चेहरे की खूबसूरती को बनाए रखने और बढ़ाने के लिए हम कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स या घरेलू नुस्‍खों का इस्तेमाल करते हैं। इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स या घरेलू नुस्‍खों से हमें कई बार फायदा भी होता है तो कई बार नुकसान भी होता जाता है। लेकिन अगर आप घरेलू ब्यूटी टिप्स अपनाना चाहती हैं तो आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना होगा ताकि इससे आपकी स्किन को कोई नुकसान न पहुंचे। हम आपको बताने वाले है ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स या घरेलू नुस्‍खों के बारे में जिनका इस्‍तेमाल आप न ही करें तो ज्‍यादा अच्‍छा है क्‍योंकि इससे आपकी त्‍वचा को नुकसान हो सकता है।

be careful do not use these things on your face skin inside

इसे जरूर पढ़ें: स्किन पर 21 दिनों तक नारियल तेल लगाने से फायदे जानिए

गर्म पानी से चेहरा न धोएं

चेहरे को कभी भी गर्म पानी से न धोएं। चेहरे को हमेशा ठंडे पानी से ही धोएं। गर्म पानी से चेहरा धोने पर चेहरे की प्राकृतिक नमी खो जाती है। गर्म पानी से चेहरा धोने पर चेहरे की त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है।

सिरका न लगाएं

कभी भी अपने चेहरे पर सिरका न लगाएं, क्योंकि सिरका एसिडिक नेचर का होता है और इस कारण हमारी स्किन रूखी हो सकती है। सिरका लगाने से हमारी स्किन में रैशेज पड़ सकते है। सिरका तक तब ज्‍यादा नुकसान पहुंचा सकता है जब ये काफी पुराना हो गया हो। इसलिए सिरके के इस्‍तेमाल से बचें।

be careful before use these things on your face inside

नींबू न लगाएं

चेहरे पर कभी भी नींबू न लगाएं क्‍योंकि नींबू का पीएच लेवल काफी अधिक होता है, जिससे हमारे कोमल चेहरे पर रैशेज पड़ने का खतरा बना रहता है। साथ ही नींबू सभी की स्किन के लिए सही नहीं होता है। लेकिन अगर आप नींबू का इस्तेमाल करना भी चाहती हैं तो इसे सीधे चेहरे पर न लगाएं बल्कि इसे कोई फेसपैक बनाते हुए उसमें डालकर इस्‍तेमाल करें।

careful and do not use these things on your face inside

रबिंग एल्कोहल न लगाएं

चेहरे पर रबिंग एल्कोहल न लगाएं क्‍योंकि इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। आप भले ही रबिंग एल्कोहल का इस्तेमाल किसी छोटी मोटी चोट में कर सकती हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल कभी भी चेहरे पर ना करें।

these things on your face inside

इसे जरूर पढ़ें: टमाटर की तरह लाल गाल चाहती हैं तो आजमाएं टोमेटो के ये 3 फेसपैक

नीम या ग्रीन टी का इस्‍तेमाल न करें

अगर आपकी त्‍वचा संवेदनशील है तो आप चेहरे पर नीम या ग्रीन टी का इस्‍तेमाल न करें क्‍योंकि इनका इस्‍तेमाल करने पर आपकी त्‍वचा पर दाने आ सकते हैं और साथ ही आपकी त्‍वचा ज्‍यादा रूखी भी हो सकती है।

Photo courtesy- (Skinside Out Skin Care, The Salon Professional Academy Melbourne, L'Oreal Paris, lifejoynaturalhealth.com)