• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

अगर स्किन में लग गई है हेयर डाई तो इन आसान तरीकों से हटाएं उसे

अगर आपकी स्किन में किसी वजह से हेयर डाई लग गया है और चेहरे या हाथों में निशान पड़ गए हैं तो उन्हें हटाने के ये तरीके हो सकते हैं। 
author-profile
Next
Article
how to remove hair dye from skin

हेयर डाई लगाना काफी आसान लगता है और इससे सफेद बालों को काला करना या फिर किसी और रंग में रंगना भी अच्छा लगता है, लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत तब आती है जब ये हेयर डाई स्किन पर लग जाता है। बालों में रंग लगाना काफी अच्छा लग सकता है और अगर आप काले की जगह किसी और रंग का इस्तेमाल कर रहे हैं तब तो अपने लुक को बदलने में और भी ज्यादा मज़ा आता है। 

पर हेयर डाई को स्किन से निकालने में उतनी ही दिक्कत होती है। मार्केट में ऐसे कई हेयर डाई उपलब्ध हैं जिन्हें आप बालों में इस्तेमाल तो करते हैं, लेकिन वो इतने असरदार होते हैं कि स्किन में लग जाते हैं। ये हेयर लाइन से लेकर चेहरे पर भी लगते हैं और इन्हें हटाना काफी मेहनत का काम होता है। अगर आपके साथ भी ये समस्या होती है तो चलिए आपको बताते हैं कुछ आसान से तरीके जिनकी मदद से हेयर डाई स्किन से निकाला जा सकता है। 

डाई लगाते समय करें पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल

आपके लिए सबसे अच्छा तरीका ये होगा कि हेयर लाइन में पहले ही पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल कर लें। ऐसे में डाई लगाने के बाद भी चेहरे पर उसके दाग नहीं लगेंगे। ये तरीका आसान भी है और इससे आपकी स्किन पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। डाई में बहुत खतरनाक केमिकल्स होते हैं जो स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं और हमारे चेहरे की स्किन और भी ज्यादा सेंसिटिव होती है जो इसे एब्जॉर्ब कर लेती है। ऐसे में इससे बचने के लिए आप डाई लगाने के पहले ही हेयर लाइन में पेट्रोलियम जेली लगा लें। 

hair dye on skin

इसे जरूर पढ़ें- बालों को काला करने के लिए सब्जियों से बने ये नेचुरल डाई ट्राई करें

ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल

बालों का डाई अगर चेहरे पर या हेयर लाइन में लग गया है तो बेहतर होगा कि आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। ऑलिव ऑयल उन लोगों के लिए काफी अच्छा होता है जिनकी स्किन सेंसिटिव है। वैसे तो ये सभी लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। 

बस थोड़ा सा ऑलिव ऑयल उंगलियों या कॉटन बॉल में लेकर उस जगह पर लगाएं जिस जगह पर डाई लगा है। इसके बाद थोड़ी सी मसाज करें और फिर इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। अगर आप सोने जा रहे हैं तो उसे प्लास्टिक आदि से कवर कर लें ताकि ये दाग न छोड़े। सुबह उठकर गुनगुने पानी से धो लें। 

रबिंग अल्कोहल 

रबिंग अल्कोहल में काफी केमिकल्स होते हैं और ये स्किन को ड्राई भी कर सकता है। इसलिए अगर आपकी बहुत ड्राई या सेंसिटिव स्किन है तो इसे न इस्तेमाल करें।  

थोड़ा सा रबिंग अल्कोहल एक कॉटन बॉल में लेकर उसे स्किन पर रगड़ें। इसके बाद जब डाई निकल जाए तो इसे गुनगुने पानी और साबुन से धोकर स्किन को मॉइस्चराइज जरूर कर लें।  

hair dye uses on skin

टूथपेस्ट का करें इस्तेमाल 

टूथपेस्ट सिर्फ दांतों से ही दाग निकालने का काम नहीं करता है बल्कि इससे हेयर डाई स्टेन्स भी आसानी से निकल जाते हैं। अगर आपकी स्किन में इस तरह के दाग लग गए हैं तो आप टूथपेस्ट रब करके भी उन्हें निकालने की कोशिश कर सकते हैं।  

आराम से स्किन पर टूथपेस्ट से मसाज करें। इसे 5-10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें।  

अगर हाथों में डाई के निशान लग जाएं तो? 

चेहरे पर डाई के निशान लगने को किस तरह से हैंडल किया जाए ये तो हमने आपको बता दिया, लेकिन अगर हाथों पर डाई लग गया है तो आप ऊपर दिए गए तरीकों के साथ कुछ और तरीके इस्तेमाल कर सकते हैं।  

skin care and hair dye

नेल पॉलिश रिमूवर

नेल पॉलिश रिमूवर चेहरे या फिर गर्दन के लिए उतना सुरक्षित नहीं माना जाएगा, लेकिन ये हाथों के लिए ठीक है। थोड़ा सा नेल पॉलिश रिमूवर कॉटन में लेकर अपने हाथों को साफ करने की कोशिश करें। कुछ ही सेकंड्स में आप देखेंगे कि आपके हाथों से दाग निकलने लगा है।  

इसे जरूर पढ़ें- Homemade Hair Dye: घर में मौजूद सिर्फ इन 2 चीजों से हेयर डाई बनाएं  

Recommended Video

डिश सोप और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल 

ये भी चेहरे के लिए सेफ नहीं है, लेकिन आप हाथों में इसे ट्राई कर सकते हैं। डिश वॉश सोप और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें और हाथों में जहां भी दाग लगे हैं वहां धीरे-धीरे रब करें। इसे बाद में गुनगुने पानी से धो लें और ध्यान रहे कि इसे बहुत ज्यादा देर के लिए नहीं करना है। 

कोशिश करें कि हेयर डाई लगाते समय आपने हमेशा ग्लव्स पहने हों और साथ ही साथ हेयर लाइन में पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल किया हो। कई बार हमें इसकी सीरियसनेस का अंदाज़ा नहीं लगता है, लेकिन हेयर डाई में मौजूद केमिकल्स स्किन को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं और अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तब तो ये और भी खतरनाक हो सकता है।   

हेयर डाई का इस्तेमाल सावधानी से करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।