अधिकतर लड़कियां गुलाब जल को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा जरूर बनाती हैं। खासतौर से, गर्मी के मौसम में यह स्किन के अन्य बेनिफिट देने के साथ-साथ आपको ठंडक भी पहुंचाता है। जहां कुछ महिलाएं इसे कॉटन पर डालकर यूं ही स्किन पर अप्लाई करती हैं, वहीं कुछ महिलाएं इसे फेस पैक के साथ मिक्स करना पसंद करती हैं। लेकिन क्या आपने इसे कभी अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बनाया है। शायद नहीं। अमूमन महिलाएं इसकी मदद से अपनी स्किन को तो पैम्पर करती हैं, लेकिन इससे बालों का ख्याल नहीं रखतीं। सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन गुलाब जल आपके बालों के लिए भी उतना ही लाभदायक है। अगर आप इससे अब तक अनजान हैं तो आज हम आपको गुलाब जल से बालों को मिलने वाले लाभ के बारे में बता रहे हैं, साथ ही इसे इस्तेमाल करने का तरीका भी बता रहे हैं। इस लेख को पढ़ने के बाद यकीनन आप भी गुलाब जल को अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा जरूर बनाएंगी। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

ऑयल प्रॉडक्शन को करे कण्ट्रोल 

rose water beneficial for hair inside

गुलाब जल उन महिलाओं के लिए विशेष रूप से लाभदायी है, जिन्हें अक्सर ऑयली हेयर्स की समस्या रहती है। गुलाब जल का पीएच लेवल स्कैल्प को नरिश करता है और सीबम के उत्पादन को नियंत्रित करता है। जिसके कारण आपके बाल आखिर में कम चिकने व ग्रीसी नजर आते हैं।

इसे भी पढ़ें: गर्मियां छीन ना लें आपके बालों और चेहरे की खूबसूरती, अपनाएं एक्‍सपर्ट के ये आसान टिप्‍स

बालों को करे रिपेयर

rose water beneficial for hair inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन गुलाब जल बालों को रिपेयर करने में भी मदद करता है। दरअसल, बालों पर लगातार हीट का उपयोग किया जाता है, तो इससे बाल अपनी चमक और ताकत खो देते हैं। लेकिन जब गुलाब जल की मदद से स्कैल्प पर मालिश की जाती है तो गुलाब जल रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करता है। जिसके कारण हेयर फॉलिकल्स रिजुविनेट होते हैं और बालों की खोई हुई चमक वापिस आती है।

ड्राईनेस को करे कम

rose water beneficial for hair inside

अगर आपको अक्सर फ्रिजी और ड्राई हेयर्स की समस्या होती है तो आपको गुलाब जल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। दरअसल, गुलाब जल आपकी स्कैल्प को सूदिंग इफेक्ट देता है, जिससे बालों पर गर्मी व प्रदूषण का प्रभाव रिवर्स होता है। साथ ही इसके लगातार इस्तेमाल से बालों को रिहाईड्रेट करने में मदद मिलती है।

Recommended Video

डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा

rose water beneficial for hair inside

अगर आप डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कई एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करके थक चुकी हैं तो ऐसे में आप गुलाब जल का यूज करके देखें। इसके लिए आप मेथी के बीज को गुलाब जल में 5 घंटे के लिए भिगोएँ और फिर इसे पीसकर एक पेस्ट बना लें। अब आप इसे अपने बालों पर एक घंटे के लिए लगाएं। आखिरी में बालों को धो लें। आपको तुरंत ही अपने बालों में काफी फर्क नजर आएगा।

हेयरग्रोथ में करता है मदद

rose water beneficial for hair inside

गुलाब जल में विटामिन ए, बी 3, सी और ई होते हैं जो सभी बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं। इसलिए अगर आप बिना किसी परेशानी से अपने बालों को तेजी से बढ़ाना चाहती हैं तो गुलाब जल का इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया है।

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: इन 6 तरीकों से आपके बाल रहेंगे सिल्की और शाइनी


ऐसे करें इस्तेमाल 

  • शैम्पू के बाद स्कैल्प पर गुलाब जल की मालिश करें और फिर इसे रातभर के लिए या फिर कुछ घंटों के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरकार पानी से वॉश कर लें।
  • आप चाहें तो गुलाब जल को अपने पसंदीदा शैम्पू या कंडीशनर के साथ मिक्स करके भी अप्लाई कर सकती हैं।
  • बालों से फ्रिज़ को दूर करने के लिए आप एक स्प्रे बोतल में गुलाब जल रखें और उससे बालों में जरूरत पड़ने पर स्प्रे करें।
  • अगर आप चाहें तो कॉटन के टुकड़े पर गुलाब जल छिड़ककर उसे सीधे ही बालों पर रगड़ सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)