चम्मच हम सभी की किचन में काम आने वाली एक कॉमन चीज है। जब भी हम खाना खाने बैठते हैं तो हमेशा अपने साथ चम्मच अवश्य रखते हैं। इसके अलावा, कई तरह के इंग्रीडिएंट्स को मिक्स करने में भी चम्मच काम आती है। आपकी किचन में तो एक-दो नहीं, बल्कि कई चम्मच मौजूद होंगी, जिन्हें आप हर दिन अलग-अलग तरह से कुकिंग व ईटिंग के दौरान इस्तेमाल करती होंगी। लेकिन क्या आपने कभी इसे अपने मेकअप या स्किन केयर रूटीन में शामिल करने पर विचार किया है?

शायद आपने ऐसा ना किया हो, क्योंकि जब भी चम्मच की बात आती है तो खाने का ही ख्याल आता है। लेकिन अगर आप चाहें तो इससे अपनी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करके मेकअप एप्लीकेशन को आसान बना सकती हैं। मेकअप और स्किन केयर में स्पून का इस्तेमाल एक नहीं, बल्कि कई बेहतरीन तरीकों से किया जा सकता है। जिसके बारे में आपको शायद ना पता हो, लेकिन आज इस लेख में हम आपको कुछ अमेजिंग स्पून ब्यूटी हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको भी यकीनन बेहद पसंद आएंगे-

इसे जरूर पढ़ें: बिगड़ गया है आईलाइनर तो ये 5 हैक्स करेंगे आपकी मदद

Beauty Hacks In Hindi

मस्कारा को करें अप्लाई

अगर आप जब भी मस्कारा अप्लाई करती हैं, वह आपकी आई लिड पर लग जाता है या फिर स्मज हो जाता है तो ऐसे में आप चम्मच की इस ट्रिक को अपनाएं। इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की आवश्यकता नहीं है, बस आप अपनी आईज को ओपन करें और आंखों के उपर वाले हिस्से को चम्मच की मदद से कवर करें। अब आप मस्कारा की मदद से अपनी लैशेज को घना बनाएं। इस तरह से मस्कारा लगाने से अतिरिक्त मस्कारा चम्मच पर लगेगा, आपकी आंखों पर नहीं।

टूटे हुए मेकअप प्रॉडक्ट को करे फिक्स

अगर आपका आईशैडो पैलेट से लेकर कॉम्पैक्ट पाउडर टूट गया है तो ऐसे में आप उसे फिक्स करने में भी चम्मच की मदद ले सकती हैं। बस आपको इतना करना है कि आप प्रॉडक्ट पर रबिंग अल्कोहल की कुछ बूंदें डालें और चम्मच के पिछले हिस्से से उस पर हल्का दबाव डालें। टूटे हुए टुकड़े एक बार फिर से जुड़ जाएंगे और सूखने पर नए जैसे दिखेंगे।

आंखों की सूजन को करे दूर

अगर आपकी आंखों के नीचे सूजन है तो ऐसे में आप पफीनेस को कम करने के लिए चम्मच की मदद ले सकती हैं। 2 बड़े चम्मच लेकर रात भर के लिए फ्रिज में रख दें। अगली सुबह उन्हें बाहर निकालें और इसे उल्टा करके आंखों के नीचे ग्लाइड करते हुए इस्तेमाल करें। चम्मचों को अपनी आंखों के बाहरी कोनों की ओर घुमाते समय आपको थोड़ा दबाव डालने की जरूरत है। इससे आपको आंखों की सूजन काफी हद तक कम नजर आएगी।

इसे जरूर पढ़ें: बस 1 आईलाइनर के स्ट्रोक से छोटी आंखें दिखेंगी बड़ी, मेकअप एक्सपर्ट से जानें तरीका

Some Amazing Spoon Beauty Hacks

क्रिएट करें विंग्ड आईलाइनर लुक

अगर आपको विंग्ड आईलाइनर लुक काफी अच्छा लगता है, लेकिन हर बार आपसे गड़बड़ हो जाती है तो अब आप चम्मच की मदद लें। इसके लिए आप पहले आउटर कॉर्नर पर चम्मच के पीछे वाले हिस्से से आईलाइनर की मदद से एक सीधी लाइन बनाएं। अब आप आगे वाले हिस्से से हल्का सा कर्व करें। इसके बाद आप बीच के हिस्से को फिल करें। और बस आपको खूबसूरत विंग्ड लुक मिल गया है।

टंग स्क्रैपर की तरह करें इस्तेमाल

ओरल हाइजीन के लिए केवल ब्रश करना ही काफी नहीं है, बल्कि जीभ की सफाई भी करनी चाहिए। ऐसे में आप चम्मच को बतौर टंग स्क्रैपर यूज कर सकती हैं। आप इसे दिन में दो बार अपने मुंह में इस्तेमाल करें। दरअसल, सांसों की बदबू की एक मुख्य वजह बैक्टीरिया होते हैं, जो आपके मुंह में जमा हो जाते हैं। ऐसे में सुबह और रात के समय आप चम्मच को टंग स्क्रैपर की तरह इस्तेमाल करें। चम्मच का डिजाइन ऐसा होता है कि यह आपकी जीभ को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता, लेकिन बैक्टीरिया को आसानी से हटाता है। जबकि कई जीभ स्क्रैपर्स के किनारे बहुत तेज होते हैं, जो जीभ के पैपिला को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: beautyglimpse