्‍त घरेलू नुस्‍खों के बारे में जानें। 

इसे जरूर पढ़ें: आंखों और गले के तरफ की झुर्रियों को खत्म करने का बेस्ट उपाय है पानी

जी हां प्रकृति ने हमें कई अनमोल गिफ्ट दिए है, जिसका इस्‍तेमाल हम बीमारियों से बचने के साथ-साथ अपनी सुंदरता को निखारने और त्‍वचा संबंधी कई समस्‍याओं को दूर करने के लिए कर सकते है। प्रकृति के इसी अनमोल चीजों में से हम आपको कुछ चीजों के बारे में बता रहे है जो आंखों के आस-पास की झुर्रियों को दूर भगाने और यहां की त्‍वचा को टाइट करने में आपकी हेल्‍प कर सकते है। आइए जानें कौन सी है ये चीजें।

एलोवेरा है फायदेमंद

aloe vera for under eye wrinkles

एलोवेरा स्किन से जुड़ी सभी समस्‍याओं का रामबाण इलाज है। स्किन से जुड़ी कोई भी समस्‍या होने पर मैं सभी को एलोवेरा लगाने की सलाह देती हूं। जी हां एलोवेरा में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण आंखों के पास झुर्रियां पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स को हटाने में हेल्‍प करते हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपके आंखों के आस-पास झुर्रियां न हो तो सुबह-शाम दो बार चेहरे पर एलोवेरा जैल को अप्लाई करें। इसका इस्‍तेमाल आप नहाने के बाद और सोने से पहले जरूर करें। ऐसा करने से आपकी आंखों की त्वचा टाइट हो जाएगी। साथ ही यह चेहरे के सारे दाग-धब्‍बों को भी दूर कर देता है।

खीरा लगाये

डार्क सर्कल हो या आंखों के आस-पास झुर्रियां या आंखों को ठंडक देना, आंखों की कई समस्‍याओं का रामबाण इलाज है खीरा। जी हां अगर आपके आंखों के आस-पास की त्‍वचा ढीली हो गई है तो खीरे का इस्‍तेमाल करें। खीरा इसलिए क्‍योंकि यह त्वचा को मॉइश्चराइज करने का काम करता है जिससे झुर्रियां कम होती हैं। साथ ही त्वचा पर मौजूद बारीक लकीरें भी कम होती हैं। इसके अलावा खीरे के इस्तेमाल से डार्क सर्कल और पिग्मेंटेशन की समस्या भी दूर होती है। समस्‍या से बचने के लिए आपको खीरे को कद्दूकस करके उसके रस को चेहरे पर लगाना होगा।

टी बैग्‍स

tea bags for under eye wrinkles

अगर आपकी आंखों के नीचे बैग्‍स है, आंखे सूजी या फूली हुई सी दिखाई देती हैं या आंखों के आस-पास झुर्रियां है तो इस सभी समस्‍याओं को दूर भगाने हटाने के लिए आप टी बैग्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट मौजूद होते हैं। इसके अलावा टी बैग्स में टैनिन होता है जो आंखों के नीचे की सूजन को आराम देकर कम करता है। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए आप 2 टी बैग्‍स को गर्म पानी में भिगोएं और फिर उसे कुछ मिनटों के लिए फ्रिज में रखें। 5 मिनट के लिए हर आंख पर 1-1 टी बैग रखें। कुछ ही दिन इस्‍तेमाल करने के बाद आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

बादाम का तेल

आंखों के डार्क सर्कल्स और ढीली स्किन को टाइट करने के लिए आप बादाम का तेल भी लगा सकती है। बादाम के तेल में मौजूद विटामिन ई स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी मौजूद होता है जो त्‍वचा को नुकसान से बचाने और बढ़ती उम्र को रोकने के लिए बेहद उपयोगी होता है। समस्‍या से बचने के लिए थोड़ा सा बादाम का तेल लेकर रात के समय अपने आंखों के आस-पास कुछ देर मसाज करें। इसे रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 

केला है लाभदायक

banana for under eye wrinkles

केले से भी आंखों के आस-पास ढीली स्किन को टाइट करने के साथ-साथ डार्क सर्कल्‍स को भी दूर कर सकती हैं। जी हां केले में कई तरह के पौष्टिक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यूं तो केला खाने से हेल्‍थ को कई लाभ होते हैं, लेकिन इसके पौष्टिक तत्व के कारण यह स्किन का भी उतना ही बेहतरीन तरीके से ख्याल रखता है। आंखों के काले घेरे और ढीली स्किन पर पके हुए केले की मसाज करें। केले में हल्का सा गुलाब जल भी मिला लें। करीब आधा घंटे बाद गुनगुने पानी से चेहरे धो लें। इसके अलावा आप केले को छिलका भी झुर्रियों पर लगाकर मसाज कर सकती है। झुर्रियों को दूर करने में केला का छिलका इसलिए मददगार होता है क्‍योंकि केले के छिलके में लूटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसके अलावा यह एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। केले के छिलके में फैटी एसिड्स भी मौजूद होते हैं जो कि चेहरे पर लोशन का काम करते हैं। यह चेहरे की त्‍वचा को सॉफ्ट बनाते है।

इसे जरूर पढ़ें: Home Remedies: ये 5 घरेलू उपचार दूर करेंगे आपके माथे की झुर्रियां

अगर आप भी आंखों के आस-पास झुर्रियों से निजात चाहती हैं तो इन घरेलू नुस्‍खों को अपनाएं। हालांकि यह सारे नुस्‍खे पूरी तरह से प्राकृतिक है और इनका कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है। लेकिन जैसा की हम आपको हमेशा बताते हैं कि हर किसी की त्‍वचा अलग होने के कारण आप इनका इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें।