सफेद बालों को आमतौर पर उम्र बढ़ने का लक्षण माना जाता है, लेकिन कई बार आपके बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगते हैं और आपको इसका कारण समझ नहीं आता? तो आपको बता दें कि इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे आनुवंशिक, हार्मोन में बदलाव या बालों के फॉलिकल्स में मेलानिन पिंगमेंट का बनना कम हो जाना या रूक जाना। सफेद बाल होने की उम्र सीमा नहीं है, ऐसा किसी भी उम्र मे हो सकता है यहां तक की आजकल छोटी उम्र के बच्चो को भी इसका सामना करना पड़ रहा है। अगर आप अपने सफेद बालों को की समस्‍या का निदान चाहती हैं तो चलिए जानते हैं, असमय सफेद हो रहे बालों को रोकने के लिए यह उपाय।

 how to get rid of grey hair inside

इसे जरूर पढ़ें: स्किन ही नहीं, बालों के लिए भी बेहद लाभदायक है गुलाब जल, जानिए कैसे

इन चीजों को लगाकर आप अपने बालों को नेचुलर कलर दे सकती हैं।

चाय पत्ती लगाएं

चाय पत्ती में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो बालों के रंग को डार्क करने में सहायक होते है। चाय पत्ती को बालों में लगाने के लिए इसे पानी में उबालकर ठंडा कर लें फिर इससे बालों की जड़ों में मसाज करें और 1 घंटे बाद पानी से धो लें। ध्‍यान रखें कि चाय पत्ती की मसाज के बाद बालों में शैंपू ना करें।

Recommended Video

मेहंदी लगाएं

सफेद बालों को नेचुरल कलर देने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल सबसे बेहतर है। बालों पर केमिकल युक्त कलर (हेयर कलर आईडियाज के बारे में जानें) लगाने के बजाए मेहंदी का इस्‍तेमाल करने से बालों में चमक बनी रहती है और इससे बालों को कोई नुकसान भी नहीं होता। बालों में मेहंदी लगाने के लिए इसे रातभर भिगोकर रखें, फिर अगले दिन इसमें नींबू का रस और कॉफी मिलाकर लगाएं।

 how to get rid of grey hair inside

 

घी लगाएं

सफेद बालों की समस्‍या से निजात पाने के लिए बालों की जड़ो में घी लगाएं। घी जहां बालों को सफेद होने से रोकता है वहीं, इन्‍हें मजबूत भी बनाता है। हफ्ते में दो बार घी से बालों की जड़ो में मालिश करें।

मेथी दाना लगाएं

मेथी दाने में ऐसे कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो बालों को सफेद होने से रोकते हैं। मेथी दाने को इस्तेमाल करने के लिए उन्हें पानी में भिगोकर पीस लें, फिर इसके पेस्ट को नारियल तेल में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। ऐसा करने से सफेद बालों की समस्या से जल्दी छुटकारा मिल जाएगा।

तिल और बादाम का तेल लगाएं

बादाम के तेल में न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो बालों को लंबे समय तक काले रखने में मदद करते हैं। वहीं, तिल का तेल (तेलों के मिश्रण से बालों को कैसे दें डीप मसाज) भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसलिए इन दोनों में से किसी एक तेल से हफ्ते में कम से कम दो बार बालों में मालिश करें।

 how to get rid of grey hair inside

आंवला लगाएं

आंवले में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिस वजह से यह बालों को सफेद होने और डैमेज होने से रोकते है। स्वस्थ्य बालों के लिए आंवला खा भी सकती हैं।

इन बातों का भी रखें ध्‍यान

खराब गुणवत्ता वाले उत्पादों को लगाने से बचें, क्‍योंकि खराब गुणवत्ता वाले उत्पादों में क्लोरीन, सल्फाट्स, फॉस्फेट और अमोनिया जैसे रसायन होते हैं, जो बालों की जड़ों को कमजोर बनाते हैं, जिससे आपके बाल सफेद हो सकते हैं।

सफेद बालों की समस्‍या से बचने के लिए सिर पर नियमित मालिश जरूर करें। इससे सिर में रक्त का प्रवाह अच्‍छे से होता है और बाल स्वस्थ रहते हैं। अगर हो सके तो बादाम या नारियल जैसे प्राकृतिक तेलों का इस्‍तेमाल करें।

 how to get rid of grey hair inside

इसे जरूर पढ़ें: बालों में शाइन और खुशबू के लिए घर पर ही बनाएं हेयर परफ्यूम, ये है सबसे आसान तरीका

अगर आप धूम्रपान करती हैं तो इसे बंद कर दें। किए गए अध्ययनों के मुताबिक, धूम्रपान करने वालों के बाल, गैर-धूम्रपान करने वालों की तुलना में ज्‍यादा जल्‍दी सफेद होते हैं। धूम्रपान करने वालों में सफेद बालों की समस्‍या चार गुना बढ़ जाती है। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (gl-images.condecdn.net, i.pinimg.com, media.glamour.com, gyaanghantaa.com, hips.hearstapps.com, matrix.com)