बीते महीने एक सहेली ने अपने बालों को कलर करवाया था, लेकिन एक-दो सप्ताह के बाद ही उसके बालों से कलर उतरने लगा। लेकिन बालों से कलर निकलना कोई बड़ी समस्या नहीं थी। क्योंकि उसने टेम्पररी कलर ही करवाया था। समस्या तो यह थी कि बाल भी खराब होने लगे थे। ऐसी परेशानी का सामना कई महिलाओं को करना पड़ता है। अगर आप अपने बालों की सही देखभाल करेंगी तो वह जल्दी खराब नहीं होंगे। ग्लैमर ब्यूटी पार्लर की ब्यूटी स्पेशिलस्ट आमना वहाब कुछ टिप्स बता रही हैं कि कैसे कलर्ड बालों का ख्याल रखकर बालों को डैमेज होने से बचाया जा सकता है। 

ब्यूटी स्पेशिलस्ट आमना वहाब कहती हैं, 'एक बार मोटा पैसा खर्च करने से कुछ नहीं होता। लड़कियां कलर करवाने के लिए एक बार में चार से पांच हजार खर्च कर देती हैं। लेकिन इसके बाद वो ना हेयर स्पा लेती हैं और ना बालों की कंडीशनिंग करती हैं। ऐसे में कलर के केमिकल्स बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। जबकि कलर करवाने के बाद बालों को डैमेज होने से बचाने और शाइन बनाए रखने के लिए हर महीने हेयर स्पा लेना जरूरी होता है। इसके अलावा बालों को धोने के बाद बालों की कंडिशनिंग जरूर करनी चाहिए। सबसे जरूरी है कि सप्ताह में दो बार बालों की ऑयलिंग करनी चाहिए। इन तीन टिप्स को आजमाने के बाद हेयर कलर सालों तक बालों में बने रहेंगे और बाल खराब भी नहीं होंगे।'

हाइलाइटेड बालों का रखें ऐसे ख्याल

how to take care of highlighted hair

जिन लड़कियों ने बाल हाइलाइट करवाएं हैं,उन्हें भी इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए। इससे हाइलाइटेड हेयर के भी रंग नहीं उतरते और बाल डैमेज नहीं होते। बालों का कलर उतर ना जाएं इसलिए बालों को कभी भी क्लोरिन वाले पानी से ना धोएं। कॉलोनी या सोसायटी में जो पानी फिल्टर होकर आता है उसमें कुछ मात्रा  क्लोरिन की मिली होती है। इसके अलावा स्विमिंग पुल में भी क्लोरिन मिलाया जाता है। तो अगर आपको स्विमिंग पुल में नहाने का शौक है तो बालों को प्लास्टिक से ढककर स्विमिंग पुल में नहाने के लिए उतरें। 

जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल करें

क्लोरिन युक्त पानी से बालों को बचाने के लिए नहाने से पहले या स्विमिंग पूल में जाने से पहले बालों में कंडीशनर या जोजोबा ऑयल लगाएं। इससे पानी में मौजूद क्लोरिन से आपके बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा और क्लोरिन से बाल डैमेज भी नहीं होंगे। इससे क्लोरिन का कोई भी बुरा इफेक्ट बालों में नहीं पड़ता है। 

इसे भी पढ़ें : हेयर फॉल से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 हेल्‍दी फूड

ज्यादा गर्म ना हो पानी

hair wash with lukewarm water

बालों को धोने से पहले पानी के टैम्परेचर का हमेशा ख्याल रखें। बहुत अधिक गर्म पानी बालों को नुकसान पहुंचा देते हैं। वैसे भी कलर बालों को कभी भी गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए। क्योंकि गर्म पानी से कलर जल्दी छूट जाते हैं। लेकिन विंटर में ठंडे पानी से कैसे नहाया जाए? गुनगुने पानी से तो बालों को धोया जा सकता है। इसलिए ठंड में हल्के गुनगुने पानी से बालों को धोएं। इससे बाल डैमेज भी नहीं होंगे और बालों से कलर भी नहीं निकलेगा। 

सही शैंपू यूज़ करें

बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए हमेशा सही शैंपू का इस्तेमाल करें। वैसे तो बालों में हमेशा SLS फ्री शैंपू ही लगाना चाहिए। लेकिन जब आपने बालों में कलर किया हुआ है तो हमेशा SLS फ्री शैंपू ही लगाएं। SLS फ्री शैंपू बालों के कलर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते। 

नोट- कलर बालों में रोजाना शैंपू करने से बचें। हो सके तो नेचुरल शैंपू से ही बालों को धोएं। नेचुरल शैंपू सभी तरह के बालों के लिए हेल्दी होते हैं और इससे बाल भी डैमेज नहीं होते। ना ही बालों में रुसी और दोमुंहे बालों की समस्या होती है।

इसे भी पढ़ें: अगर बाल हो गए हैं खराब तो यूज़ करें विटामिन E, होते हैं ये फायदे 

कंडीशनिंग जरूर करें

deep condition hair

एक बार बालों को कलर करवाने से कुछ नहीं होता। इसलिए महीने में एक बार हेयर स्पा जरूर लें। इससे बाल शाइन भी करेंगे और बालों से जुड़ी किसी तरह की समस्या भी नहीं होगी। इसके अलावा शैंपू करने के बाद बालों की कंडीशनिंग जरूर करें। हाइलाइटेड बालों में कंडीशनर लगाना तो काफी जरूरी होता है। दरअसल बालों में जब आप कंडीशनर अप्लाई करती हैं तो बालों में एक परत बन जाती है जो धूप और प्रदूषण से बालों को नुकसान होने से रोकते हैं। 

बालों की नहीं बल्कि रूट की ऑयलिंग करें

बालों को हेल्दी रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि सप्ताह में दो बार बालों की ऑयलिंग करनी चाहिए। लेकिन ऑयल से बालों का कलर निकलने लगता है। ऐसे में क्या किया जाए? क्योंकि बिना ऑयलिंग के बाल खराब हो जाएंगे। तो ऐसे में बालों की बजाए बालों की जड़ों की ऑयलिंग करें। जड़ मजबूत होंगे तो बाल भी मजबूत हो जाएंगे। हमेशा शैंपू करने से दो-तीन घंटे पहले बालों के जड़ों में रुई या हल्की उंगलियों से तेल लगा कर मसाज करें। इससे बालों का कलर नहीं जाएगा और बाल मजबूत बनेंगे। 

तो अब आपको पता चल गया है कि बालों को कैसे मजबूत बनाना है और बालों के कलर को कैसे लंबे समय तक बनाए रखना है। यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। साथ ही ऐसी ही शानदार टिप्स पाने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Recommended Video