• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

घर पर इन आसान स्टेप्स से करें बालों को ब्लॉन्ड कलर

हेयर कलरिंग के लिए अब आपको पार्लर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि आप कुछ स्टेप्स में ही आसानी से घर पर ही बालों को डाई कर सकती हैं। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -31 Jul 2022, 13:00 ISTUpdated -30 Jul 2022, 19:38 IST
Next
Article
how to blonde hair at home

बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलाएं हेयर कलर करवाती हैं। इससे स्टाइलिश और खूबसूरत लुक मिलता है। आजकल हेयर कलरिंग ट्रेंड बन गया है। 

इसके लिए वह पार्लर जाकर हजारों रूपये खर्च करती हैं। लेकिन कई बार वह निराश हो जाती हैं, क्योंकि वह जैसा कलर चाहती हैं वह उन्हें नहीं मिलता है।

अक्सर महिलाएं सोचती हैं कि घर पर कलर करना काफी मुश्किल है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आप कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो कर बड़ी आसानी से हेयर कलरिंग कर सकती हैं। ब्लॉन्ड कलर देखने में काफी सुंदर लगता है। इसलिए ज्यादातर महिलाएं हेयर कलरिंग करने के लिए इसी रंग को चुनती हैं। क्या आप जानना चाहती हैं हेयर कलर करने का तरीका? तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

सही हेयर कलर चुनें

how to choose right color for hair

सबसे पहले यह सोचें कि आपको ब्लॉन्ड का कौन सा शेड चाहिए होगा। वार्म और कूल दो शेड्स होते हैं। वार्म शेड्स में हनी, गोल्डन, बटर, कारमेल या कॉपर होते हैं। कूल में ऐश , बेज, पर्ल और आईस होते हैं। इसके बाद आपको अपनी स्किन टोन के अनुसार ही ब्लॉन्ड का कलर चुनना चाहिए।

आपको कलर अपनी अंडरलाइन टोन के हिसाब से चुनना चाहिए। अगर आपकी स्किन पिंकिश ह्यू है तो आप पर कूल कलर अच्छा लगेगा। सैंडी ब्लोंड, ऐश ब्लॉन्ड या बेज ब्लॉन्डड जैसे कूल शेड चुनें। अगर आपकी त्वचा डार्क है डार्क हनी ब्लॉन्ड रंग सूट करेगा। फेयर स्किन पर बेज ब्लॉन्ड और गोल्डन ब्लॉन्ड अच्छे लगते हैं। 

नेचुरल लुक के लिए कलर

ब्लॉन्ड का नेचुरल शेड चुनें। अगर आप चाहती हैं कि आपके बालों को नेचुरल लुक मिले तो अपने बालों के रंगे से 2-3 शेड हल्का कलर चुनना चाहिए। इसके अलावा आईब्रोज के रंग को भी ध्यान में रखें। 

बॉक्स खरीदें

बालों को कलर करने के लिए ब्लॉन्ड के दो बॉक्स खरीदें। क्योंकि एक बॉक्स अक्सर जल्दी खत्म हो जाता है। अगर यह बच भी जाए तो आप इसका इस्तेमाल दूसरी बार भी कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: हेयर कलरिंग को लेकर यह पांच मिथ्स हैं बेहद पॉपुलर, जानिए आप भी

Recommended Video


बालों को करें सेक्शन में डिवाइड

सबसे पहले बालों को कंघी की मदद से अच्छे से सुलझा लें। अन्यथा कलर करने में दिक्कत आएगी। अब अपने बालों को चार सेक्शन में डिवाइड कर लें। फ्रंट सेक्शन को सबसे पहले डाई करें, क्योंकि यह सबसे ज्यादा दिखते हैं। 

बालों को कलर करने के बाद तुंरत शैंपू से न धोएं। बालों को केवल पानी से साफ करें। अगर आप कुछ हाइलाइट्स करना चाहती हैं तो इसके लिए ब्रश का इस्तेमाल करें। इससे बालों को हाइलाइट करने में आसानी होती है। (Hair Detox कैसे करें)

इसे भी पढ़ें: अपने कलर्ड बालों को धोने का सही तरीका जानती हैं आप?

इन बातों का रखें ध्यान 

keep these things in mind while coloring hair

  • हेयर लाइन क्लीन रखने के लिए लिप बाम का इस्तेमाल करें। इससे आपके स्कैल्प पर रंग नहीं लगेगा। 
  • हमेशा पैच टेस्ट करके देखें। इससे पता चल जाएगा कि केमिकल से आपको किसी तरह का रिएक्शन तो नहीं होगा। (स्किन टोन के अनुसार हेयर कलर)
  • स्ट्रैंड टेस्ट जरूर करें। इससे आपको पता चल जाएगा कि हेयर कलर आपके बालों के रंग पर कैसे रिएक्ट करेगा। 
  • हमेशा अपनी स्किन टोन के हिसाब से ब्लॉन्ड कलर का शेड चुनें। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।