• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं नारियल का तेल, जानें तरीका

आंखो के काले घेरे आपकी सारी खूबसूरती को खत्म कर देते हैं। डार्क सर्कल को गायब करने के लिए आप किस तरह से नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं आइए जानते ह...
author-profile
  • Inna Khosla
  • Editorial
Published -22 Feb 2019, 16:07 ISTUpdated -07 Sep 2021, 19:32 IST
Next
Article
Image Courtesy: Pxhere.comdark circles causes

आंखो के काले घेरे आपकी सारी खूबसूरती को खत्म कर देते हैं। डार्क सर्कल को गायब करने के लिए आप किस तरह से नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं ये शायद आप ना जानती हों। जिस तरह से नारियल का तेल आपके बालों के लिए फायदेमंद होता है उसी तरह से ये आपकी स्किन के लिए भी काफी अच्छा होता है। स्किन की कई तरह की प्रोब्लम होती है, ऐसे में ये बेहद जरूरी है कि आपको ये जरूर पता हो कि आपको किस तरह की स्किन प्रोब्लम जैसे झुर्रियों, आंखों के डार्क सर्कल, चेहरे के दाग-धब्बे, पिंपल के लिए नारियल के तेल को कैसे इस्तेमाल करना है। 

काले घेरे दूर करने के लिए ऐसे बनाएं नारियल तेल का पेस्ट 

beauty tips dark under eye circles

नारियल का तेल स्किन के लिए कितना हेल्दी होता है ये तो बिग बॉस विनर शिल्पा शिंदे भी जानती है। उनकी ग्लोइंग स्किन का सीक्रेट भी नारियल का तेल ही है। वैसे तो जिस तरह की स्किन प्रोब्लम हो उस पर नारियल तेल को इस्तेमाल करने का तरीका थोड़ा अलग ही होता है लेकिन आप अगर ब्यूटीफुल शिल्पा शिंदे की तरह हमेशा ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो हर रोज़ अपनी स्किन को नारियल तेल से मॉइश्चराज़ जरुर करें। इससे आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग तो होगी ही साथ ही स्किन पर झुर्रियां भी कम नज़र आएंगी। फिलहाल आपको बताते हैं कि आपकी आंखों के नीचे अगर काले घेरे हैं तो आपको उसके लिए किस तरह से नारियल तेल का पेस्ट बनाना है।

इसे जरुर पढ़ें- Skin Care Tips: त्‍वचा को कई तरह के फायदे पहुंचा सकता है 'बादाम का तेल'

ऐसे बनाएं पेस्ट- नारियल का तेल आप अपनी स्किन पर यूं तो ऐसे भी बिना कुछ मिलाए इस्तेमाल कर सकती हैं लेकिन डार्क सर्कल हैं तो आप एक कटोरी लें और उसमें 1 चम्मच नारियल का तेल डालें। इसमें 1 पीसा हुआ बादाम और 1/2 चम्मच कद्दूकस किया हुआ आलू और 1 चम्मच दूध मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। 

ऐसे लगाएं पेस्ट- अब आप इस पेस्ट को आंखों के चारों ओर अपनी उंगली से लगाएं। इस पेस्ट से 1 मिनट मसाज करें और फिर इसे अपनी आंखों को बंद करके उसके ऊपर लगाकर 20-25 मिनट तक लेट जाएं या आराम से बैठ जाएं।

 dark cricle remedies

नारियल के तेल को आप इस तरह से इस्तेमाल करके अपनी आंखों के काले घेरों से छुटकारा पा सकती हैं। डार्क सर्कल की परेशानी वैसे एक बार आ जाए तो आसानी से नहीं जाती लेकिन इनसे छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खों से बेस्ट और कुछ भी नहीं है। आपने अगर गौर किया हो तो कई ब्यूटी प्रोडक्ट में स्पेशली इसी तरह के इंग्रीडिएंट्स होते हैं। तो आप इसे डायरेक्ट इस्तेमाल करेंगी तो इससे आपको ज्यादा फायदा होगा। 

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आप भी नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह पूरी तरह से नेचुरल है, लेकिन अगर इससे किसी तरह की समस्या होती है तो इसे लगाना तुरंत बंद कर दें। अगर आपको यह खबर अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें। हेयर केयर से जुड़ी अपडेट्स पाने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।