कोरोनावायरस के कारण अभी भी लोगों को घर से बाहर जाने में डर लगता है। ऐसे में खुद को फिट रखने और स्किन की देखभाल के लिए महिलाएं घर में ही उपायों को अपना रही हैं। लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी हैंं जो पार्लर के फेशियल को मिस कर रही हैं, क्‍योंकि इसे कराने से स्किन पर तुरंत ग्‍लो आता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं, क्‍योंकि आज हम आपको घर में ही पपाया फेशियल करने के तरीके के बारे में बता रहे हैं। घर पर ही पपीते से फेशियल करने में बहुत ज्‍यादा टाइम नहीं लगता है और चेहरे पर तुरंत निखार आता है। अगर आप भी होममेड पपाया फेशियल से अपनी स्किन पर ग्लो लाना चाहती हैं तो आपको पपाया फेशियल के लिए इस आर्टिकल में दिए 4 स्टेप्स जैसे पपाया क्लींजर, पपाया स्क्रब, पपाया मसाज क्रीम और पपाया फेस पैक फॉलो करने होंगे। 

स्किन के लिए पपीता के फायदे

पपीता आपकी हेल्‍थ के लिए ही नहीं बल्कि आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। पपीते में पोटैशियम त्वचा में नमी को बनाए रखता है और त्वचा का रूखापन दूर करता है। इसमें मौजूद विटामिन-ए और सी एंटी-ऑक्सीडेंट्स की तरह काम करते हैंं, जो फ्री रेडिकल्स को रोकते हैं, जिससे चेहरे पर ग्‍लो आता है और असमय झुर्रियां नहीं आती हैंं। पपीतेे में फ्लेवनॉयड्स कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है, जिससे त्वचा सॉफ्ट बनती है। इसके अलावा इसमें पपेन नाम का एंजाइम होता है जो त्वचा से डेड सेल और गंदगी को निकालता है। साथ ही यह त्‍वचा के दाग-धब्‍बों को भी दूर करता है। आइए जानें आप घर में इस फेशियल को कैसे कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Skin Care Tips: सिर्फ 5 मिनट में घर पर ही फेशियल से सुपर सॉफ्ट और ग्‍लोइंग स्किन पाएं, जानें कैसे

स्‍टेप 1: चेहरे की क्लिजिंग

papaya facial beauty inside

पपाया फेशियल के पहले स्‍टेप में आपको बाकी फेशियल की तरह क्‍लीजिंग करनी होती है। पपाया क्लींजर बनाने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच पके हुए पपीते के पेस्ट में 2 चम्मच दूध डालें। दोनों को आपस में अच्छे से मिला लें। आपका क्लींजर तैयार है, इसे अपने चेहरे पर हल्के हाथों से लगाकर 1 मिनट के लिए मसाज करें और फिर चेहरे को कॉटन से साफ कर लें। यह त्‍वचा पर जमा गंदगी को साफ करने में आपकी मदद करता है।

स्‍टेप 2: चेहरे की स्क्रबिंग

papaya facial beauty inside

दूसरे स्‍टेप में आपको चेहरे की स्‍क्रबिंग करनी है। स्‍क्रब बनाने के लिए पपीते के पेस्ट में 1 चम्मच चावल का आटा मिलाकर स्क्रब तैयार करें। फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 2 मिनट के लिए मसाज करें। स्‍क्रब आपके चेहरे से डेड स्किन सेल को हटाने और नए सेल विकास में मदद करता है। ऐसा करने से आपके चेहरे से ब्लैकहेड्स, डेड स्किन या स्किन में मौजूद गंदगी निकल जाती है।

स्‍टेप 3: चेहरे की मसाज

papaya facial beauty inside

पपाया मसाज क्रीम बनाने के लिए 1 चम्मच पपीते पेस्ट में 1 चम्मच एलोवेरा को अच्‍छी तरह से मिला लें। इन दोनों चीजों को मिलाने से आपकी पपीते की मसाज क्रीम तैयार हो जाएगी। आप इसे अपने चेहरे पर लगाकर 5 मिनट के लिए ऊपर की तरफ सर्कुलर मोशन में मसाज करें। मसाज करने से चेहरे का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे चेहरे पर ग्‍लो आता है, यह झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स जैसे एजिंग के साइन को भी कम करता है।

Recommended Video

स्‍टेप 4: फेस मास्‍क

papaya facial beauty inside

पपाया फेशियल के आखिरी स्‍टेप में आपको चेहरे पर पपीते से बना फेस मास्‍क लगाना होगा। इसके लिए 2 चम्मच पपीते के पेस्ट में 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद मिला लें। आपका पपीते का फेस पैक तैयार है, इसे अपने चेहरे पर लगा लें। आप चाहे तो पपीते का पैक दूसरे तरीके से बनाकर भी लगा सकती हैं। इसके लिए आपको आधा कप पके हुए पपीते और 1 अंडे के व्‍हाइट हिस्‍से की जरूरत होती है। पपीता के टुकड़ों को पीस लें, फिर इसमें अंडे के सफेद हिस्‍से को मिलाएं और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10 मिनट के बाद इसे धो लें।

इसे जरूर पढ़ें: Coconut Facial Tips: '20 मिनट' में खुद से ही करें कोकोनट फेशियल और चमकदार और निखरी त्वचा पाएं

पपीते के साथ शहद, दूध, चावल का आटा और एलोवेरा ही क्‍यों?

शहद में मॉश्चराइजिंग गुण होते हैं, जो आपकी त्‍वचा को सॉफ्ट और ग्‍लोइंग बनाते हैं। नींबू में कसैले गुण होते हैं, जो आपके चेहरे के डेड सेल को तोड़ते हैं। दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो इसे एक अच्छा क्लीन्जर बनाता है। यह आपके पोर्स को गहराई से साफ करता है। पपीते में त्‍वचा की सफाई के गुण होते हैं। चावल केे आटा को एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर के रूप में जाना जाता है। इसमें तेल को अवशोषित करने वाले गुण भी होते हैं जो इसे ऑयली त्वचा के लिए एक अच्‍छा घटक बनाते हैं। एलोवेरा आपकी त्वचा के लिए मॉश्चराइजर का काम करता है। यह डार्क सर्कल्‍स, सनबर्न, झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स के साथ झाइयों को दूर करने में भी मदद करता है। 

इस तरह पपाया फेशियल करके आप भी अपने चेहरे पर ग्‍लो ला सकती हैं। ब्‍यूटी से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com