Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    फ्लेकी स्किन का इस तरह से रखेंगी ख्याल तो पाएंगी खूबसूरत चेहरा

    स्किन केयर करते समय आपको कई बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है ताकि आप सही प्रोडक्ट्स को आसानी से चुन पाएं।
    author-profile
    Updated at - 2022-11-09,16:59 IST
    Next
    Article
    skin care tips for flaky skinexpert

    आए दिन नए से नए स्किन केयर के लिए प्रोडक्ट्स मार्केट में नजर आपको नजर आ ही जाएंगे, लेकिन इस बदलते मौसम में त्वचा का ख्याल रखना बेहद मुश्किल टास्क बन जाता है।अपनी त्वचा का ख्याल सभी महिलाएं रखती हैं और इसके लिए वे कई स्किन एक्सपर्ट की सलाह भी लेती हैं।

    बात अगर फ्लेकी स्किन की करें तो जब त्वचा में नेचुरल ऑयल खत्म होने लगते हैं तब स्किन ड्राई हो जाती है, जिसके कारण त्वचा फ्लेकी नजर आने लगती है। कॉस्मेटोलॉजिस्ट श्रेयाबेला बता रही हैं फ्लेकी स्किन के लिए सही माइने में क्या होना चाहिए स्किन केयर रूटीन और किन इंग्रेडिएंट्स को ज्यादा महत्व देना चाहिए ताकि आपकी त्वचा रहे हाइड्रेटेड और ग्लोइंग।

    ऐसे चुनें फेस वॉश

    face wash for flaky skin

    फ्लेकी स्किन के लिए फेस वॉश चुनते समय ध्यान रहे कि आप ऐसा प्रोडक्ट चुनें जो खासतौर पर सेंसिटिव स्किन के लिए हो। साथ ही ध्यान रखें कि फेस वॉश करते समय न गर्म न ठंडा बिल्कुल नार्मल पानी का इस्तेमाल करें ताकि त्वचा पर किसी भी तरह का नुकसान न पहुंचे। दिन में आप कम से कम 2 से 3 बार तक फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके बाद आप फेस टोनर का इस्तेमाल करें। टोनर के लिए आप गुलाब जल को चुन सकती हैं। (फेस सीरम के फायदे)

    इसे भी पढ़ें : चेहरे पर संतरे का छिलका लगाने से होने वाले नुकसान, एक्सपर्ट से जानें

    फेस ऑयल को चुनें

    face oil for flaky skin

    फेस ऑयल चेहरे पर मौजूद ड्राईनेस को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप ऐसा फेस ऑयल चुनें, जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-सी और ई मौजूद हो। बता दें कि विटामिन- सी आपकी त्वचा पर ग्लो लाने में मदद करेगा। साथ ही विटामिन-ई चेहरे की त्वचा को नौरिश्मेंट प्रदान करने में मदद करेगा। इसका इस्तेमाल आप दिन में करीब 2 बार तक कर सकती हैं।

    इसे भी पढ़ें : Shahnaz Husain : विटामिन-सी से भरपूर इस फेस पैक से पाएं चमकता चेहरा

    शीट मास्क के लिए

    sheet mask for flaky skin

    शीट मास्क के लिए आप ऐसा प्रोडक्ट चुनें जिसमें हयालूरोनिक एसिड मौजूद हो। हयालूरोनिक एसिड आपकी त्वचा को कोलेजन को बूस्ट करने में मदद करेगा। साथ ही ये आपकी त्वचा को नमी देने में मदद करेगा। इसका इस्तेमाल आप रात में ही करें और करीब 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें।पैकेट में मौजूद एक्स्ट्रा सीरम को आप शीट मास्क को उतारने के बाद अपने चेहरे पर लगाएं। साथ ही शीट मास्क का इस्तेमाल आप रात के समय कर सकती हैं।

    इसी के साथ अगर आपको स्किन एक्सपर्ट द्वारा बताई गई ये स्किन केयर टिप्स और रूटीन पसंद आया हो तो इस आर्टिकल को शेयर करना बिल्कुल भी न भूलें। साथ ही ऐसे अन्य आर्टिकल के पढ़ने के लिए फॉलो करें हरजिंदगी को फॉलो करें।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।