मेकअप बेस के रूप में हम सभी फाउंडेशन अप्लाई करते हैं। हालांकि, मार्केट में कई तरह के फाउंडेशन अवेलेबल है। जिसमें पाउडर फाउंडेशन से लेकर लिक्विड फाउंडेशन शामिल हैं। हर महिला अपनी स्किन टाइप के अनुसार फाउंडेशन को अप्लाई करती हैं। वैसे हर टाइप के फाउंडेशन को लगाने का अपना एक अलग तरीका होता है और अगर उसे सही तरह से लगाया जाए, तभी आपको एक फ्लॉलेस लुक मिलता है। 

जहां तक बात लिक्विड फाउंडेशन की है, तो इसे अप्लाई करना अपेक्षाकृत अधिक आसान होता है। इसलिए, अगर आप एक न्यूकमर हैं तो ऐसे में यकीनन लिक्विड फाउंडेशन अप्लाई करना अधिक बेहतर ऑप्शन माना जाता है। इसी तरह, अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ऐसे में आप एक लाइट लिक्विड फाउंडेशन को सलेक्ट कर सकती हैं। अगर आप ऑयल अब्जार्बिंग लिक्विड फाउंडेशन को चुनती हैं तो ना केवल यह आपकी स्किन को मैट लुक देता है, बल्कि डिस्कलरेशन व स्कर्स आदि को भी कवर करने में मददगार होता है।

हालांकि, लिक्विड फाउंडेशन के आपको एक परफेक्ट लुक तभी मिलता है, जब आप इसे अप्लाई भी सही तरह से करें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको लिक्विड फाउंडेशन को अप्लाई करने की कुछ आसान ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपके भी बेहद काम आएंगी-

स्किन को प्रिपेयर करने में लगाएं थोड़ा समय

skin preparation tips

यह सच है कि लिक्विड फाउंडेशन को अप्लाई करना यकीनए बेहद ईजी व क्विक है। लेकिन अगर आप उससे एक स्मूद लुक चाहती हैं तो इससे पहले आपको स्किन को प्रिपेयर करने में कुछ वक्त लगाना चाहिए। ताकि बाद में रिजल्ट भी बेहतरीन आए। इसके लिए आप सबसे पहले अपनी स्किन को क्लीन करें और फिर उसमें बाद मॉइस्चराइजर या हाइड्रेटिंग सीरम लगाएं। अब करीबन दो-तीन मिनट तक वेट करें। फिर अपने चेहरे पर प्राइमर लगाएं और फाउंडेशन लगाने से पहले प्राइमर को एक या दो मिनट के लिए सूखने दें।

सही टूल से मिलेगा फ्लॉलेस लुक 

foundation brush  how to apply liquid foundation

यूं तो लिक्विड फाउंडेशन को स्किन पर उंगलियों से लेकर स्पॉन्ज व फाउंडेशन ब्रश किसी से भी आसानी से अप्लाई किया जा सकता है। लेकिन इन तीनों ही तरीकों में आपको एक डिफरेंट लुक मिलता है। यूं तो लिक्विड फाउंडेशन लगाने के लिए सबसे अच्छा टूल फाउंडेशन ब्रश माना जाता है। हालांकि, आप यह सुनिश्चित करें कि वह सिंथेटिक फाइबर फाउंडेशन ब्रश हो। यह किसी भी तरह की लाइन या स्पॉट्स को पीछे छोड़े बिना बेस को स्मूद बनाता है। वहीं, अगर आप स्पॉन्ज यूज कर रही हैं तो उसे हल्का नम करके ही अप्लाई करें और जहां तक संभव हो सके, उंगलियों से लिक्विड फाउंडेशन लगाने से बचें।

इसे भी पढ़ें :Makeup Tips: मेकअप करने से पहले ‘प्राइमर’ लगाना क्यों है जरूरी, पढ़ें पूरी जानकारी

अगर लग जाए अतिरिक्त फाउंडेशन

liquid foundation application

कई बार ऐसा भी होता है कि जब आप लिक्विड फाउंडेशन अप्लाई करती हैं तो वह बहुत अधिक लग जाता है। इस स्थिति में अधिकतर महिलाएं अपने फेस को क्लीन करके दोबारा मेकअप अप्लाई करना शुरू करती हैं। हालांकि, आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। बस आप स्टिपल ब्रश का उपयोग करें। यह आपकी स्किन पर मौजूद अतिरिक्त लिक्विड फाउंडेशन को ब्लेंड करने में मदद करेगा, जिससे आपको एक स्मूद बेस मिलेगा।

इसे भी पढ़ें :बेहद आसान मेकअप और ब्यूटी टिप्स एक्सपर्ट से जानिए

Recommended Video

फाउंडेशन को बनाएं लॉन्ग लास्टिंग

how to make foundation long lasting

अक्सर लिक्विड फाउंडेशन जल्दी बह जाता है या फिर अधिक ह्यूमिडिटी होने पर लिक्विड फाउंडेशन लगाने के कुछ समय बाद ही आपका लुक बिगड़ जाता है। ऐसे में आप इस ट्रिक की मदद लें। आपको बस इतना करना है कि जब आप फाउंडेशन अप्लाई कर लें तो उसके बाद एक टिश्यू या ब्लोटिंग पेपर लें और फिर उसे अपने फेस पर रखकर हल्का सा प्रेस करें। ऐसा करने से लिक्विड फाउंडेशन में मौजूद अतिरिक्त ऑयल टिश्यू पर आ जाएगा और साथ ही साथ प्रॉडक्ट आपकी स्किन पर बेहद आसानी से सील भी हो जाएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के ब्यूटी और मेकअप टिप्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।