समय-समय पर हम आपके साथ स्किन को ग्‍लोइंग बनाने वाले टिप्‍स शेयर करते हैं। अब जब सर्दियों का मौसम चल रहा है तो ज्‍यादातर महिलाओं को चेहरे पर डलनेस महसूस होती है। इसलिए आज हम आपके साथ सर्दियों में इंस्टेंट ग्लो पाने के टिप्‍स शेयर कर रहे हैं। इन टिप्‍स के बारे में हमें डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन आईएलएएमईडी के संस्थापक और निदेशक, डॉक्‍टर अजय राणा जी बता रहे हैं। उनके बताए 7 टिप्‍स इतने असरदार हैं कि आपको चेहरे पर तुरंत ही ग्‍लो दिखाई देने लगेगा। 

जी हां हर महिला चाहती है कि उनकी स्किन हर मौसम में खिलखिलाती हुई नजर आए। लेकिन सर्दियों में नमी में कमी के कारण स्किन ड्राई और डल दिखाई देने लगती है। हालांकि महिलाएं खुद को खूबसूरत बनाए रखने के लिए तरह-तरह की क्रीम्‍स से लेकर ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स भी अपनाती हैं। लेकिन यह महंगे होने के साथ-साथ केमिकल्‍स से युक्त होने के कारण आपके स्किन पर कई तरह के साइड इफेक्‍ट्स देखने को मिलते हैं। इसलिए हमेशा ऐसे टिप्‍स अपनाने चाहिए जो नेचुरल होने के साथ-साथ बहुत ज्‍यादा महंगे न हो और साथ ही हर कोई आसानी से इसे अपना सके।

हाइड्रेशन मास्क का इस्‍तेमाल

face pack for instant glow on face inside

सर्दियों में हवा बहुत ज्यादा ड्राई होती है, जिसके कारण स्किन के ड्राई होने के चांसेज बहुत ज्यादा होते हैंं। इसके लिए हाइड्रेशन मास्क का इस्तेमाल करें। हाइड्रेशन मास्क को 10 मिनट तक लगाकर रखें। इससे स्किन ग्लोइंग और हेल्दी हो जाएगी। आप चाहे तो घर पर ही हाइड्रेशन मास्‍क बनाकर इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप एक मिक्सिंग बाउल में पके केले को मैश करें। फिर इसमें शहद के 2 बड़े चम्मच डालकर और अच्छी तरह मिलाएं। वैकल्पिक रूप से आप इसमें संतरे का रस की 1 चम्मच मिला सकती हैं। इस हाइड्रेटिंग मास्क को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। फिर अपनी त्वचा पर मास्क से मालिश करें, जिससे आपके टी-ज़ोन को पूरी तरह से कवर किया जा सके। सभी हाइड्रेटिंग फायदे पाने के लिए इसे 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर छोड़ दें। गुनगुने पानी से साफ कर लें।

इसे जरूर पढ़ें:चेहरे पर तुरंत ग्‍लो लाने के लिए महंगे फेशियल की जगह ये 5 स्‍टेप्‍स अपनाएं

स्किन को मॉइश्चराइज करें

expert graphic

स्किन पर ऑयल से मॉइश्चराइज करने से सर्दियों में स्किन ग्लोइंग रहती है। अपनी स्किन केयर रूटीन में ऑयल को शामिल करने से स्किन के लिए यह बहुत फायदेमंद रहता है। ऑयल स्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ-साथ स्किन से हानिकारक टॉक्सिन्स को भी बाहर निकालने में मदद करता है। इसके लिए आप बादाम के तेल का इस्‍तेमाल त्‍वचा पर लगा सकती हैं। बादाम के तेल में मौजूद विटामिन ई त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छा होता है। अगर आपको सर्दियों में भी हेल्दी और ग्लोइंग स्किन चाहिए तो इसका रात को सोने से पहले खास ख्याल रखना ना भूलें। इसलिए रात में सोने से पहले स्किन को अच्छी तरह से मॉइश्चराइज करें।

गुनगुने पानी का इस्‍तेमाल

सर्दियों के दिनों में गर्म पानी से नहाने से हमारे मसल्स को आराम मिलता है लेकिन यह हमारे स्किन पर काफी बुरा असर करता है। गर्म पानी हमारे स्किन को ड्राई और फ्लेकी बनाता है। इसीलिए सर्दियों में अपनी स्किन को गुनगुने पानी से धोएं, जिससे स्किन ग्लोइंग भी रहेगी और यह स्किन के नेचुरल ऑयल को भी स्किन में बनाए रखता है।

खुद को हाइड्रेट करें

water for glow on face inside

सर्दियों में खासकर हम पानी बहुत कम मात्रा में पीते हैं क्योंकि हमें लगता है कि इस दौरान हमें अपनी स्किन को कम हाइड्रेट करने की जरूरत होती है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है जबकि सर्दियों में भी हमें अधिक से अधिक मात्रा मे पानी पीना चाहिए। हाइड्रेशन हमारे शरीर से डलनेस को दूर करके हमारी स्किन को ग्लोइंग बनाता है।

Recommended Video

हाइड्रेटिंग सीरम

सर्दियों में ऐसे हाइड्रेटिंग सीरम का इस्तेमाल करें, जिसमें विटामिन सी या विटामिन ए भरपूर मात्रा में हो। विटामिन सी हाइड्रेटिंग सीरम स्किन में कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है और स्किन को पॉल्यूशन से बचाता है और विटामिन बी में एंटी-एजिंग गुण होते हैं।

एक्सफोलिएट करें

exfloriate skin inside

सर्दियों में ग्लोइंग स्किन के लिए स्किन को रेगुलर इंटरवल में एक्सफोलिएट करना ना भूलें। एक्सफोलिएशन स्किन से ड्राई स्किन को निकालने में मदद करता है। हफ्ते में कम से कम दो बार स्किन को एक्सफोलिएट करें।

इसे जरूर पढ़ें: इन स्किन केयर रूटीन की मदद से विंटर में त्वचा बनेगी सॉफ्ट-सॉफ्ट

डाइट पर ध्‍यान दें

सर्दियों के दौरान अपनी स्किन की देखभाल करने के लिए डाइट का भी ख्याल रखना चाहिए। सर्दियों में ऐसे चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें जिसमें ओमेगा 3 हो, जैसे अंडे, नट्स, एवोकाडो। इसके अलावा डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जिसमें विटामिन ए, सी, और विटामिन ई भरपूर मात्रा में हो। 

एक्‍सपर्ट के इन टिप्‍स को अपनाकर आप सर्दियों में अपनी स्किन को ग्‍लोइंग बना सकती हैं। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।   

Image Credit: Freepik.com