• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

मोटी जांघों के आपस में रगड़ने से होती है जलन, तो ये 2 देसी नुस्‍खे दिलाएंगे राहत

अगर गर्मियों में जांघों के आपस में रगड़ने से आपको भी रैशेज की समस्‍या होती है तो इस आर्टिकल में बताए नुस्‍खों को आजमाएं। 
Published -16 Jun 2022, 17:02 ISTUpdated -17 Jun 2022, 10:39 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Editorial
  • Published -16 Jun 2022, 17:02 ISTUpdated -17 Jun 2022, 10:39 IST
Next
Article
get rid of chub rub fast at home

शरीर पर रैशेज दिखने से किसी को भी परेशानी हो सकती है। और जब यह आपकी जांघों के बीच दिखते हैं तब आप उनसे और भी ज्‍यादा नफरत करती हैं। इस तरह के रैशेज को आमतौर पर जांघों के रगड़ने के रूप में जाना जाता है, जो तब भड़क उठते है जब आपकी जांघें आपस में रगड़ती हैं या आपके कपड़े जलन पैदा करते हैं। इससे आपकी त्वचा में लालिमा या छाले या दोनों हो सकते हैं। यह समस्‍या गार्मियों के दिनों में पसीने के कारण बहुत ज्‍यादा बढ़ जाती है। 

हालांकि, इस समस्‍या के लिए बाजार में कई मलहम उपलब्ध हैं लेकिन इससे कई तरह के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसलिए, जांघों के बीच होने वाले रैशेज के लिए कुछ देसी नुस्‍खे आजमाएं जो न केवल केमिकल फ्री हैं बल्कि आपके किचन में आसानी से मौजूद हैं। इन नुस्‍खों की जानकारी हमें एक्‍सपर्ट के इंस्‍टाग्राम पेज be.bodywise से मिली है। एक्‍सपर्ट ने इस बारे में 2 नुस्‍खे शेयर किए हैं। अगर आपकी जांघे की थोड़ी मोटी हैं और आपस में रगड़ने से उनमें रैशेज की समस्‍या होती है तो इन नुस्‍खों को जरूर आजमाएं।

मॉइश्चराइजर का इस्‍तेमाल

cream for chub rub

खुजली से छुटकारा पाने के लिएमॉइश्चराइजर का इस्‍तेमाल करें। यह आपकी त्वचा को चिकनाई और ठीक करने में मदद कर सकता है। आप त्वचा को मॉइश्चराइजर के लिए ऑलिव ऑयल, बादाम का तेल और नारियल के तेल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट और हीलिंग गुण होते हैं। इसके लिए आप कॉटन को तेल में भिगोकर त्‍वचा पर लगाएं। 

आप शहद की मदद से भी अपनी त्‍वचा को मॉइश्चराइज कर सकती हैं। जी हां, शहद के एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इसके स्वास्थ्य लाभों को दोगुना कर देते हैं, जिससे यह एक प्राकृतिक इलाज बन जाता है जो त्वचा के रैशेजपर अद्भुत काम कर सकता है। एक चम्मच गुनगुने पानी में दो चम्मच शहद मिलाएं। एक कॉटन पैड या कपड़े का उपयोग करके, इस मिश्रण को अपने रैशेज पर लगाएं और सूखने दें। इसे दिन में दो बार लगाएं।

इसे जरूर पढ़ें:जांघों के बीच होने वाले रैशेज के लिए ये 4 घरेलू नुस्‍खे आजमाएं

एलोवेरा

aloe vera for chub rub

एलोवेरा हेल्‍थ के साथ-साथ त्‍वचा के लिए भी अच्‍छा होता है। इससे आप अपने बालों और त्‍वचा को सुंदर बना सकती हैं। साथ ही यह रैशेज को दूर करने में भी आपकी मदद कर सकता है। एलोवेरा तुरंत सूदिंग गुण प्रदान करके जांघों पर रैशेज के लिए उत्कृष्ट हर्बल इलाज के रूप में काम करता है। एलोवेरा की पत्ती से थोड़ा सा जेल निकाल लें और एक स्मूद पेस्ट बना लें। आप इसमें टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को मिला सकती हैं, यह किसी भी खुजली और सूखापन को रोकने में मदद करता है। कॉटन पैड की मदद से इसे रैशेज पर लगाएं।

इसे जरूर पढ़ें:ज्‍यादा चलने से आपकी थाइस पर भी पड़ते है रैशेज तो ये 6 घरेलू टिप्‍स अपनाएं

इसके अलावा, त्‍वचा के इस हिस्‍से को ड्राई रखने की कोशिश करें। आप नहाने के बाद खुद को अच्छी तरह से सुखा लें। साथ ही वर्कआउट करने या पसीने आने के बाद जितनी जल्दी हो सके अपने कपड़े बदल लें। इसके अलावा, दिन और रात में त्‍वचा को अच्‍छी तरह से सांस लेने दें और इसके लिए मुलायम सूती कपड़े पहनें जो आपकी जांघों को और जलन से बचाएंगे।

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Be Bodywise (@be.bodywise)

जांघों के बीच में होने वाले रैशेज बहुत आम हैं और ज्‍यादातर मामलों में घबराने की जरूरत नहीं है। सावधानी बरतने, सरल रोकथाम के तरीकों को अपनाने और शीघ्र उपचार की तलाश करने से इस समस्‍या को दूर करने में मदद मिल सकती है।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।