जांघ के बीच होने वाले रैशेज के कारण न केवल चलने में परेशानी होती है बल्कि खुजली के कारण यह काफी शर्मनाक भी होता है। जी हां जिस किसी को भी कभी प्राइवेट पार्ट के आस-पास खुजली करनी पड़ती हैं, वह जानता है कि यह बेहद असहज होता है। गर्मियों के दिनों में तो समस्‍या और भी बढ़ जाती है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि अगर आप जल्दी से इसका इलाज करती हैं और यह भी सुनिश्चित करती हैं कि आप इसका इलाज करने के लिए सही तरीकों का उपयोग करें, तो जांघ के रैशेज जल्द ही गायब हो जाते हैं। समस्या को जल्द से जल्द ठीक करने के लिए इस आर्टिकल में बताए कुछ घरेलू नुस्‍खों को फॉलो करें।

एलोवेरा जैल का इस्‍तेमाल

aloe vera inner thigh rashes inside

एलोवेरा लंबे समय से त्वचा को सूदिंग करने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता रहा है। इसका उपयोग सनबर्न के इलाज के लिए भी किया जाता है। चूंकि एलोवेरा में सबसे अच्‍छे एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, इसलिए इसका उपयोग रैशेज पर भी किया जा सकता है ताकि उन्हें तेजी से ठीक करने में मदद मिल सके। अगर आपकी जांघ पर रैशेज सैनिटरी प्रोडक्‍ट्स के इस्‍तेमाल के कारण हैं तो बाजार से एलोवेरा जैल को सुरक्षित रूप से रैशेज वाली त्‍वचा में लगाया जा सकता है। याद रखें कि इस त्‍वचा को बहुत लंबे समय तक न ढकें क्योंकि जैल को भी सूखने की जरूरत होती है।

इसे जरूर पढ़ें:ज्‍यादा चलने से आपकी थाइस पर भी पड़ते है रैशेज तो ये 6 घरेलू टिप्‍स अपनाएं

हल्के तेलों का इस्‍तेमाल करें

inner thigh rashes coconut oil inside

त्वचा के लिए इस्तेमाल होने वाले तेल जैसे जैतून का तेल, बादाम का तेलऔर नारियल का तेल का उपयोग करने से कुछ हद तक रैशेज का इलाज किया जा सकता है। यह तेल त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करते हैं और संक्रमण के खिलाफ एक बाधा बनाते हैं। इसके अलावा, यह तेल रैशेज के चारों ओर एक लुब्रिकेंट की तरह बन जाते हैं, जिससे आपको खुद को और अधिक परेशान किए चल सकती है।

नीम का इस्‍तेमाल

neem inner thigh rashes inside

प्राचीन आयुर्वेदिक उपचार अक्सर त्वचा से जुड़ी समस्‍याओं के लिए नीम और इसके डेरिवेटिव का उपयोग करते थे। नीम के पत्तों से बनी चाय और पानी को ठंडा करके रैशेज पर लगाने से कुछ ही समय में ये गायब हो जाते हैं। नीम में उत्कृष्ट एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो इसे त्वचा के अनुप्रयोग के लिए आदर्श बनाते हैं। वास्तव में नीम चिकन पॉक्स के कारण होने वाले घावों को भी दूर करने के लिए जाना जाता है और जांघ पर रैशेज तो बहुत ही मामूली बात है।

Recommended Video

 

हल्दी है बेहतर

turmeric inner thigh rashes inside

जब त्वचा के उपचार की बात आती है तो हल्दी आमतौर पर किसी की पहली पसंद नहीं होती है क्योंकि यह त्वचा पर कुछ दिनों के लिए दाग लगा देती है। हालांकि, शुद्ध हल्दी में उत्कृष्ट एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं और आयुर्वेद में घाव भरने के रूप में इसका उपयोग किया जाता है। हल्दी का पानी में पेस्ट बनाकर खुजली वाली जगह पर लगाएं। ध्यान दें कि हल्दी का तेल बहुत गुणकारी होता है लेकिन ठीक करने की बजाय रैशेज का कारण बनता है।

इसे जरूर पढ़ें:गर्मियों में अगर स्किन पर पड़ जाते हैं रैशेज तो ट्राय करें ये 5 चीजें

इन घरेलू नुस्‍खों से आप जांघों के बीच होने वाले रैशेज को दूर कर सकती हैं। हालांकि यह पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बने हैं और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। इस तरह की और जानकारी पाने हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com