• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

स्किन टोन के अनुसार अगर चुनेंगी सही हेयर कलर तो चेहरे की खूबसूरती में लगेंगे चार चांद

इन दिनों हेयर कलर सफेद बालों को छिपाने नहीं बल्कि स्टाइलिश लुक के लिए भी किया जाता है। आइए जानें आपकी स्किन के लिए बेस्ट हेयर केयर कौन-सा है।  
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -20 Apr 2022, 13:28 ISTUpdated -20 Apr 2022, 19:26 IST
Next
Article
Right Hair Color Choosing Tips as per Skin Tone m

अधिकतर महिलाएं सफेद बालों को छिपाने के लिए हेयर कलर करवाती हैं। लेकिन इन दिनों हेयर कलर एक ट्रेंड बन गया है। स्टाइलिश और खूबसूरत लुक के लिए आम महिलाएं भी बालों में कलर करवाना पसंद करती हैं। न्यू लुक के लिए महिलाएं ग्लोबल कलर,  हेयर हाइलाइट्स करवाती हैं। कई बार फैशन ट्रेंड को फॉलो करने की वजह से बहुत सी महिलाएं कुछ गलतियां कर देती है, जिसकी वजह से उनका मेकओवर खराब हो जाता है। ऐसा जरूरी नहीं है जो हेयर कलर ट्रेंड में है वह आप पर भी सूट करे। हमेशा हेयर कलर अपनी स्किन टोन के अनुसार चुनना चाहिए। आइए जानते हैं आपकी स्किन टोन के अनुसार कौन-सा हेयर कलर बेस्ट है और कौन-सा हेयर कलर बकवास है। 

स्किन टोन के हिसाब से कैसे चुनें अपना हेयर कलर 

how to choose right hair color according to skin tone ()

बालों के लिए परफेक्ट कलर के लिए स्किन टोन बहुत ही जरूरी होता है। सही हेयर कलर आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे वहीं गलत कलर आपके लुक को बिगाड़ सकता है। जब भी आप हेयर कलर करवाती है तो कलर को हमेशा सोच समझकर चुनना चाहिए। परफेक्ट और बेस्ट हेयर कलर आपकी स्किन टोन को निखारने में मदद करता है। इस लेख में हम आपकी मदद करेंगे ताकि आप अपनी स्किन टोन के अनुसार सही हेयर कलर चुन सकती हैं। 

फेयर स्किन टोन 

अक्सर कहा जाता है कि फेयर स्किन टोन पर हर तरह का कलर अच्छा लगता है, लेकिन ऐसा नहीं है। गोरे स्किन टोन के लिए लाइट ब्राउन, हनी चेस्टनट, डार्क ब्लॉन्ड हाइलाइट्स काफी अच्छे लगते हैं। इसके अलावा आप रेड हेयर भी करवा सकती हैं। अगर आप ग्लोबल कलर का सोच रही है तो आप लाइट ब्राउन कलर का ही चयन करें। परफेक्ट हेयर कलरिंग में खूबसूरत लगेंगी। (किस तरह का हेयर कलर)

टिप्सः फेयर स्किन टोन पर ब्लैक और डार्क ब्राउन हेयर कलर अच्छा नहीं लगता है। 

इसे जरूर पढ़ेंः ट्रेंड में हैं ये 6 कलर्स, इन हेयर कलर आईडियाज से पाएं एकदम नया लुक

मीडियम स्किन टोन 

Right Hair Color Choosing Tips as per Skin Tone

अधिकतर भारतीय महिलाओं का स्किन टोन मीडियम होता है। इस स्किन कलर पर चॉकलेट ब्राउन, बेस कलर, चेस्टनट कलर अच्छे लगते है।  इसके अलावा आप रिच गोल्डन ब्राउन, डीप रिच ब्राउन हेयर कलर भी करवा सकती हैं।  अगर आप बालों में हाइलाइट्स कराना चाहती है तो आप कॉपर या फिर वार्म गोल्ड कलर का उपयोग कर सकती हैं। (बेस्ट हेयर कलर)

टिप्सः मीडियम स्किन टोन पर ब्राइट कलर जैसे ग्रीन, रेड कलर अच्छा नहीं लगता है। क्योंकि यह कलर आपकी स्किन को डल कर सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ेंः  हेयर कलर कराने से पहले ध्यान रखें ये 5 बातें, कभी नहीं होंगे बाल खराब

डस्की स्किन 

डस्की यानी डार्क स्किन टोन पर डार्क चॉकलेट ब्राउन कलर काफी अच्छा लगता है। हेयर कलर करवाते समय ध्यान दें कि आपकी स्किन टोन का कॉम्प्लेक्शन जितना डार्क होगा बालों का कलर उतना ही गहरा होना चाहिए। ऐसे में आप चॉकलेट ब्राउन, डार्क ब्राउन और रेड अंडरटोन कलर करवा सकती हैं। वहीं डस्की स्किन पर ब्राइट हेयर कलर अच्छा नहीं लगता है। (स्किन टोन के हिसाब से चुनें न्‍यूड लिपस्टिक)

Recommended Video

येलो स्किन टोन 

How to Choose Right Hair Color according to Skin Tone in Hindi ()

अगर आपका स्किन टोन हल्का पीला है तो आप डार्क हेयर कलर करवा सकती है। येलो स्किन टोन पर लाइट कलर अच्छे नहीं लगते हैं। लाइट गोल्डन कलर से बालों को नेचुरल नहीं मिलता है। परफेक्ट और खूबसूरत लुक के लिए नेचुरल ब्राउन कलर का उपयोग कर सकते हैं। 

अगर आपको सही हेयर कलर का चयन करना नहीं आ रहा है तो आप आप अपनी स्किन टोन सेलिब्रिटी के हेयर कलर से भी आइडिया ले सकती हैं। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: instagram

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।