मेकअप चेहरे को संवार भी सकता है और अगर गलत तरीके से लगाया गया तो ये चेहरे को बिगाड़ भी सकता है। मेकअप आपके चेहरे पर ग्लो ला सकता है और अगर इसे सही से किया जाए तो ये आपके चेहरे को काफी यंग भी दिखा सकता है। पर कई बार हम कुछ न कुछ ऐसी गलती कर जाते हैं जिससे चेहरा हाईलाइट और ग्लोइंग दिखने की जगह और खराब दिखने लगता है। 

जहां तक बात मेकअप से ग्लो लाने की होती है तो फाउंडेशन और हाइलाइटर को सबसे बेस्ट माना जाता है और ऐसे में आप अगर कुछ खास टिप्स फॉलो करेंगे तो ये परेशानी नहीं होगी। चलिए हम आपको बताते हैं सबसे पहले तो वो तीन टिप्स जिनकी वजह से मेकअप में ग्लो आएगा। उसके बाद कुछ मिथक जो फाउंडेशन और हाइलाइटर से जुड़े हैं। 

ग्लो के लिए इन तीन स्टेप्स को करें फॉलो-

1. प्राइमर न भूलें-

प्राइमर मेकअप का बेस होता है और लोग सबसे पहली गलती यही करते हैं कि वो प्राइमर लगाना भूल जाते हैं। ये ट्रांसपेरेंट सा दिखने वाला प्रोडक्ट आपके मेकअप को लॉन्ग लास्टिंग बनाने के लिए बहुत जरूरी है। 

क्या करें-

  • अपने चेहरे को मॉइश्चराइज करने के बाद स्किन टाइप के हिसाब से प्राइमर लगाएं। 
  • इसके बाद 5-7 मिनट का इंतज़ार करें। 
  • अब जब प्राइमर सेट हो जाए तो फिर बाकी का मेकअप करें। 
  • आप एलोवेरा जेल को भी प्राइमर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • किसी भी तरह का फाउंडेशन लगा रहे हों प्राइमर बेस होना ही चाहिए।

highlighting face with makeup

 

इसे जरूर पढ़ें- चम्मच से जुड़े इन ब्यूटी हैक्स के बारे में नहीं जानती होंगी आप

2. फाउंडेशन और हाइलाइटर को करें मिक्स-

ये टिप सिर्फ लिक्विड फाउंडेशन के लिए है और वो भी तब जब आप रात का कोई मेकअप करना चाहते हैं तो। 

फाउंडेशन और हाइलाइटर से पूरे चेहरे में ग्लो लाने के लिए लिक्विड फाउंडेशन के 1/4 अमाउंट जितना हाइलाइटर लेकर उसमें मिलाएं और इसे ब्रश या मेकअप स्पंज की मदद से ब्लेंड करें। ये तरीका आपके फेस पर इंस्टेंट ग्लो ले आएगा और अगर आपको किसी ऐसी जगह जाना है जहां पर ढेर सारी फोटोज खिंचवानी हैं तो ये बहुत अच्छा होगा।  

हां, कॉम्पैक्ट पाउडर या लूज पाउडर साथ में रखें क्योंकि हो सकता है कि आपको चेहरे पर पसीना आए।

मेकअप स्प्रे का इस्तेमाल करें ताकि मेकअप सेट रहे।  

makeup and foundation issues

3. क्रीम फाउंडेशन और पाउडर हाइलाइटर का इस्तेमाल- 

लिक्विड फाउंडेशन और हाइलाइटर कई लोगों को सूट कर जाता है, लेकिन सुपर ऑयली स्किन वाले लोग शायद इसे अवॉइड करें। ऐसे में आप क्रीम फाउंडेशन और पाउडर हाइलाइटर का इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन ध्यान रहे कि ऐसे समय पर आप पूरे फाउंडेशन में हाइलाइटर को मिक्स न करें क्योंकि ये स्किन को ड्राई करेगा और स्किन में क्रैक्स दिखने लगेंगे।  

makeup and highlighter isuees

सबसे बेहतर ये होता है कि आप ऐसे समय में सिर्फ अपनी चीक बोन्स पर हाइलाइटर का इस्तेमाल कर ग्लो लाएं क्योंकि अगर आपने ऐसा नहीं किया तो चेहरे पर एक्स्ट्रा ऑयल आने के कारण आपका चेहरे ज्यादा शाइनी लगेगा।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- ड्राई, ऑयली, डैमेज्ड, किस तरह से बालों में करनी चाहिए कैसी ऑयलिंग 

मेकअप को लेकर न मानें ये मिथक- 

फाउंडेशन और हाइलाइटर को लेकर कुछ मिथकों पर आपको यकीन नहीं करना चाहिए- 

फाउंडेशन हमेशा लगाना चाहिए: ये मिथक है आप दिन के समय मेकअप करते हुए फाउंडेशन को स्किप भी कर सकती हैं।  

हमेशा मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए: ऑयली स्किन वाले लोगों पर ये बात लागू नहीं होती और सिर्फ लाइट मॉइश्चराइजर का ही इस्तेमाल करें। जो नॉर्मल से लेकर ड्राई स्किन वालों को मदद करेगा।  

स्किन टोन से लाइट फाउंडेशन चुनना चाहिए: नहीं ऐसा बिल्कुल नहीं है स्किन टोन से मैच करता हुआ फाउंडेशन चुनना चाहिए ताकि आपका मेकअप आर्टिफीशियल न लगे और स्किन में ग्लो आए।  

मेकअप करते समय आईलिड्स पर लगाना चाहिए फाउंडेशन: जी नहीं, ऐसा बिल्कुल नहीं है। आईलिड्स पर क्रीज लाइन्स ज्यादा आसानी से दिखती हैं और इसलिए ये जरूरी है कि आप वहां अगर फाउंडेशन लगा भी रही हैं तो भी मेकअप बेस के साथ लगाएं।  

तो अब आपको पता चल ही गया होगा कि मेकअप करते समय किस तरह से फाउंडेशन लगाया जाए। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।