By Anuradha Gupta

टी- ट्री ऑयल के 7 फायदे

21 July 2020 www.herzindagi.com

टी ट्री ऑयल एक तरह का एसेंशियल ऑयल हैं, जो त्‍वचा से लेकर शरीर की जुड़ी कई समस्‍याओं में लाभ पहुंचाता है। चलिए हम आपको बताते हैं इसके 7 फायदे।

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्‍शन में फायदेमंद

ब्‍लैडर या यूरिन इंफेक्‍शन से आराम पाने के लिए आप टी-ट्री ऑयल का उपयोग कर सकती हैं। यह तेल एंटीबैक्‍टीरियल होता है। इसका सेवन करके आप संक्रमण को रोक सकती हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों में किसी किसी भी तरह के संक्रमण या फिर फुंसी से निजात पाने के लिए आप आप टी-ट्री ऑयल को पानी में डाल कर उससे सिकाई करें। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा।

मुंह की बदबू दूर करता है टी-ट्री ऑयल

अगर आपको सांस की बदबू की समस्‍या है तो आप गुनगुने पानी में 3-4 बूंद टी-ट्री ऑयल डाल कर कुल्‍ला करें। इससे आपको बदबूदार सांस से निजात मिल जाएगी।

नाभि की साफ-सफाई के लिए लाभकारी

नाभि में खुजली, दर्द या फिर जमी मैल को साफ करने के लिए आप टी-ट्री ऑयल का यूज कर सकते हैं। यह एंटीबायोटिक होता है। मगर पहले डॉक्‍टर से सलाह लें और तब ही इसका नाभी में इस्‍तेमाल करें।

पैरों की देखभाल के लिए

अगर आपके पैर फटते हैं तो आप टी-ट्री ऑयल का यूज कर सकती हैं। यह एंटीइंफ्लेमेटरी होता है और इसमें हीलिंग पावर भी अच्‍छी होती है।

शरीर की बदबू करता है दूर

पसीने से जो बैक्‍टीरिया उत्‍पन्‍न होते हैं वह शीर में दुर्गंध पैदा करते हैं। यदि आपको इससे छुटकारा चाहिए तो आप नहाने के पानी में टी-ट्री ऑयल मिलाएं। इससे शरीर में आ री बदबू दूर हो जाएगी।

मुंहासे करता है दूर

टी-ट्री ऑयल एंटीसेप्टिक और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है। अगर आपके चेहरे पर बहुत मुंहासे निकल रहे हैं तो आप नारियल के तेल में टी-ट्री ऑयल की कुछ बूंदे मिक्‍स करके लगाएं आपको आराम मिलेगा।

टी-ट्री ऑयल के फायदे जानने के बाद हम उम्‍मीद करते हैं कि आप इस तेल का इस्‍तेमाल करेंगी और समस्‍याओं से निजात पाएंगी। इसी तरह सेहत से जुड़ी टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें herzindagi.com