ऐसा कई बार होता है कि बालों में कई सारी समस्याओं के साथ-साथ उनमें पसीने की बदबू भी आने लगती है। इसी के साथ, अगर आपने अमोनिया वाला कोई हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल किया है या फिर बालों में हीटिंग हुई हो तो उसकी बदबू भी बालों से नहीं जाती। कई हर्बल शैम्पू भी बालों में खुशबू नहीं दे पाते और ऐसे में हमारे काम आ सकता है हेयर परफ्यूम। अब आप सोच रहे होंगे कि हेयर परफ्यूम की हमें क्या जरूरत? तो मैं आपको बता दूं कि हेयर परफ्यूम के कारण न सिर्फ हमारे बालों को अच्छी खुशबू मिल सकती है बल्कि इसके इस्तेमाल से बालों में चमक भी आती है। कुछ हद तक ये बालों की फ्रिजिनेस को भी कंट्रोल कर सकते हैं।

वैसे तो बाज़ार में बहुत सारे हेयर परफ्यूम्स उपलब्ध होते हैं, लेकिन अगर देखा जाए तो ऐसे प्रोडक्ट्स में केमिकल्स भी बहुत होते हैं। तो क्यों न हम घर पर ही हेयर परफ्यूम बना लें जो हमारे लिए बहुत फायदेमंद साबित हो। तो आज हम आपको घर पर ही हेयर परफ्यूम बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं। ये तरीका बहुत ही आसान है और आपको इसके लिए बहुत समय भी नहीं लगेगा।

hair perfume for usage

इसे जरूर पढ़ें- बालों को टूटने से बचाने के लिए सोते समय रखें ऐसे hairstyles

हेयर परफ्यूम बनाने के लिए क्या सामग्री चाहिए-

1. गुलाब जल: ये स्कैल्प को पोषण देगा, साथ ही साथ हेयर ग्रोथ के लिए फायदेमंद साबित होगा।

2. एलोवेरा जेल: ये एक बहुत अच्छा नेचुरल कंडीशनर है जो बालों को स्मूथ और शाइनी बनाएगा।

3. लैवेंडर एसेंशियल ऑयल: ये बालों को कंडीशन करता है और बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है। साथ ही साथ बालों से काफी अच्छी खुशबू भी आती है।

4. जैस्मिन ऑयल: इससे बाल मॉइश्चराइज होंगे और खुशबू अच्छी होने के साथ-साथ ये बालों को टूटने से भी बचाएगा।

lavander essential oil hair perfume

कैसे बनाना है DIY हेयर परफ्यूम-

हेयर कंडीशनर बनाने के लिए आप 1/4 कप गुलाब जल लें। अगर चाहें तो होममेड गुलाब जल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसी के साथ, 1 चम्मच प्योर एलोवेरा जेल मिलाएं अगर आप एलोवेरा जेल को थोड़ा ब्लेंड कर लेंगी तो अच्छा होगा।

अब इसमें 10 बूंदें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की और 10 बूंदें जैस्मिन एसेंशियल ऑयल की मिलाएं।

इसे अच्छे से मिक्स कर लें और फिर स्प्रे बॉटल में स्टोर कर फ्रिज में रखें।

Recommended Video



इसे जरूर पढ़ें- Monsoon Hair Care: ह्यूमिडिटी से झड़ते बालों को रोकने के लिए इस्तेमाल करें ये DIY शैम्पू

कैसे इस्तेमाल करना है DIY हेयर परफ्यूम-

बालों को धोने के बाद इसे पूरी लेंथ पर स्प्रे करना है। इसे 10 दिनों तक आप आराम से स्टोर कर सकती हैं, वैसे अगर मौसम ठंडा है तो ये और भी ज्यादा चलेगा। इसके बाद आप नया बना लें।



ये हेयर परफ्यूम न सिर्फ बालों में अच्छी खुशबू देगा बल्कि इससे बालों की मजबूती पर भी फर्क पड़ेगा। क्योंकि इसमें सभी नेचुरल इंग्रीडियंट्स का इस्तेमाल हुआ है इसलिए आपको किसी भी तरह से डरने की जरूरत नहीं है और ये बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।