बारिश का मौसम वैसे तो बेहद सुहावना होता है, मगर यह अपने साथ कई तरह की स्किन और हेयर प्रॉब्‍लम्‍स ले कर आता है। इस मौसम में उमस के कारण त्‍वचा और बाल दोनों की ही सेहत प्रभावित होती है। ऐसे में दोनों की एक्‍सट्रा केयर की जाए तो इन्‍हें खराब होने से बचाया जा सकता है। खासतौर पर मानसून के मौसम में बालों में डैंड्रफ, हेयर फॉल और डलनेस जैसी समस्‍याएं होने लगती हैं। अगर आप भी बालों से जुड़ी इन समस्‍याओं का सामना कर रही हैं तो इससे निजात पाने का बेस्‍ट विकल्‍प है कि आप बालों की डीप मसाज करना शुरू कर दें। डीप मसाज करने के लिए बालों की समस्‍या के आधार पर सही तेल का चुनाव करें। 

चलिए हम आपको बताते हैं कि किस तेल की मदद से आपके बालों की कौन सी समस्‍या दूर हो जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: जानें टीवी एक्‍ट्रेस हिना खान के अच्‍छे घने बालों का राज

dandruff problem in monsoon

डैंड्रफ के लिए नीम और नारियल का तेल 

बारिश के मौसम में उमस के कारण बालों में डैंड्रफ होना एक आम बात है। अगर आप भी इस समस्‍या का समाधान तलाश रही हैं तो आपको नीम के तेल में नारियल का तेल मिक्‍स करके बालों में लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपके बालों से डैंड्रफ की समस्‍या गायब हो जाएगी। चलिए हम आपको बताते हैं कि तेल के इस मिश्रण को आप बालों में कैसे लगा सकती हैं। 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच नीम का तेल 
  • 2 बड़े चम्‍मच नारियल का तेल 
  • 1 छोटा टुकड़ा कपूर 
 

विधि 

  • सबसे पहले आपको रात भर के लिए कपूर को नारियल के तेल में डाल कर रख देना चाहिए, इससे सुबह तक कपूर तेल में पिघल जाएगा। 
  • इसके बाद आपको नारियल के तेल और कपूर के मिश्रण (नारियल के तेल और कपूर के मिश्रण के फायदे) को गरम करना है। ध्‍यान रखें कि इस मिश्रण को ज्‍यादा देर गरम न करें, इससे नारियल में पड़े कपूर का असर कम हो जाता है। 
  • अब इस मिश्रण में नीम का तेल डालें और इसे अच्‍छे से मिक्‍स करें। इस मिश्रण को स्‍कैल्‍प से लेकर बालों की लेंथ तक में लगाएं। 
  • बालों को 20 मिनट तक डीप मसाज करें। इसके बाद 30 मिनट तक इस मिश्रण को बालों में लगा रहने दें। फिर आप बालों में शैंपू कर सकती हैं। इतना ही नहीं, आप चाहें तो ओवर-नाइट बालों में तेल के इस मिश्रण को लगाए रख सकती हैं और सुबह बाल धो सकती हैं। 
  • हफ्ते में इस प्रक्रिया को कम से कम 3 बार दोहराएं, इससे आपकी डैंड्रफ की समस्‍या खत्‍म हो जाएगी। 
 
get rid of dandruff in monsoon

हेयर फॉल के लिए आंवले और मेथी का तेल 

बारिश के मौसम में धूल भरी आंधी के कारण स्‍कैल्‍प में गंदगी जमा होने लगती है। इससे हेयर फॉलिकल्‍स को नुकसान पहुंचता है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं। अगर आपको भी हेयर फॉल की समस्‍या सता रही है तो किसी महंगे ट्रीटमेंट की जगह आप इस आसान घरेलू नुस्‍खे को अपना सकती हैं। आपको केवल आंवले और मेथी के तेल को मिक्‍स कर के बालों की डीप मसाज करनी है। चलिए हम आपको इसकी विधि बताते हैं। 

सामग्री 

  • 2 बड़ा चम्‍मच आंवले का तेल 
  • 1 बड़ा चम्‍मच मेथी का तेल 
  • 1 नींबू का रस 

विधि 

दोनों तेल और नींबू के रस को मिक्‍स कर लें और इसे बालों में अच्‍छी तरह से लगाएं। 20 मिनट तक स्‍कैल्‍प की डीप मसाज करें और फिर बालों में इसे लगाए हुए ही सो जाएं। दूसरे दिन सुबह आप बालों को शैंपू से वॉश कर सकती हैं। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2 दिन दोहराएं, आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे। 

get rid of hairfall problem in monsoon

बेजान बालों के लिए आर्गन ऑयल और बादाम का तेल 

बारिश के मौसम में उमस के कारण बाल बेजान हो जाते हैं। अगर आपके भी बालों की चमक गायब हो गई है तो बालों को आर्गन और बादाम के तेल से डीप मसाज देकर आप बालों की चमक को वापिस ला सकती हैं। चलिए हम आपको विधि बताते हैं। 

सामग्री 

  • 8-10 बूंदें आर्गन ऑयल 
  • 1 बड़ा चम्‍मच बादाम का तेल 
  • 1 छोटा चम्‍मच एलोवेरा जैल 

Recommended Video

विधि 

तीनों सामग्रियों को मिक्‍स कर के बालों की डीप मसाज करें। इसके बाद एक टॉवल को गरम पानी में डिप करके निचोड़ लें और फिर इस टॉवल को बालों में लपेट लें। 20 मिनट बाद आप टॉवल को बालों से हटा लें। अब आप चाहें तो बालों को शैंपू से वॉश (बालों को वॉश करने का सही तरीका) कर सकती हैं और ज्‍यादा अच्‍छे रिजल्‍ट देखना चाहती हैं तो रात भर के लिए बालों को ऐसा ही छोड़ दें। दूसरे दिन सुबह आप बालों को शैंपू से वॉश कर लें। 

आप भी यदि बालों से जुड़ी इन समस्‍याओं का सामना कर रही हैं तो ऊपर बताए गए घरेलू नुस्‍खों को जरूर आजमाएं। हेयर केयर से जुड़ी और भी टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi। 

 Image Credit: freepik